आंखों की देखभाल में न करें अनदेखी

0
206

आंखे आपके व्यक्तित्व का आईना होती है। इस लिहाज से इनकी देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है। सही देखभाल क लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आंखों के आस-पास की त्वचा पतली, नाजुक और संवेदनशील होती है। ऐसे में आंखों के नीचे सूजन, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों से बचाव के लिए आपको स्किन केयर की कुछ खास प्रक्रियाएं अपनानी होंगी। इससे जुड़ी टिप्स आपके काम आएंगी…

Also Read : गर्मियों में ऐसे बढ़ाएं अपनी ब्यूटी

आईब्रो की वैक्सिंग में बरतें सावधानी

आईब्रो की वैक्सिंग आपकी आंखों की त्वचा की उपरी परत को खराब कर सकती है। वैक्सिंग पसंद करने वाली महिलाओं को यह अजीब लगेगा, लेकिन यह सच है कि वैक्सिंग से बेहतर है आइब्रोज को ट्वीज करना। अगर आपको वैक्सिंग सही लगती है तो इसे जारी रखें लेकिन आपकी ब्यूटीशियन इसे नरमी से करें, इस बात का ध्यान रखें।

Also Read : शाकाहारी खाने से घटता है वजन

अलग उत्पाद का उपयोग

नाजुक और पतली होने की वजह से आंखें के आस-पास की त्वचा का ध्यान अलग से रखना जरूरी है। ध्यान रखें कि फेशियल केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग आंखों के नीचे न हो। इनमें आंखों की त्वचा के लिहाज से हार्श केमिकल्स होते हैं। आपका फेसवॉस भी इस एरिया को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि त्वचा धूल और ऑयल को साफ करने के लिए इसमें अक्सर खुरदरे कण मौजूद होते है। ये खुरदरे कण आंखों की त्वचा में खरोंज डाल देते है।

Also Read : एक्सरसाइज शुरू करने में मदद करेंगे ये टिप्स

मालिश

अगर अपनी तमाम स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो चेहरे पर नियमित मालिश आजमाकर देखें। इससे खून का दौरा तेज होने से डार्क सर्कल्स, पफीनेस और बारीक लाइन्स को दूर करने में मदद मिलेगी।

Also Read : जानिए डिनर कब और कैसा होना चाहिए…

मास्क और पैड्स

आपकी त्वचा को रीफ्रेश और चमकदार बनाने के लिए मास्क और पैड्स अच्छे विकल्प हैं। नाजुक और पतनी स्किन को मॉइश्चराइज करने और आराम पहुंचान में ये कारगर है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here