बिज़नेस में पहचान बनाएंगे ये कदम

0
190

अपने बिज़नेस को चर्चित बनाने के लिए यदि आप अपने उत्पादों को बेहतर बनाने पर जोर देते हैं तो यह अच्छा है लेकिन यह एकमात्र उपाय नहीं है। प्रचार-प्रसार और नेटवर्किग के इस दौर के अन्य पहलुओं पर काम करना भी अनिवार्य हो जाता है क्योंकि इनके बिना बिज़नेस के निर्बाध संचालन में मुश्किलें आती है।

Also Read : एम्प्लॉइज को प्रेरित करने के लिए वर्कप्लेस पर लगाएं ये प्रेरणादायी कथन

यही वजह है कि चर्चा में रहने वाले बिजनेस सिर्फ अपने प्रोडक्ट या सर्विस पर ही नहीं, बल्कि मीडिया में अपनी मौजूदगी, अपने प्रचार, ग्राहकों के साथ अपने संबंधों और निवेशकों के बीच अपनी साख पर खास तौर से मेहनत करते हैं। ये सभी काम उनके बिजनेस के अलग-अलग पहलुओं को मजबूत करते हैं और बिजनेस से जुड़े कामकाज को आसान बना देते हैं। इससे बाजार में निवेशकों के बीच तो उनकी छवि बेहतर होती ही है साथ ही साथ ग्राहकों के बीच उनकी लोकप्रियता भी बढ़ती हैं। यदि आप भी अपने बिजनेस को मजबूती के साथ स्थापित करना चाहते हैं तो इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर काम करना शुरू कीजिए। कुछ का जिक्र यहां किया गया है-

टिकाउ हो उत्पाद

अपने बिजनेस को बाजार में मजबूती से स्थापित करने का सबसे पहला कदम यही है कि आप अपने उत्पाद को बेहतर बनाएं। आपके उत्पाद की जितनी ज्यादा विश्वसनीयता होगी, उतनी ही आपके बिजनेस के टिकने की संभावना होगी, फिर चाहे बाजार में प्रतिस्पर्धा कितनी भी हो।

Also Read : नाम में हो बिज़नेस की झलक

समय पर आपूर्ति

कई बार उत्पाद तो बहुत अच्छा होता है लेकिन उसकी आपूर्ति समय पर नहीं हो पाती है। आज ग्राहकों के लिए समय वाला फैक्टर सबसे अहम हो गया है। इस सूरत में यदि आपूर्ति समय पर नहीं की जाती है तो ग्राहक कंपनी से दूर होते जाते हैं। खुद को एक विश्वसनीय ब्रांड के तौर पर स्थापित करने के लिए समय पर आपूर्ति पर खास जोर दें। यह स्थापित बिजनेसेज पर बढ़त दिलाएगी। बहुत सी कंपनियां समय पर आपूर्ति को अपनी खासियत बताती है।

नया हो प्रचार

बहुत बार ऐसा होता है कि कोई कंपनी उत्पादों का निर्माण और आपूर्ति तो बहुत अच्छी करती है लेकिन पर्याप्त प्रचार न होने के वजह से उसके बारे में ज्यादा लोगें को पता नहीं चल पाता। अपने ब्रांड का प्रचार करें। इसके लिए नए-नए तरीके अपनाएं।

Also Read : बिजनेस को सफल बनाने के लिए ऐसे बनें कॉन्फिडेंट लीडर

बेहतर ग्राहक सेवा

आप अपनी ओर से सब कुछ बेहतर करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ग्राहकों की शिकायत सुनने का धैर्य और दूर करने की प्रतिबद्वता नहीं रखते है। तो सब व्यर्थ है। अपनी ग्राहक सेवा को मजबूत कीजिए।

नेटवर्क प्रसार

आज का युग नेटवर्किंग का है। इसलिए तमाम सोशल साइट्स पर, नेटवर्किंग इवेंट्स में और सामाजिक कार्यक्रमों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएं। ये आपकी पहुंच को व्यापक बनाते है। यह नेटवर्किंग सिर्फ सोशल साइट्स तक सीमित नहीं है। असल जीहवन में भी लोगों से मिलिए-जुलिए। आपका नेटवर्क जितना ज्यादा मजबूत होगा, आपके बिजनेस के साथ उतनी ही संभावनाएं जुड़ती चली जाएंगी। नेटवर्किंग पर जोर दीजिए।

Also Read : एम्प्लॉइज के लिए करें कुछ खास काम

पर्याप्त महत्व

ग्राहकों की शिकायतों को दूर किया जा तो अहम है ही, साथ ही साथ उन ग्राहकों को उनके महत्व का अनुभव कराया जाना भी जरूरी है, जो लंबे समय से आपके साथ जुड़े है। पुराने ग्राहकों को आपकी ओर से महत्व दिए जाने पर नए ग्राहकों में भी आपके प्रति विश्वास की भावना बढ़ती है। इसलिए ऐसे छोटे-बड़े कदम उठाते रहिए, जो आपके पुराने ग्राहकों को उनके महत्व का अनुभव करवाते हों। ऐसे कई तरीके अपना सकते है।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here