सफेद बालों के पीछे ये है कारण, इन तरीकों से करें इसका समाधान

0
360
सफेद बालों के पीछे ये है कारण, इन तरीकों से करें इसका समाधान
grey-hairs Image_pixabay.com

बाल सफेद होना इन दिनों आम बात है। हर दूसरा व्यक्ति असमय बाल सफेद होने की चिंता से ग्रस्त है। बालों का काला करने के लिए बाजार में प्रचलित कई तरह के प्रोडक्टस का इस्तेमाल भी लोग करते है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपके बाल असमय ही सफेद क्यों होने लगे हैं। बालों का असमय सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते है।

तो आइये जानें बालों के सफ़ेद होने के पीछे के कारणों और इससे बचने के उपायों के बारे में…

उम्र का असर

बाल सफ़ेद होने के पीछे उम्र सबसे बड़ा कारण है। उम्र बढ़ने पर शरीर में मेलानिल नाम के पिगमेंट का बनना कम हो जाता है जिसके कारण बाल सफ़ेद होने लगते हैं। उम्र के एक पड़ाव पर बाल सफेद होना आम बात है। लगभग सभी मनुष्यों के एक समय पर बाद बाल स्वतः ही सफेद होने लगते हैं।

जेनेटिक कारण

बालों का सफ़ेद होना जेनेटिक भी हो सकता है। इसलिए अगर आपके माता पिता या परिवार में अन्य किसी सदस्य के बाल असमय सफ़ेद हो रहे हैं तो आपके बाल भी सफ़ेद हो सकते हैं। ऐसे परिवार के बच्चों के बाल भी कई बार सफेद देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : महिलाएं वास्तु की इन टिप्स का फॉलों करें, घर में आएगी खुशहाली

पोषक तत्वों की कमी

पोषक तत्वों की कमी भी बालों के सफ़ेद होने के पीछे की एक सबसे बड़ी वजह है। अगर आपके शरीर में जिंक, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ठ12 की कमी हो जाती है तो आपके बालों के सफ़ेद होने की आशंका बढ़ जाती है। मनुष्य को चाहिए कि प्रचुर मात्रा में फलों व सब्जियों का सेवन करें, जिससे पोषक तत्वों की कमी न हो।

दवाओं का साइड इफ़ेक्ट

जब कभी व्यक्ति लंबी बीमारी से ग्रस्त हो जाता है ऐसे में उसे उपचार के लिए लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करना होता है। बहुत ज़्यादा दवाइयों का सेवन करना बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कई बार कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट भी होता है, जिससे बाल सफेद हो जाते हैं।

इन बीमारियों के कारण आपके बाल सफ़ेद हो सकते हैं। एड्स, एनीमिया, थाइरॉयड, एग्जिमा जैसी बीमारियों के कारण बाल सफ़ेद होने की आशंका बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें : आंखों की देखभाल में न करें अनदेखी

बालों को काला करने के अचूक उपाय

करें बालों की मालिश

बालों को काला करने के लिए बादाम के तेल में थोड़ा सा आंवले का रस मिला कर बालों की मालिश करें। लगभग एक घंटे बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग आप सप्ताह में दो-तीन बार कर सकते हैं। कुछ ही महीनों में आपके बाल काले होने लगेंगे।

चाय के पानी का प्रयोग

अगर आप काले, घने और मुलायम बाल चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम दो बार चाय के पानी से अपने बालों को ज़रूर धोएं। इससे आपके बाल काले होने के साथ शाइन भी करने लगेंगे।

बालों की जड़ों में लगाएं कच्चा दूध

बालों को जड़ से मजबूत करने का एक और उपाय है। बालों की जड़ों में कच्चा दूध की मालिश। कच्चे दूध को बालों की जड़ों में लगाने के बाद, इसे थोड़ी देर सूखने दें। फिर शैम्पू से सिर धो लें। सप्ताह में एक बार आप इस प्रयोग को कर सकते हैं।

प्याज और नीम्बू का रस

ताजा प्याज के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। प्याज का रस व नींबू का रस दोनों बराबर-बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगायें और सूखने पर 20 मिनट बाद धो लें। इससे नए बाल उगने लगेंगे। बालों में डैंड्फ की समस्या खत्म हो जाएगी।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here