एम्प्लॉइज के लिए करें कुछ खास काम

0
373

मौजूदा दौर में हर एम्प्लॉई चाहता है कि वर्कप्लेस पर उसे काम के बदले वेतन के साथ-साथ एक अच्छा अहसास भी मिले। अब आप एम्प्लॉइज के लिए कर सकते हैं कुछ खास काम।

एम्प्लॉइज को दें बड़ी जिम्मेदारी

अगर आप एम्प्लॉइज को हमेशा उर्जावान बनाए रखना चाहते हैं तो उन्हें नई चुनौतियां दें या कोई समस्या हल करने के लिए कहें। जब आप एम्प्लॉइज को बड़ी जिम्मेदारी देते हैं तो वह ज्यादा लगन से काम करने लगता है।

पुरस्कार दें

कंपनी के एम्प्लॉइज को अच्छा महसूस करवाने के लिए आप उन्हें बेहतर प्रदर्शन पर पुरस्कृत कर सकते हैं। सिर्फ साल में एक बार प्रमोशन देने के बजाय अगर आप पूरे साल अलग-अलग मौकों पर कर्मचारियों को रिवार्ड देते हैं तो इसका पॉजिटिव असर होता है।

यह भी पढ़ें : बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको भी अपनाने चाहिए ये गुण

विश्वास पैदा करें

आपको वर्कप्लेस पर पारदर्शिता का माहौल पैदा करना चाहिए। अपने टीम मेंबर्स से कोई बात छुपानी नहीं चाहिए। आपको एम्प्लॉइज के अंदर विश्वास पैदा करना चाहिए। एम्प्लॉई के उसका बॉस ही सब कुछ होता है। ऐसे में कभी उनका विश्वास नहीं तोड़ना चाहिए, बल्कि हर समस्या को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। इससे एम्प्लॉई कंपनी के प्रति अपनी जिम्मेदारियां का सही तरह से निवर्हन करने लगता है।

रोल को समझाएं

हर एम्प्लॉई जानना चाहता है कि वह जो काम कर रहा है, कंपनी के लिए उसकी वैल्यू क्या है। चाहे इंजीनियर हो या सेल्स प्रोफेशनल, हर कोई वैल्यू चेन में अपनी पोजिशन को समझना चाहता है। आपको हर एम्प्लॉई को बताना चाहिए कि संस्थान को आगे ले जाने में उनका कितना महत्व है।

यह भी पढ़ें : 2018 में ये संकल्प देंगे आपके बिजनेस को सफलता

स्किल्स में करें निवेश

आपको अपनी टीम के हर सदस्य की कमियों और खूबियों के बारे में पता होना चाहिए। इससे आप उन्हें कमियों को दूर करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और खूबियों का सही जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हर इंसान से गलती होती है। इसलिए किसी एम्प्लॉई से गलती होने पर उसे डांटने के बजाय सुधार करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। अगर आप एम्प्लॉइज की स्किल्स के लिए निवेश कर रहे हैं तो इससे कंपनी को ही फायदा होगा।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here