भारत देगा बांग्लादेश को 4.5 करोड़ डॉलर की मदद, दोनों देशों के बीच हुए 22 अहम समझौते

0
190

नई दिल्ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर की मदद किए जाने की घोषणा की है। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कुल 22 अहम समझौते भी हुए। दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने पर जोर दिया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ हुई प्रधानमंत्री की मुलाकात के बाद जारी बयान में बताया गया है कि दोनों देशों के बीच पावर, एनर्जी, रक्षा जैसे अहम मुद्दों पर कुल 22 समझौते हुए है।

Also Read : दुनिया के वे 10 खूबसूरत देश, जहां आप बिना वीजा ले सकते है घूमने का आनंद

भारत ने बांग्लादेश को रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है। दोनों देशों के बीच आर्थिक गतिविधि बढ़ाने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण तीस्ता नदी पर भी सकारात्मक रूख अपनाया गया है।

Also Read : शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश सरकार की मंजूरी

इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक्सप्रेस ट्रे्न को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह ट्रे्न बांग्लादेश के खुलना से कोलकाता के बीच चलाई जाएगी। लंबे अरसे के बाद फिर से भारत-बांग्लादेश के मध्य रेल सेवा शुरू हो रही है। इससे पूर्व 1965 में भारत-पाकिस्तान के युद्व के दौरान रेल सेवा को बंद कर दिया गया था।

Also Read : गर्मियों में घूमने के लिए आपके बजट में 5 शानदार जगह

बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 6 दिवसीय दौरे पर भारत आई हुई हैं। दोनों देशों के बीच आज हुई शिखर वार्त में कई महत्वपूर्ण समझौते हुए। इसे दोनों देशों के बीच आपसी रिश्तों को मजबूत किए जाने वाले कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here