Home Automobile ऑडी ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक कार | जानिए क्या...

ऑडी ने भारत में लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक कार | जानिए क्या है Audi e-tron की खासियत

Audi e-tron और e-tron स्पोर्टबैक को लगभग 8.5 घंटे में 11kW एसी होम चार्जर का उपयोग करके पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है. दोनों ईवी मॉडल 150 kW पॉइंट तक फास्ट चार्जिंग विकल्पों के साथ कॉम्पैटीबल हैं.

Audi-e-tron

ऑडी ई-ट्रॉन (Audi e-tron) और ऑडी ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक को ऑफीशियल तौर पर भारतीय कार बाजार में 99.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। ऑडी इंडिया ने मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और जगुआर आई-पेस जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए गुरुवार को यहां दो इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए है। ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 की कीमत 1.16 करोड़ रुपए और 1.17 करोड़ रुपए(एक्स शोरूम) रखी गई है।

ईवी सेगमेंट में ऑडी की एंट्री से देश के पर्सनल मोबिलिटी सेक्टर में बैटरी से चलने वाले कैंपेन को और तेज करने की संभावना है। ऑडी इंडिया देश में खरीदारों के बीच ई-ट्रॉन मॉडल के पक्ष में आने की संभावनाओं को लेकर आश्वस्त है। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा, “ऑडी ई-ट्रॉन 50, ऑडी ई-ट्रॉन 55, और ऑडी ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 लग्जरी, जीरो एमिशन, परफॉर्मेंस और रोजमर्रा की उपयोगिता का सही मेल हैं। तीन पेशकशों के साथ, हमारे पास छोटी लेकिन बढ़ती लक्जरी एसयूवी स्पेस में हर प्रकार के ईवी ग्राहक के लिए एक प्रस्ताव है।”

यह भी पढ़ें : भारत में जल्द लांच होने वाला है BMW का ये स्कूटर | दूसरे ब्रांड्स को मिलेगी कड़ी टक्कर

ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक दोनों के लिए बुकिंग पिछले महीने के अंत में 5 लाख रुपए में ऑडी डीलरशिप और ऑडी इंडिया की वेबसाइट पर खोली गई थी। बिक्री के बाद सेवा नेटवर्क का समर्थन करने वाले जर्मन दिग्गज बैटरी से चलने वाले वाहन की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। जबकि कई सर्विस पैकेज के साथ-साथ वारंटी भी मिल रही है।

ऑडी ई-ट्रॉन, ईट्रॉन स्पोर्टबैक: बैटरी और परफॉर्मेंस

  1. ऑडी ई-ट्रॉन 55 और ऑडी ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55, 95kW बैटरी से पावर लेते हैं जबकि ई-ट्रॉन 50, 71kW बैटरी से पावर लेती है। EVs 408 hp पावर और 664 Nm का टार्क जनरेट करती है। ईवी लगभग 2.5 टन के बड़े वजन के बावजूद 5.7 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का दावा करती हैं।
  2. ऑडी ई-ट्रॉन मॉडल को चलने में सक्षम मशीन होने का गुण देने के लिए प्रोग्रेसिव स्टीयरिंग, अडॉप्टिव एयर सस्पेंशन और इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम को भी मैनेज कर रही है जो एक कम्फर्टेबल राइडिंग एक्सपीरियंस प्रदान करने में भी सक्षम है।
  3. ऑडी का कहना है कि ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 की रेंज 359 किमी से 484 किमी के बीच है जबकि ई-ट्रॉन की रेंज 50 264 किमी और 379 किमी के बीच है।
  4. ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक को लगभग 8.5 घंटे में 11kW एसी होम चार्जर का उपयोग करके पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। दोनों ईवी मॉडल 150 kW पॉइंट तक फास्ट चार्जिंग विकल्पों के साथ कॉम्पैटीबल हैं जो री-पॉवरिंग समय को काफी कम करते हैं।

यह भी पढ़ें : Kaal sarp dosh: कालसर्प दोष के लक्षण, कारण और निवारण

ऑडी ई-ट्रॉन एक्सटीरियर और केबिन हाइलाइट्स

ऑडी ईवीएस में सामने की ओर एक बड़ी सिल्वर ग्रिल फेस पर हावी है जबकि मैट्रिक्स एलईडी हेडलैम्प मानक के रूप में आते हैं। वाहन के दोनों ओर चार्जिंग पॉइंट हैं और एक बटन के स्पर्श से फ्लैप खुल जाता है।

केबिन के अंदर, 10.1 इंच की सेंट्रल इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है और हैप्टिक फीडबैक प्रदान करती है। एचवीएसी के संचालन को कंट्रोल करने के लिए मेन यूनिट के नीचे एक दूसरी (8.6 इंच) स्क्रीन भी है। इसमें फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले (HUD), एम्बिएंट और कंटूर लाइटिंग, 16 स्पीकर्स के साथ B&O साउंड सिस्टम और एयर फ्रेगरेंस के साथ एयर क्वालिटी पैकेज शामिल हैं।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

इस खबर काे शेयर करें

Exit mobile version