स्मार्टफोन स्लो चल रहा है तो इस तरह बढ़ाए अपने स्मार्टफोन की स्पीड

0
228
smartphone

यदि आपका स्मार्टफोन बार-बार हैंग होता है या फिर कछुए की तरह धीमा चल रहा है। मोबाइल पर कोई चीज खोजने पर बहुत समय लगता है या कभी-कभार तो रिस्पांस ही नहीं मिलता है।

फोन जब स्लो चलने लगता है तो एक छोटा सा गेम खेलने के लिए कई बार सोचना पड़ता है। छोटी सी वीडियो देखने के लिए बार-बार कोशिश करनी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की स्पीड काफी तेज कर सकते हैं।

Also Read : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

वाई-फाई या ब्लूटुथ को बंद करें

कई बार ऐसा होता है कि आपको पता ही नहीं होता और आपके स्मार्टफोन में कुछ फीचर बैकग्राउंड में काम कर रहे होते हैं। जैसे कि कई बार हम वाई-फाई या ब्लूटुथ को चालू छोड़ भूल जाते हैं, यह भी स्मार्टफोन की स्पीड को कम करते हैं। इसलिए इस्तेमाल ना कर रहे हो तो इन्हें बंद ही रखें।

Also Read : स्मार्टफोन से डिलीट हुए फोटो को सिर्फ 2 मिनट में इस तरह लाएं वापस

सारी ऐप्स को एक साथ ना खोले

आपको अपने स्मार्टफोन में सारी ऐप्स एक साथ नहीं खोलने चाहिए, इससे फोन की स्पीड स्लो हो जाती है। एक बात और ध्यान देनी चाहिए जब नेटवर्क अच्छा हो तब ही हमें डाटा कनेक्शन/इंटरनेट चालू करना चाहिए। कम नेटवर्क में आपके स्मार्टफोन के प्रोसेसर को ज्यादा काम करना पड़ता है और बैटरी जल्दी खत्म होती है।

Also Read : स्टेट बैंक दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

लेटेस्ट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

आपके स्मार्टफोन के हैंग होने या धीमा चलने का एक कारण डिवाइस में एंड्राॅयड का पुराना वर्जन भी हो सकता है। इसलिए जब भी आपके स्मार्टफोन के लिए कोई नई एंड्राॅयड अपडेट आए उसे जल्द ही डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लेवें। एक बार एंड्राॅयड का लेटेस्ट इंस्टॉल होने पर स्मार्टफोन भी तेजी से चलने लग जाएगा।

अपडेट का पता करने के लिए अपने स्मार्टफोन की Settings>About Phone में जाएं और वहां software updates ऑप्शन ढूंढ़े। इससे पहले यह भी सुनिश्चित कर ले कि आपका फोन किसी अच्छे इंटरनेट से जुड़ा हो। अगर software updates पर टैप से नई अपडेट मिलती है तो इसे डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लें।

Also Read : अगर आपके मोबाइल में भी है ये 4 एप, तो कर दिए फौरन डिलीट

लाइव वालपेपर ना लगाएं

लाइव वालपेपर आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुंदर तो बनाते हैं लेकिन इसके पीछे ये आपके प्रोसेसर पर भी भार डालते हैं। लाइव वालपेपर की वजह से फोन के प्रोसेसर को ज्यादा वर्क करना पड़ता है और इस वजह से फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए लाइव वालपेपर का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में ना करें।

एनिमेशन सेटिंग बदलें

एनिमेशन सेटिंग्स बदलकर भी आप आसानी से अपने फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में ‘Developer Options’ को चालू करना होगा। इसके लिए ‘Settings>About Phone>Software information’ में जाकर Build Number को कुछ बार टैप करें। इस तरह से आपके स्मार्टफोन में डवलपर ऑप्शन दिखना शुरू हो जाएगा।

अब स्मार्टफोन की सेटिंग्स में सबसे नीचे डवलपर ऑप्शन में जाएं और एनिमेशन सेटिंग ढूंढ़े। यहां आप देख पाएंगे कि सभी पाइंट्स 1X सेट किए हुए है। इन्हें या तो पूरी तरह से off कर दें या फिर इनकी वैल्यू 0.5X सेट कर दें। अब आपके डिवाइस की परफॉरमेंस बेहतर हो जाएगी। अगर यह बदलाव आपको पसंद ना आए तो आप चाहें तो पुरानी सेटिंग्स भी वापिस कर सकते हैं।

Also Read : Gmail में पाएं अनचाहे mails से छुटकारा

Widgets डिसएबल कर दें

ऐसे लोग जिन्हे गैजेट्स ज्यादा पसंद होते हैं, वे अपने डिवाइसेज में विजेट्स रखते हैं और डिवाइस को कई सारे विजेट्स से भर देते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना भूल जाते हैं कि इस तरह प्रोसेसर पर भार बढ़ जाता है और जिसके बाद डिवाइस भी धीमा हो जाता है। किसी भी प्रकार का विजेट का इस्तेमाल ना करें और इन्हें अपनी स्क्रीन पर ना लगाएं। आप चाहें तो एक या दो बहुत जरूरी विजेट लगा सकते हैं।

फोन में साथ आई ऐप्स को अनइंस्टॉल करें

आजकल सभी स्मार्टफोन्स में पहले से कुछ ऐप्स इंस्टॉल आती है जो ब्लॉटवेयर हो सकती है इनसे फोन की परफॉरमेंस कम होती है साथ ही बैटरी भी जल्दी खत्म होती है। इसलिए इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें। कई बार हम फोन में बहुत सारी ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं, जो काम की ना हो उन्हें समय-समय पर हटाते रहें।

Also Read : इन गैजेट्स से मिनटों में बनाएं अपने घर को स्मार्ट

ऐप कैच हटाएं

एक एंड्राॅयड डिवाइस में जब भी कोई ऐप इस्तेमाल की जाती है तो बैकग्राउंड में कैच बनते हैं। इसलिए यूजर को समय पर इन कैच को क्लियर करते रहना चाहिए। ऐसा करने के लिए ऐप मैनेजर में जाकर ऐप को खोले और Clear Cache कर दें। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन में उस ऐप से बने कैच डिलीट हो जाएंगे। इससे ना केवल मेमोरी खाली होगी बल्कि फोन भी फास्ट हो जाएगा।

Also Read : जानिए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे कमाएं हर महीने लाखों रूपए

फैक्टरी रिसेट

अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ही धीमा हो गया है फिर फैक्टरी रिसेट ही आपके पास अंतिम विकल्प बचता है। लेकिन ऐसा करने से पहले ध्यान रखे कि आपके स्मार्टफोन के डाटा बैकअप ले लिया हो। क्योंकि फैक्टरी रिसेट से फोन का सारा डिलीट हो जाएगा। ऐसा करने के लिए Settings>Backup & Reset>Factory Data Reset>Reset Phone>Erase Everything करें और स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। एक बार यह प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपका फोन पहले की तरह फास्ट हो जाएगा। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि फैक्टरी रिसेट करने के लिए आपका फोन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here