शराब कारोबारी विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार, कोर्ट में पेशी के बाद जमानत पर रिहा

0
173

नई दिल्ली : देश छोड़कर भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार किया गया हैं। गिरफ्तारी के बाद माल्या को लंदन के वेस्ट मिनिस्टर मैजिस्ट्रे्ट के सामने पेश किया गया, जहां उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। माल्या की गिरफ्तारी के बाद भारत में उनके प्रत्यर्पण की अटकलें तेज हो गई हैं।

Also Read : कश्मीर में अब पत्थरबाजों पर बरसेंगी प्लास्टिक बुलेट, पैलेट गन इस्तेमाल न करने के आदेश

स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा है कि माल्या की गिरफ्तारी भारतीय एजेंसी सीबीआई की तरफ से किए गए प्रत्यर्पण के अनुरोध के आधार पर की गई। विजय माल्या को भारत लाने के लिए प्रवर्तन निदशालय लेटर रोगेटरी के जरिए गैर जमानती वारंट जारी करने की योजना बना रही थी। इससे पहले माल्या को भारत वापस लाने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने नई दिल्ली में ब्रिटेन के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी।

इस बैठक में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय, सीबीआई, गृह मंत्रालय और इंटेलिजेंस ब्यूरों के अधिकारी शामिल हुए थे।

Also Read : दुनिया के वे 10 खूबसूरत देश, जहां आप बिना वीजा ले सकते है घूमने का आनंद

17 बैंकों के 9000 करोड़ बकाया

शराब कारोबारी विजय माल्या पर 17 बैंकां के 9000 करोड़ रूपए का ऋण बकाया है। माल्या ने 9000 करोड़ रूपए चुकाए जाने के मामले में बैंकों से साथ बातचीत करने का प्रस्ताव भी दिया, लेकिन बैंकों ने उसे मानने से इनकार कर दिया।

शराब कारोबारी माल्या ने कहा था, ‘मैं चाहता हूं कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट हस्तक्षेप करें और मुझे बैंकों के साथ बातचीत कर इस मसले को सुलझाने का मौका दें।’

Also Read : हज करने मक्का गई पूर्व मॉडल सोफिया हयात का यौन उत्पीड़न, देखिए वीडियो

माल्या की गिरफ्तारी के बाद जहां प्रधानमंत्री मोदी का रूतबा बढ़ता दिखाई दे रहा हैं, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस उनकी जमानत पर सवाल उठा रही है। कांग्रेस का आरोप है कि काले धन का मुद्दा उठाने वाली भाजपा सरकार ने देश से सुरक्षित निकलने में विजय माल्या की मदद की। दूसरी ओर भाजपा का कहना है कि कांग्रेस ने जानबूझकर माल्या को कर्ज दिया, जबकि वह पहले ही डिफॉल्टर्स साबित हो चुके थे।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here