नीतीश कुमार की छठी बार ताजपोशी, सुशील मोदी बने डिप्टी सीएम

0
149
नीतीश कुमार की छठी बार ताजपोशी, सुशील मोदी बने डिप्टी सीएम
बतौर मुख्यमंत्री नीतीश का ये छठां कार्यकाल है. फोटो क्रेडिट: ANI

पटना : भाजपा का साथ मिलने के बाद गुरुवार को एक बार भी नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कुमार की मुख्यमंत्री पद पर छठी बार ताजपोशी हुई है। जबकि भाजपा के सुशील मोदी को दूसरी बार बिहार का डिप्टी सीएम बनाया गया है।

बिहार के राजभवन के राजेंद्र मंडप में आयोजित एक औपचारिक समारोह में राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने बहुमत परीक्षण के लिए दो दिन का समय दिया है। इससे पहले बुधवार रात का नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर उन्हें 131 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था। इनमें जेडीयू के 71, भाजपा के 53, रालोसपा के दो, लोजपा के दो, हम का एक तथा तीन नीर्दलीय विधायक शामिल है।

जेडीयू और भाजपा के गठबंधन वाली बिहार की नई सरकार में भाजपा के एक दर्जन से अधिक विधायकों को मंत्रीमंडल में स्थान दिया जाएगा। इसी के साथ राजग में शामिल होने के साथ ही जेडीयू को केंद्र में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। जेडीयू के दो या तीन सांसदों को केंद्रीय मंत्रीमंडल में स्थान दिया जा सकता है।

बता दें कि नीतीश कुमार ने बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप के बाद उन्हें इस पर सफाई देने या पद छोड़ने के लिए कहा। इस मुद्दे को लेकर राजद और जेडीयू के बीच काफी समय से तकरार चल रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है नीतीश कुमार पर तेजस्वी यादव के बचाव के लिए दबाव बनाया जा रहा था। इसके बाद बुधवार को नीतीश ने महागठबंधन से नाता तोड़ कर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here