बढ़ती उम्र का असर कम करने का अचूक उपाय, आज ही आजमा कर देखें

0
271
बढ़ती उम्र का असर कम करने का अचूक उपाय, आज ही आजमा कर देखें

बढ़ती उम्र का असर यदि चेहरे पर दिखने लगे तो यह हर किसी के लिए परेशान करने वाली बात साबित होती है। यदि आप भी बढ़ती उम्र में यंग व जवान दिखाना चाहते हैं तो यह ख्रबर आपके लिए है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जिन्हें अपनाकर आप बढ़ती उम्र में बुढ़ापे केे असर को काफी हद तक कम कर सकते है।

Also Read : गंजेपन से छूटकारा पाने के 5 अचूक उपाय

1. त्वचा को चमकदार व यंग बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। पानी शरीर के महत्वपूर्ण अवयव में से सबसे प्रमुख है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो त्वचा रूखी व क्रांतिहीन दिखाई देने लगती है। ऐसे में 35 उम्र का व्यक्ति भी 50 साल का दिखाई देने लगता है।

Also Read : जंक फूड खाने से बचें, सेहत को ये हैं नुकसान

2. फलों का नियमित सेवन आपको यंग व एक्टिव बनाने में सहायक सिद्व होता है। बढ़ती उम्र का असर रोकने के लिए फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। फलों में मौजूद कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन सी, आयरन और फॉलिक एसिड आपकी स्क्रिन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है।

Also Read : कोक के पूर्व अधिकारी का सनसनीखेज खुलासा “प्यासे रह जाना पर कोका कोला कभी मत पीना”

3.धूम्रपान करने वाले व्यक्ति पर बढ़ती उम्र का असर जल्दी दिखाई देने लगता है। धूम्रपान करने से त्वचा खुश्क होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है, ऐसे व्यक्ति में विटामिन सी की कमी हो जाती है। ऐसा व्यक्ति अपनी उम्र से बहुत अधिक का दिखाई देता हैं। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को बहुत सी बीमारियां घेर लेती हैं, जिसके कारण भी उसकी उम्र वास्तविक उम्र से अधिक दिखाई देती है।

Also Read : अंगूर खाने से ये 8 फायदे मिलते हैं आपको, आज से ही शुरू करें खाना

4.जो व्यक्ति ज्यादा देर तक बैठकर काम करते हैं उन्हें काम के दौरान बीच-बीच में कुछ मिनटों का ब्रेक लेना चाहिए। इससे वो कमरदर्द, नजर का कमजोर होना जैसी बीमारियों से बच सकेंगे। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। सुबह की सैर भी आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद करेगी।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here