Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा शुरू, पहला जत्था रवाना, सुरक्षा में 40 हजार सशस्त्र जवान तैनात, संदिग्ध को देखते ही गोली मारने के आदेश

90

श्रीनगर : बाबा बर्फानी (Baba Barfani) के दर्शनों को लेकर उत्साहित अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था आज रविवार तड़के जम्मू बेस कैंप (Jammu Base Camp) से रवाना हुआ। बम-बम भोले की जयघोष के साथ श्रद्वालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। इसके साथ ही इस साल की पवित्र अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) शुरू हो गई है। पहले जत्थे में 2200 से अधिक श्रद्वालु शामिल है। इस बार अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए 50 हजार से अधिक सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं। आतंकी गतिविधि के मद्देनजर किसी भी संदिग्ध को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए है।

जम्मू पुलिस महानिरीक्षक एमके सिन्हा के बताया कि आतंकी हमले को लेकर खतरे की आशंका के चलते यात्रा मार्ग पर लखनपुर (जम्मू-कश्मीर के लिए प्रवेश द्वार) से लेकर आधार शिविरों, आश्रय केंद्रों, ठहराव स्थानों और सामुदायिक किचन स्थानों पर बेहद कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गहृमंत्रालय के आदेश के बाद इस बार अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए 40 हजार से अधिक जवान तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया कि यात्रा में रूकावट करने की आतंकियों की किसी योजना को लेकर अभी तक कोई खुफिया जानकारी नहीं मिली है लेकिन राज्य के वर्तमान सुरक्षा माहौल को देखते हुए राष्ट्र विरोधी तत्वों के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : राशि के अनुसार अपनाएं ये उपाय, चमक उठेगा कारोबार

सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू कश्मीर पुलिस श्रद्धालुओं की सुरक्षा में लगाई गई है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतने का आदेश दिया है। इस साल अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त तक चलेगी।

1.50 लाख लोगों ने कराया यात्रा के लिए पंजीकरण

दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा के दर्शन के लिए अब तक देशभर से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करा चुके हैं। 46 दिन तक चलने वाली यात्रा अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गांदेरबल जिले के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से होती है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment