एक्सरसाइज शुरू करने जा रहे हैं तो इन्हें फॉलों करें

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एक्सरसाइज शुरू करने जा रहे हैं तो इन्हें फॉलों करें
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एक्सरसाइज शुरू करना कोई आसान काम नहीं है। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले व्यक्ति में जो जोश होता है। वह कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। नतीजन एक्सरसाइज करने में आलस्य आने लगता है। जो शरीर और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आप भी एक्सरसाइज शुरू करने में आलस्य महसूस करते हैं तो आपको कुछ खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इन फॉलों करने से एक्सरसाइज में आने वाले आलस्य से आप बचें रहेंगे।

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अपने जूते पहनें

व्यक्ति प्रोत्साहन से सब-कुछ कर सकता है। अगर आप सही तरह से शुरूआत कर देती हैं तो आपको एक्सरसाइज करने से कोई भी नहीं रोक सकता। अगर आप घर पर अपने जूते पहनकर तैयार हो जाएं तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है। आप घर से बाहर निकलकर एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाएं। अब अगली बार आपको एक्सरसाइज करने में आलस्य महसूस हो। तो सीधे जाकर जूते पहनें और खड़े हो जाएं। आपके मन में एक्सरसाइज करने की इच्छा जाग्रत हो जाएगी।

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खुद को चोटिल होने से बचाएं

आपको एक्सरसाइज करते समय अपने शरीर की सीमाओं के बारे में जानना चाहिए। आपका शरीर शुरूआत में एक्सरसाइज के लिए तैयार नहीं होगा। थोड़ा-सा दौड़ने पर ही आप हांफ जाएंगे। आपके पैर दर्द करने लगेंगे। ऐसे में आपको खुद को चोटिल होने से बचाना चाहिए। ऐसा न हो कि जोश-जोश में आप खुद को नुकसान पहुंचा बैठें। आपको एक्सरसाइज की सीमा को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए।

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शेड्यूल बनाएं

समय मिलने पर वर्कआउट करने की बात सही नहीं है। आपको कभी भी समय नहीं मिल पाएगा। इसकी बजाय आपको शेड्यूल बनाना चाहिए। जिस तरह से आप किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए अप्वॉइंटमेंट लेती हैं। उसी तरह आपको एक्सरसाइज के लिए शेड्यूल बनाना चाहिए। आपको अपने दैनिक कैलेंडर में एक्सरसाइज के शेड्यूल को नोट करना चाहिए।

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थोड़े समय से शुरूआत करें

जरूरी नहीं है कि आपको एक्सरसाइज के लिए एक घंटा ही निकालना है। आप चाहें तो एक्सरसाइज के लिए 20 मिनट भी दे सकते हैं। हल्के-फुल्के एक्सरसाइज में थोड़ा समय देते हुए आपको बाद में समय को बढ़ा सकते हैं। शुरूआत में एक्सरसाइज में रुचि पैदा करने के लिए आपको कम समय के लिए एक्सरसाइज करना चाहिए। बाद में रुचि जाग्रत होने पर धीरे-धीरे समय बढ़ाना चाहिए।

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तीन सप्ताह का समय लें

कोई भी नई आदत सीखने के लिए आपको तीन सप्ताह का समय लगता है। इसलिए आपको एक्सरसाइज की आदत को लगातार तीन सप्ताह तक बनाएं रखना चाहिए। इस दौरान दिमाग एक्सरसाइज करने के लिए पूरी तरह प्रेरित हो जाता है।  और एक्सरसाइज को मन से स्वीकार कर पाते है। आपको तीन सप्ताह तक बिना छुट्टी के एक्सरसाइज करना चाहिए।

पसंद की एक्सरसाइज करें

आपको एक्सरसाइज करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की बात नहीं सुननी चाहिए। आपको वही एक्सरसाइज करना चाहिए, जो आपको पसंद हो। इस तरह आप बोर नहीं होंगे और मनपसंद एक्सरसाइज लंबे समय तक कर सकेंगे। आपको ऐसा एक्सरसाइज करना चाहिए। जिसमें खूब पसीना निकल और आपको उसे करने में मजा आएं।

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दूसरों से तुलना नहीं करें

कुछ लोग एक्सरसाइज के शुरूआती दिनों में ही खुद की तुलना दूसरों से करने लगते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आपने अभी एक्सरसाइज करना शुरू किया है और बाकी लोग कई सालों से एक्सरसाइज कर रहे है। ऐसे में आप दूसरों से अपनी तुलना कैसे कर सकते हैं। अन्य लोगों जैसा मजबूत शरीर बनाने के लिए आपको लगातार एक्सरसाइज करने की आवश्यकता है।

संगीत सुनें

एक्सरसाइज करते समय संगीत सुनने से आप रिलेक्स रहते हैं। और पूरे जोश के साथ एक्सरसाइज कर पाते हैं। आपको अपना मनपसंद संगीत सुनना चाहिए। दौड़ लगाने वाले लोगों के लिए संगीत काफी प्रेरक साबित होता है।

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एनर्जी बनाए रखें

भूखे पेट भारी-भरकम एक्सरसाइज करना काफी कठिन काम साबित होता है। अगर आज जटिल एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपका उर्जावान रहना बहुत जरूरी है इसलिए आपको एक्सरसाइज करने से पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटिन की पूरी मात्रा ले लेनी चाहिए। इससे आपको एक्सरसाइज के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

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