Course : फाइनेंशियल अकाउंटिंग से बनेगा आपका कॅरियर

0
193

भारत जैसे विकासशील देश मे तेज आर्थिक विकास हो रहा है। इसके कारण फाइनेशियल प्रोफेशनल्स की भूमिकाओं में बड़ा बदलाव आ रहा है। स्टार्टअप्स औक एसएमई के उभरने के कारण कॉपोरेट दुनिया में फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ गई है।

दुनियाभर में भारतीय अकाउंटेंसी प्रोफेशन सबसे बड़ा है और इसमें रोजगार के अपार अवसर मौजूद हैं। कोई भी व्यक्ति जो अकाउंट्स और फाइनेंस के फील्ड में काम करना चाहता है, उसके लिए अलग-अलग स्तर के प्रोफेशनल कोर्सेज विभिन्न संस्थाओं में उपलब्ध है। अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार कोर्स करके रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त किए जा सकते है। यहां पर सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा या प्रोफेशनल डिग्री किसी भी प्रकार का कोर्स किया जा सकता है। देश के साथ-साथ विदेशों में भी रोजगार के बहुत अवसर मिल सकते हैं।

Also Read : जानिए ऐसा क्यों होता हैं। ऐसे बहुत से सवालों के जवाब जो बढ़ाए आपकी Knowledge Power

योग्यता

सीधे 12वीं कक्षा के बाद इन संस्थाओं की एक परीक्षा पास करके आप यह कोर्स कर सकते है। ग्रेजुएशन के बाद भी एक परीक्षा देकर आप इसके लिए क्वालीफाई हो सकते है। यदि पहले से ही फाइनेंस अकाउंटिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तब भी आपके लिए यह सर्टिफिकेट प्राप्त करने के अवसर मौजूद हैं।

कोर्सेज

इनमें से किसी भी संस्था से ऑनलाइन चार्टेड ग्लोबल मैनेजमेंट अकाउंटेट कोर्स करके आप यह सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, तब आप क्वालीफाइड अकाउंटेट बन जाते हैं। इसके बाद रोजगार की अपार संभावनाएं आपके पास है। फाइनेंस अकाउंटेट और मैनेजमेंट अकाउंटेट के इन सर्टिफिकेट से अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

कॅरियर और वेतन

फाइनेंस सभी उपक्रमों का अहम हिस्सा है। इसलिए सभी सावजर्निक और निजी उपक्रमों में फाइनेंस अकाउंटेट व मैनेजमेंट अकाउंटेंट की जरूरत होती है। आप जितनी अपनी विशेषज्ञता बढ़ाते जाएंगे, उतना ही अच्छा जॉब प्रोफाइल मिलता जाएगा। यह तय है कि यदि आपके अंदर योग्यता है तो टॉप लेवल तक पहुंच सकते है।

संस्थाएं

यहां से आप फाइनेंस से संबंधित सर्टिफिकेट प्राप्त करके क्वालीफाइड अकाउंटेट की मान्यता प्राप्त कर सकते हैं..

चार्टेड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटिंग
www.cimaglobal.com

एसोसिएशन ऑफ अकाउंटिंग टेक्निशियन्स
www.aat.org.uk

एसीसीए…एसोसिएशन ऑफ कंसल्टिंग एक्चूरीज
www.aca.org.uk

चार्टेड इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड अकाउंटेंसी
www.cipfa.org

सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए

बताई गई संस्थाओं की वेबसाइट्स पर आपको चार्टेड ग्लोबल मैनेजमेंट अकाउंटेंट कोर्स की पूरी जानकारी मिल सकती है। इस कोर्स का शुल्क, अवधि आदि की जानकारी इंटरनेट पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी-सी परीक्षा देनी होती है और आप कोर्स के लिए क्वालीफाई हो जाते हैं। जैसे ही आप अपनी जानकारी इन संस्थाओं पर वेबसाइट पर डालेंगे तो आप 12वीं पास, ग्रेजुएट या जॉब में है, उसके अनुरूप लिए जाने वाले टेस्ट का विवरण आपके सामने होगा।

Also Read :

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here