REET के लिए ऐसे करें आवेदन, 25 अप्रैल को होगी परीक्षा

    - Advertisement -

    अजमेर। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 के लिए अभ्यर्थी सोमवार 11 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जा रही यह परीक्षा 25 अप्रैल 2021 रविवार को होगी। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 8 फरवरी को रात 12 बजे तक है। अभ्यर्थी 14 अप्रैल 2021 से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

    रीट प्रथम अथवा स्तर द्वितीय केवल एक परीक्षा के लिए शुल्क 500 रुपए है। जबकि प्रथम एवं द्वितीय दोनों स्तर की परीक्षाओं के लिए शुल्क 750 शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ईमित्र से जमा कर सकेंगे।

    25 अप्रैल को होगी रीट की परीक्षा
    माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रीट परीक्षा 25 अप्रैल रविवार को दो पारियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी।

    ऑनलाइन भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म
    ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिए शैक्षिक योग्यता, पात्रता, परीक्षा शुल्क, परीक्षा संरचना, परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम, प्रक्रिया सहित विस्तृत दिशा-निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गए है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

    अभ्यर्थियों को ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न
    प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। स्तर प्रथम में पांच खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं। स्तर द्वितीय में चार खंड में प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले 3 खंडों में 30 30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 अंकों के 60 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे।

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Post
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here