टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अंडर 19 में लगातार जीता चौथा वर्ल्ड कप

0
491
टीम इंडिया ने रचा इतिहास
Team-India-under 19 Pic_icc-cricket.com

माउंट माउंगानुइ : भारतीय क्रिकेट टीम अंडर 19 ने फाइनल मैच में आस्ट््रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया। सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 217 रन का लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट््रपति रामनाथ कोविंद ने विश्व चैंपियन बनने पर टीम को बधाई दी है।

सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा ने 102 गेंदों पर 101 रन बनाएं। कालरा ने आठ चौके और तीन छक्‍के लगाए। टीम कप्‍तान पृथ्‍वी ने 41 गेंद का सामना करते हुए 29 रन जोड़े। विल सदरलैंड की गेंद पर पृथ्‍वी बोल्‍ड हो गए। पृथ्‍वी के जाने के बाद शुभम ने काफी देर तक मनजोत का साथ दिया। शुभम ने 30 गेंद पर 31 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें : हर मर्ज का सिर्फ एक ही इलाज कलौंजी

इसके बाद शुभम भी परम उप्‍पल की गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्‍ड हो गए। दूसरी तरफ मनजोत क्रीज पर टिके हुए थे। अंत तक उनका साथ टीम के विकेट कीपर हार्विक देसाई ने दिया। हार्विक ने संभलकर बल्‍लेबाजी करते हुए 61 गेंद पर 47 रनों की पारी खेली। इस तरह टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियन बन गया।

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 217 रन का लक्ष्य दिया। आस्ट्रेलियाई टीम अंडर 19 विश्व कप फाइनल में भारतीय स्पिनरों शिवा सिंह और अनुकूल रॉय का सामना नहीं कर सकी और 216 रन पर ऑल आउट हो गई। एक समय आस्ट्रेलिया के चार विकेट पर 183 रन थे और वह 250 रन की ओर बढ़ती नजर आ रही थी। इसके बाद भारतीय स्पिनरों ने ताबड़तोड़ विकेट लेकर उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

यह भी पढ़ें : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

आस्ट्रेलिया ने इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन उसके बल्लेबाज अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके। मेरलो और परम उप्पल (34) ने चौथे विकेट के लिये 75 रन की साझेदारी की। इसके बाद मेरलो ने नाथन मैकस्वीनी (23) के साथ 49 रन जोड़े।

शिवा ने मैकस्वीनी का रिटर्न कैच लेकर आस्ट्रेलिया पर दबाव बना दिया। उस समय स्कोर पांच विकेट पर 183 रन था। इससे पहले रॉय ने उप्पल को रिटर्न कैच लेकर पवेलियन भेजा। भारतीय स्पिनरों ने बीच के ओवरों में रनगति पर अंकुश लगाये रखा। सलामी बल्लेबाज जैक एडवडर्स (28) और मैक्स ब्रायंट (14) टिक नहीं सके।

यह भी पढ़ें : आपके स्मार्टफोन की स्पीड़ को स्लो करते हैं ये ऐप्स, आज ही करें अनइंस्टाल

टीम इंडिया की जीत के चार बड़े कारण

1. मनजोत कालरा का शानदार शतक

भारत की जीत में दूसरी बड़ी भूमिका मनजोत कारला की रही है। कालरा ने आज शानदार शतक बनाया। मनजोत ने 102 गेंद पर आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 101 रन की शानदार पारी खेली। शानदार पारी के लिए मनजोत को मैन ऑफ द मैच से भी नवाजा गया। शतक के साथ ही मनजोत ने एक अनोखा रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया। मनजोत 19 वर्ल्डकप टूर्नामेंट के फाइनल में शतक बनाने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं।

2. भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

भारत की जीत में सबसे बड़ी भूमिका भारतीय गेंदबाजों की रही है। गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 216 रन पर आउट कर दिया। हालांकि पहले पांच ओवर भारतीय गेंबदाजों को एक भी सफलता नहीं पाई थी। लेकिन उसके बाद शानदार वापसी करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं पर दबाव बनाये रखा। भारत के 4 गेंदबाज ईशान पोरेल, शिवा सिंह, अनुकूल रॉय और कमलेश नागरकोटी ने दो दो विकट लिए। जबकि शिवम मावी को एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें : स्मार्टफोन में से Whatsapp की फालूत फोटो ऐसे करें डिलीट

3. भारत की मजबूत बल्‍लेबाजी

भारत की धमाकेदार जीत में भारत की बल्‍लेबाजी ने भी बड़ी भूमिका निभाई। भारत ने पहले 10 ओवर तक कोई भी विकट नहीं खोया। उसके बाद कप्तान पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद भी टीम दबाव में नहीं आई। मनजोत और उपकप्तान शुभमन गिल ने धमाकेदार खेल का प्रदर्शन जारी रखा। भारत का विकेट 22 वें ओवर में गिरा। इसके बाद आखिर तक भारत ने अपना विकेट नहीं खोया और 38 ओवर और 5 गेंद पर मैच जीत लिया।

4. ऑस्ट्रेलिया का कमजोर प्रदर्शन

भारतीय टीम की जीत में सबसे बड़ी भूमिका कंगारुओं का खराब पद्रशर्न रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने आज खेल के खराब प्रदर्शन दिखाया। जोनाथन मेरलो (76) को छोड़ कर कोई भी बल्‍लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे नहीं टिक सके। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज लगातार अंतराल पर अपना विकेट गंवाते रहे। इसके अलावा जब टीम इंडिया बल्‍लेबाजी करने उतरी तो ऑस्‍ट्रेलिया के गेंदबाज बेवस नजर आए।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है मिलेनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

भारतीय अंडर-19 टीम के वर्ल्ड कप जीतने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टीम को बधाई दी है।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘अंडर -19 विश्व कप जीतने के लिए भारत की प्रतिभाशाली युवा क्रिकेट टीम को बधाई। हमारे खिलाड़ी शालीनता और संयम अपने कौशल को सुशोभित करते हैं। कप्तान पृथ्वी शॉ और उनके साथियों के साथ ही कोच राहुल द्रविड़ और कड़ी मेहनत करने वाला सहयोगी सदस्यों पर हमें गर्व है।’

प्रधानमंत्री मोदी भारतीय टीम की इस जीत से काफी रोमांचित है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘हमारे युवा क्रिकेटरों की शानदार उपलब्धि से मैं बहुत रोमांचित हूं। अंडर -19 विश्व कप जीतने के लिए उन्हें बधाई। यह जीत हर भारतीय को बेहद गौरवान्वित करता है।’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने टीम को बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘अंडर -19 विश्व कप में शानदार जीत पर भारतीय टीम को बधाई। क्रिकेट सितारों की नई पीढ़ी की सफलता पर भारत को बहुत गर्व हैं।’ भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों ने भी इस मौके पर टीम की तरीफ करते हुए उन्हें बधाई दी।

यह भी पढ़ें : ज्यादा पानी पीने के ये है फायदे, आज से ही आजमाएं

अमिताभ बच्चन ने कहा, हमें आप पर है गर्व

बिग बी अमिताभ बच्चन ने कहा , ‘भारत चैम्पियन, अंडर-19 विश्वकप का चैम्पियन बना। इकलौता देश जिसने इसे चार बार जीता है। शानदार, शाबाश अंडर-19 क्रिकेट टीम आपने हमें गौरवान्वित करने के साथ खुशी दी है। भारत, भारत, भारत, गूज रहा है विश्व भर में।’

अभिनेता शाहरुख खान ने भी टीम की तारीफ करते हुए लिखा, ‘वाह. युवा भारत के लिए एक गर्व का क्षण। आप दुनिया को जीतते रहे, एक शानदार सुबह।

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने टीम के खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ सहित दूसरे सहायक स्टाफ की सराहना की। तेंदुलकर ने ट्विटर पर पोस्ट की गई एक वीडियो में कहा, ’महान टीम कार्य के साथ, बड़े सपने काम करते हैं। हमारे विश्व चैंपियन को बधाई, आपने हमें गौरवान्वित किया है। राहुल और पासर के अलावा दूसरे सहायक कोच ने कमाल का काम किया। इन युवाओं के मार्गदर्शक में आप सभी के योगदान के लिए धन्यवाद’ मास्टर ब्लास्टर ने कहा, ‘हमारे युवाओं के लिए – आपकी खूबसूरत यात्रा अभी शुरू हुई है, अपना सर्वश्रेष्ठ जारी रखें और खेल का आनंद लें। अच्छे भाग्य और शानदार करियर के लिए शुभकामनाएं।’

केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इसे देश के लिए गर्व की बात बताते हुए कहा, ‘शाबाश, ब्वायजइनब्लू (भारतीय अंडर-19 टीम) तुमने यह कर दिखाया। विश्व कप जीतने पर तुम्हें बधाई। राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में पूरी टीम ने शानदार काम किया। भारत को आप पर गर्व है।’

टीम ने मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट किया, ‘अंडर-19 के खिलाड़ियों ने क्या शानदार जीत दर्ज की। इसे पहले कदम की तहर ले, आगे लंबा रास्ता है। इस पल का आनन्द लें।’

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here