सिर्फ 500 रुपए में बनवाइए अपना इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस

0
236
इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस
इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्ली : इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की चाहत बहुत से लोगां की होती है यदि आप भी उनमें से एक है तो आज ही अपने आरटीओ ऑफिस में संपर्क करें। यहां आपको एक फार्म के साथ जरूरी कागजात की फोटो कॉफी लगानी होगी। 500 रुपए फीस देने के बाद कुछ की दिनों में आपका इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा। यदि आप भी अपने देश के अलावा विदेश में गाड़ी चलाने की चाह रखते हैं, लेकिन लाइसेंस नहीं होने के कारण गाड़ी नहीं चला पाते तो यह खबर आपके लिए हैं। आप अपने देश और अपने शहर में ही इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाकर दुनिया के किसी भी देश में गाड़ी चलाने का आनंद ले सकते हैं। अक्सर जब हम विदेश यात्रा पर जाते हैं तो विदेशों की शानदार सड़कों को देखकर हमारा भी मन उन पर गाड़ी दौड़ाने का करता है, लेकिन वहां का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने के कारण हमारी दिल की इच्छा दिल में ही रह जाती है। ऐसे में यदि हमारे पास इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस हो तो हम अपनी यह चाहत भी आसानी से पूरी कर सकते हैं।

Also Read : प्याज खाना इसलिए है फायदेमंद गर्मी के मौसम में, आज से खाना चालू करें आप

किन लोगों को रहती है जरूरत

अक्सर विदेश घूमने के शौकिन लोगों के अलावा ऐसे बिजनेसमैन जिनका बिजनेस विदेशों तक फैला हुआ तथा मल्टीनेशनल कंपनियों के ऐसे कर्मचारी, जिन्हें अक्सर कंपनी के काम से विदेश भेजा जाता है, ऐसे लोगों को इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता अवश्य महसूस होती होगी।

Also Read : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस ऐसे बनवाएं

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको अपने शहर के आरटीओ कार्यालय जाना होगा। यहां आपको फॉर्म 4 ए भरना होगा। इस फॉर्म के साथ आपको एड्रेस फ्रूफ, 5 पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म प्रमाण पत्र सहित कुछ जरूरी कागजात की फोटो कॉपी लगानी होगी। इसके बाद 500 रुपए की फीस के बाद कुछ दिनों में आपका लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा। यह लाइसेंस एक साल के लिए होगा। एक साल बाद आपको लाइसेंस के लिए दुबारा आवेदन करना होगा। यह लाइसेंस रिन्यूअल नहीं होता है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here