जानिए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे कमाएं हर महीने लाखों रूपए

0
676
make-money-online-in-hindi
make_money Photo_pixabay.com

आज दुनियाभर में इंटरनेट का जाल फैल चुका है। हर दसवां व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ चुका है। लोग अपने व्यावसायिक कामों के साथ ही पर्सलन कामों में भी इंटरनेट की मदद ले रहे हैं। ऐसे में यदि आप पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इंटरनेट बढ़िया ऑप्शन हैं, जहां आप घर बैठे लाखों रूपए कमा सकते हैं बशर्ते आपमें काम करने की लगन व प्रतिभा हो। सभी यह जानना चाहते हैं कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? बेरोजगार, स्टूडेंटस, महिलाएं और नौकरी शुदा व्यक्ति भी इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं तो आइए आज हम आपको वो तरीके बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इंटरनेट से आसानी से पैसे कमा सकते है।

यहां हम आपको कुछ आइडिया और तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से पैसा कमा पाएंगे और वो भी 100 प्रतिशत गारंटी के साथ। तो चलिए जानते है वो तरीके….

ब्लॉगिंग

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग कमाई का एक बहुत बढ़िया साधन है। ब्लॉगिंग के लिए आप अपना मनपसंद कोई भी विषय चुन सकते हैं। यदि आपके विचार लोगों को अच्छे लगे तो आपके ब्लॉग पर विजिटरर्स की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। जब आपका ब्लॉग फेमस हो जाएगा और इस पर अच्छी-खासी संख्या में विजिटर्स होने लगेंगी तो कंपनियों के उत्पादों के विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह कमाई हजारों से लाखों तक हो सकती है।

ऐसे बनाएं ब्लॉग:– इंटरनेट पर कई ऐसी साइटें जो आपको फ्री में ब्लॉग बनाकर देती है। इसमें आप अपनी रूचि का टेम्पलेट चुन सकते हैं। ब्लॉग तैयार करना काफी आसान है। लेकिन अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको ब्लॉग करने की तरीके जानने होंगे। इसके लिए आपको हमारा अगला ब्लॉग पढ़ना चाहिए।

ऑनलाइन शिक्षक बनकर करें कमाई

आप इंटरनेट पर ऑनलाइन शिक्षक बनकर भी पैसा कमा सकते है। आप अपनी रूचि के विषय में नोट्स बनाएं। आपके पास कम्प्यूटर के साथ बेव कैमरा और माइक्रो फोन होना चाहिए। कुछ बेवसाइट जैसे www.tutorindia.net ऐसे हैं जो आपकी पढ़ाई और आपकी विशेषताओं के आधार पर आपको ऑनलाइन शिक्षक बनाने का मौका देती है। इन बेवसाइटस में आप अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर ऑनलाइन पढ़ाने का काम शुरू कर सकते हैं इसके एवज में आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा।

किताब बेचकर

यदि आप लेखक है तो आप उपन्यास और कहानी की किताब लिखना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर उसे लिख सकते हैं। आपको अपनी किताब MS-Word में टाइप करनी होगी। इसके बाद कुछ बेवसाइट जैसे Amazon’s kindle, www.pothi.com ऐसी है जो e-book बनाती है जिसे इंटरनेट पर पैसे देकर पढ़ना जाता है। इस प्रकार अगर आपकी बुक अच्छी है तो इसे काफी सारे लोग पैसे देकर पढ़ेंगे और उस कमाई का एक बड़ा हिस्सा आपको भी मिलेगा।

पेंटिंग्स बेचकर

अगर आप अच्छे चित्रकार है तो आप पेंटिंग्स बनाकर भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप कॉफी कप, टी-शर्टस, बैग आदि के लिए अच्छे-अच्छे नए डिजाइन तैयार कर इंटरनेट की बेवसाइट पर डालिए और उन्हें बेच कर पैसे कमाएं। इसके लिए कुछ बेवसाइट्स है जैसे www.zazzle.com है जिस पर आप अपने डिजाइन बेच सकते हैं।

रोचक वीडियो बनाकर कमाएं पैसे

यू ट्यूब आज बच्चे-बच्चे की जबान पर है आपने भी कभी ना कभी यू ट्यूब पर वीडियो अवश्य देखी होगी। आप भी कोई रोचक वीडियो बनाकर उसे यू-ट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। आप वीडियो अपने मोबाइल या कैमरा से बना सकते हैं और आजकल तो मोबाइल में भी अच्छे कैमरे आ रहे हैं जिनकी फिक्चर क्वालिटी बहुत ही बढ़िया है। अगर आपका बनाया वीडियो लोगों द्वारा पसंद किया गया तो बहुत से लोग देखेंगे, ऐसा होने पर यू-ट्यूब आपके वीडियो पर कोई विज्ञापन भी दिखाएगा, जिससे आपको भी पैसा मिलेगा।

तकनीकी सेवा देकर कमाएं पैसे

यदि आप तकनीकी विशेषज्ञ है और इसके द्वारा पैसा कमाने की चाहत है तो इंटरनेट आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। कुछ बेवसाइट्स जैसे oDesk, www.elance.com इस तरह का अवसर प्रदान करती है, जिसमें बेवसाइट आपको उन लोगों से संपर्क कराती है, जिन्हें आपकी तकनीति सेवा की आवश्यकता है। इस प्रकार आप इंटरनेट पर तकनीकी सेवा देकर कमाई कर सकते है।

Affiliate marketing से करें कमाई

Affiliate marketing का मतलब है कि आप किसी भी प्रोडक्टस कंपनी से जुड़कर उस कंपनी के प्रोडक्ट्स का ऑनलाइन विज्ञापन करके पैसा कमाना। जैसे Amazon, snapdeal, ebay इत्यादि। ये प्रोडक्ट कंपनी आपको अपने प्रोड्क्टस की डेटल देती है। आप इनके लिक्स को अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके उनका प्रचार करें। जब आपके अकाउंट के माध्यम से कोई इन प्रोडक्टस को खरीदेगा तो इनकी बिक्री की राशि में से कुछ प्रतिशत आपको भी मिलेगा। यह राशि 5 से लेकर 35 प्रतिशत तक हो सकती है। इस तरह आप ऑनलाइन विज्ञापन कर लाखों रूपए कमा सकते है।

म्यूजिक बेचकर

यदि आप म्यूजिक का शौक रखते है और आपको म्यूजिक की अच्छी समझ है तो आप म्यूजिक बनाकर उसे इंटरनेट पर बीच बेच सकते है। कुछ बेवसाइट जैसे amazon, google play इस तरह के अवसर प्रदान करती है। आप का संगीत गानों, विज्ञापन और रिंगटोन के लिए खरीदे जा सकता है और इसके लिए आपको अच्छा पैसा प्रदान हो सकता है।

अनुवादक बनकर

यदि आपको दो भाषाओं का ज्ञान है तो आप ट्रांसलेटर बनकर भी पैसा कमा सकते हैं। Translatorbase.com जैसे बेवसाइट इस तरह के कार्य का अवसर देती है। इसे साथ ही ऐसे बहुत से जॉब है जिनमे आप ईमेल द्वारा ट्रांसलेशन भेजकर पैसा कमा सकते है।

Theme Designing से पैसे कमाएं

दोस्तो अगर आपको php, html, css, javascript व अन्य कोडिंग लैंवेंग्स आती है तो आप ब्लॉग के लिए नई-नई बेस्ट Themes को बनाकर लाखों रूपए कमा सकते हैं। आप अपने खुद के ब्लॉग और दूसरे Themes स्टोर्स पर भी बेस्ट Themes को बनाकर बेच सकते है। बहुत सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए नई नई Theme को खोजते रहते है। आप Themes को बनाकर अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here