जानिए क्या है मिलेनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स

0
463
Millionaire's Life Changing Habits
Milleners Image_Pixabay.com

अगर आप भी मिलेनियर्स बनना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन जीने का तरीका बदलना होगा। आपको अपनी जिदंगी में कुछ नया करना होगा। पुराने ढर्रे पर रहकर आप सफल नहीं हो सकते हैं। आपको मन में चली रही हर तरह की दुविधा से छुटकारा पाना होगा और संकल्प लेना होगा कि आप भी मिलेनियर्स बनकर दिखाएंगे।

मिलेनियर्स और आम आदमी में कुछ आदतों का ही फर्क होता है। अगर इन आदतों को अपने जीवन में अपना लें तो आप भी मिलेनियर्स बन सकते हैं। यह कोई असंभव कार्य नहीं है। अगर आप थोड़ा-सा अभ्यास करें तो जीवन में सफलता प्राप्त करने की आदत विकसित कर सकते हैं। जानते हैं कि वे कौनसी खास आदतें हैं, जो आम आदमी को मिलेनियर्स बना सकती हैं।

ना कहना सीखें

हर काम के लिए हां कहने से आपके उपर दबाव आ जाता है। सिर्फ उन्हीं कार्यों के लिए हां कहना चाहिए, जिन्हें आराम से पूरा कर सकते हों। अगर किसी काम को समय पर पूरा नहीं कर सकते और हां कर दिया तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। जब कामों के लिए मना करते हैं तो पढ़ने, सीखने, सोने, सवाल पूछने, दोस्तों से मिलने और जीवन से प्यार करने के लिए समय मिल पाता है। ना कहकर शांति के साथ जीवन जी सकते हैं।

प्यार करें

प्यार दुनिया का एकमात्र धर्म होना चाहिए। प्यार से दुनिया चलती है। अगर आप लोगों को, अपने आस-पास के माहौल को, चीजों को प्यार करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। प्यार करने पर आप दुनिया से एक तारतम्य बना लेते हैं। प्यार करने पर आपके अंदर एक नई उर्जा का संचार होता हैं। प्यार से आपके विचारों को नई उंचाई मिलती है। अगर दुनिया से प्यार नहीं करेंगे तो सफलता नहीं मिल पाएगी।

गलतियों न घबराएं

अगर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो गलतियों से बचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय गलतियों से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। गलतियों का गहनता से अध्ययन करना चाहिए। अगली बार उन्हीं गलतियों को करने से बचना चाहिए। हर बार एक नई गलती करने पर आप नई चीज सीखते हैं। गलतियां करके ही लोग सफल होते हैं। गलती हो जाने पर उसे स्वीकार करने में किसी तरह की शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए।

10 आइडियाज लिखें हर रोज

अगर आप रोज 10 आइडियाज के बारे में विचार करें और उन्हें किसी डायरी में लिख लें तो आपका जीवन स्वतः ही बदलने लगेगा। इससे आपके अंदर सुपर पार आ सकती है। सुनने में यह अजीब लगता है, पर इस आदत को छह माह के लिए अपनाकर देखें। रोज मन में आने वाले अच्छे विचारों को लिखने की आदत विकसित करें और उसके बाद जीवन में होने वाले बदलावों पर गौर करें। आप बदलाव होते हुए देखेंगे।

कई कामों में दखल दें

बाग का एक साधारण-सा सिद्वांत है कि एक प्रतिशत बीज 50 प्रतिशत फूलों में तब्दील हो जाते हैं। इसलिए आपको बहुत ज्यादा बीज बोने चाहिए। जीवन में आपको सिर्फ एक काम के भरोसे नहीं रहना चाहिए। शुरूआत में आपको कई कामों में दखल देना चाहिए। इसके बाद जीवन खुद व खुद आकार लेने लगता है। आपको अपने जीवन को एक दिशा में सेट करने के बजाय हर संभावना पर विचार करना चाहिए।

बहाना न बनाएं

जो व्यक्ति जीवन में बहाने बनाता है, वह सफल नहीं हो सकता। शिकायत करने और बहाने बनाने से आप नकारात्मक हो जाते हैं। इससे दिमाग काम करना बंद कर देता है। सफल लोग खुद अपनी मुश्किलों को कम करते हैं। वे किसी पर दोषारोपण नहीं करते हैं। वे लक्ष्य की तरफ ध्यान देते हैं, न कि समस्याओं की ओर। जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें : जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अपनाएं सफल लोगों की आदतें

जल्दबाजी न करें

आप किसी भी मिलेनियर्स से मिल लें, वह एक दिन में अमीर नहीं बना है। इसके लिए उसके वर्षों मेहनत की है। सफल होने के लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी और जीवन की छोटी-छोटी सफलताओं का आनंद लेना होगा। सिर्फ एक बड़ी सफलता पर संतुष्ट होने के बजाय जीवन में मिलने वाली हर खुशी को अपनाना होगा। कोशिशें करें, पर कभी जल्दबाजी न करें।

अच्छे लोगों के साथ रहें

अगर आप अच्छे लोगों के साथ रहेंगे तो आपके विचार भी अच्छे वन जाएंगे। इसका आपको सफलता प्राप्त करने में काफी फायदा मिलेगा। बुरे लोग आपको आगे बढ़ने से रोकते है। वे आपकी खूबियों के बजाय कमियों पर फोकस करते हैं। अच्छे लोग हमेशा दयालु रहते है। वे रास्ता रोकने के बजाय रास्ता दिखाने में विश्वास करते हैं। सफल लोग हमेशा अच्छे दोस्तों का चयन करते है।

सवाल पूछें

इंसान का विकास सवाल पूछने की प्रवृति के कारण ही हुआ है। अवसर हमेशा सवालों के अंदर ही छुपे होते हैं। अगर आप अच्छे सवाल पूछते हैं तो आपको अच्छे जवाब मिलते हैं। सवाल पूछने में किसी तरह की शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। सवाल पूछकर ही आप अपने मन में चल रही दुविधा को दूर कर सकते हैं। सवाल पूछने की आदत को बनाए रखें।

5/25 वॉरेन बफेट नियम

अरबपति वॉरेन बफेट सफलता प्राप्त करने का एक नियम बताते हैं। वह कहते हैं कि उन 25 चीजों की एक लिस्ट बनाएं, जो पूरे जीवन मं करना चाहते हैं। इसके बाद उनमें से टॉप 5 चीजें चुन लें और शेष 20 के बारे में कभी न सोचें। क्योंकि यदि उन 20 चीजों के बारे में सोचना शुरू कर दिया तो सबसे महत्वपूर्ण 5 चीजों के बारे में विचार नहीं कर पाएंगे।

पछतावा न करें

हो सकता है कि आपका जीवन पहले काफी खराब स्थिति में रहा हो या आपको कभी भी आगे बढ़ने का मौका न मिला हो, पर इसको लेकर दुखी होने या पछताने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है। इससे आप सिर्फ नेगेटिव बनते हैं। आपको भविष्य के बारे में विचार करना चाहिए और कभी भी अपने पुराने निर्णयों को लेकर परेशान नही होना चाहिए।

मासूमियत बरकरार रखें

आपको हर रोज एक ऐसा काम करना चाहिए, जो आप बचपन मे ंकरना पसंद करते थे। इससे जीवन को नई उर्जा मिलती है। अपने अंदर मौजूद बच्चे को न मरने दें। बच्चों जैसा भोलापन, मासूमियम और जिज्ञासा ही आपको सफल बना सकती है। जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करें। जो भी करना चाहते हैं, वह रोज एक प्रतिशत ज्यादा करें और कमाल देखें।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here