CWG: हॉकी में महिला व पुरुष दोनों टीमों ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

0
291
hockey harmanpreet brace ensures semi final spot for india
men-hockey-team

गोल्ड कोस्टः 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम व पुरूष हॉकी दोनों सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही। भारतीय महिला हॉकी टीम ने बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से शिकस्त देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं दूसरी ओर भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने मलेशिया को 2-1 से पराजित कर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया।

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत के नेतृत्व में टीम ने क्वार्टरफाइनल मैच में अच्छी शुरूआत की। खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे और 44वें मिनट में पैनल्टी कार्नर को भुनाते हुए भारत के लिए दो विजयी गोल दागे। मलेशिया की ओर से फैजल सारी ने 16वें मिनट में गोल कर हार के अंतर को कम करने का प्रयास किया।

भारत का पूल बी में अगला मैच इग्लैंड से होना है जो यह तय करेगा कि वह पूल में पहले पायदान पर रहेगा या दूसरे स्थान पर। इस जीत के बाद भारत फिलहाल तीन मैचों में सात अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है। दोनों ग्रुपों से शीर्ष दो टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी।

भारतीय टीम ने उद्घाटन मैच में पाकिस्तान के खिलाफ बढ़त के बावजूद 2-2 से ड््रा खेला था। लेकिन उसके बाद उसने उस गलती को नहीं दोहराया और पूर्व ओलंपिक चैंपियन वेल्स के खिलाफ 4-3 से जीत दर्ज की। मलेशिया के खिलाफ मैच में भी टीम ने आक्रामता के साथ शुरूआत की। हरमनप्रीत को तीसरे मिनट में ही मिले पहले पेनल्टी कार्नर पर गोल कर भारत को 1-0 से बढ़त दिला दी।

संघर्षपूर्ण मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया

मंगलवार को खेला गया भारतीय महिला हॉकी टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच र्क्वाटर फाइनल मैच काफी रोमांचित रहा। इस संघर्षपूर्ण मैच में भारत की ओर से एकमात्र विजयी गोल कप्तान रानी ने 47वें मिनट में कर जीत पक्की कर ली। रानी ने गेंद संभालने के बाद दो डिफेंडरों और गोलकीपर को छकाते हुए गेंद को खुले गोल में पहुंचा दिया। भारत ने इस बढ़त को अंत तक बरकरार रखा।

महिला हॉकी टीम की शानदार वापसी

भारतीय महिला हॉकी ने इस टूर्नामेंट में शानदार वापसी की है। हालांकि भारतीय टीम ने अपना पहला मैच वेल्स से 2-3 से गंवाया। लेकिन इसके बाद भारत ने मलेशिया को 4-1, पूर्व ओलंपिक चैंपियन इग्लैंड को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया।

इग्लैंड पहले व भारत दूसरे स्थान पर

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद पूल ए में दूसरे स्थान पर रही। भारत ने चार मैचों में से तीन पर जीत दर्ज कर कुल नौ अंक लिए। विश्व की दूसरे नंबर की टीम इग्लैंड ने भी चार मैचों में तीन पर जीत हासिल की और नौ अंक जोड़े। लेकिन बेहतर गोल औसत के आधार पर इंग्लैंड पहले और भारत दूसरे स्थान पर रहा। भारत का सेमीफाइनल मैच पूल बी की नंबर एक टीम से होगा। जो संभवतया न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक हो सकती है।