इनकम टैक्स रिटर्न 31 जुलाई तक जरूर भरें , ये मिलेगा फायदा

0
119
इनकम टैक्स रिटर्न 31 जुलाई तक जरूर भरें , ये मिलेगा फायदा
Income-tax

जुलाई का महीना इनकम टैक्स रिटर्न भरने का महीना है। देशभर के करदाताओं के लिए यह जरूरी होता है कि वे इस माह के अंत तक अपनी आय का ब्योरा आयकर विभाग को दें। जिन लोगों की आय इतनी नहीं है कि उन्हें कर का भुगतान करना पड़े, उनके लिए अपनी आय का ब्योरा देना, जिसे इनकम टैक्स रिटर्न भरना भी कहते हैं, जरूरी नहीं है, परंतु अगर वे अपनी आय का ब्योरा आयकर विभाग को दें, तो ऐसा करना उनके लिए लाभकार हो सकता है।

Also Read : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

इस बात को हम इस समझते है जैसे वित्तीय वर्ष 2016-17 में जिन लोगों की कुल सालाना आय 2,50,000 रुपए या इससे कम है, उन्हें न तो आयकर देने की जरूरत है न ही रिटर्न भरने की, लेकिन यदि वे इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं, तो उन्हें आयकर विभाग द्वारा स्वीकृत इनकम टैक्स रिटर्न प्राप्त होगी, जिसका इस्तेमाल व्यक्ति अपनी वित्तीय हैसियत का परिचय देने में कर सकते हैं। भविष्य में वे अगर कोई ऋण लेना चाहें, तो उस वक्त यह दस्तावेज उनके लिए बड़े काम का हो सकता है।

Also Read : Wi-Fi कवरेज सुधारने की स्टेप बॉय स्टेप पूरी जानकारी, इन स्टेप्स को फॉलो करें

सबसे बड़ी बात तो यह है कि आजकल जब इंटरनेट हर हाथ का शगल बना हुआ है, तो पैन नंबर लेना कोई मुश्किल काम नहीं है और न ही आईटी रिटर्न भरने में कोई दुविधा है। केवल आधार कार्ड का जिक्र करते हुए महज 110 रुपए में ऑनलाइन भुगतान से कुछ मिनटों में पैन नंबर लिया जा सकता है। पैन नंबर का जिक्र करते हुए इनकम टैक्स रिटर्न भरना बेहद सरल है।

Also Read : जानिए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे कमाएं हर महीने लाखों रूपए

आयकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि आधार संख्या या उसके लिए नामांकन आईडी के बिना ऑन लाइन आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया जा सकेगा। यानी एक जुलाई से आईटीआर की ई-फाइलिंग के लिए आधार या आधार के लिए नामांकन की आईडी होना जरूरी होगा। साथ में पैन कार्ड की वैधता बनी रहेगी।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here