Home Lifestyle 11 Health Benefits Of Curry Leaves| करी पत्ते के फायदे

11 Health Benefits Of Curry Leaves| करी पत्ते के फायदे

अगर आप अपने भोजन में करी पत्ता (Curry Leaves) के उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आज से ही शुरू कर दें। भारतीय रसोई में खाने का जायका बढ़ाने वाले करी पत्ते कितने गुणकारी है यह बात आज कल के आधुनिक युग में लोगों को पता नहीं है। बाल काले रखने से लेकर मोटापा कम करना तथा पेट के रोगों से निजात पाने तक करी पत्ते प्रयोग किया जाता है। करी पत्ता (Curry Leaves) आयुर्वेद की एक ऐसी दवा है, जिसके उपयोग से व्यक्ति रोग मुक्त हो जाता है।

11 Health Benefits Of Curry Leaves

1. बालों के लिए वरदान करी पत्ता

करी पत्ता का इस्तेमाल वैसे तो खाने में किया जाता है और इसकी वजह से खाना और अधिक स्वादिष्ट बन जाता है। लेकिन करी पत्ता में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं। जिनकी वजह से हमारे बाल और भी मजबूत हो सकते हैं और उनका झड़ना भी बंद हो जाता है।

करी पत्ता में देखे तो विटामिन ए, बी, सी और ई होता है। जिसकी वजह से बाल मजबूत हो जाते हैं। यदि आपके बाल झड़ रहे है तो आपको यह उपाय जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : घर में चाहिए सुख-समृद्धि व खुशहाली, तो आज ही लगाइए फिश एक्वेरियम

उपाय 1 : आपको करी पत्ता के कुछ पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस पर पेस्ट बना लें। अब इसके बाद इसे अपनी बालों की झड़ में लगाएं। दो घंटे बाद आप बालों को धो लें तथा कोई अच्छा सा हर्बल शैम्पू कर सकते हैं। यह प्रयोग आपको हफ्ते में एक या दो बार करना है। इससे आपके बाल मजबूत और काले हो जाएंगे।

उपाय 2 : यदि आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इस उपाय को आजमाने से आपके बाल तुरंत ही झड़ना बंद हो जाएंगे। करी पत्ता के कुछ पत्तों को पीसकर कर कटोरी पेस्ट बना लें। इसी तरह नीम की पत्तियों को अच्छी तरह पीसकर उनका भी एक कटोरी पेस्ट बना लें। अब इनको आपस में मिला दें। इसके एक कटोरी दही मिलाकर हेयर पैक बना लें। अब इस हेयर पैस्ट को अपनी बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा दें। एक-डेढ़ घंटे बाद आप किसी शैम्पू से बाल धो सकते है। यह प्रक्रिया आपको सप्ताह में एक बार करनी है। इससे आपके बालों का तुरंत झडना बंद हो जाएगा।

उपाय 3 : एक कटोरी नारियल का तेल लेकर उसे एक पतले में डाल दें। इस नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते डाल दे। इस नारियल के तेल को तब तक उबालना है जब तक नारियल का तेल काला न हो जाएं। इसके बाद इस तेल को ठंडा कर लीजिए। अब रात को सोते समय इस तेल से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल घने काले, चमकदार व मजबूत हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें :Weight Loss Tips in Hindi: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

2. मोटापा घटाता है करी पत्ता

यदि आप बढ़ते वजन से परेशान है तो रोजाना करी पत्ता का सेवन करें। इससे आपको कुछ दिनों में ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। इसके नियमित इस्तेमाल से आपका वजन कम होने लगेगा।

3. आंखों के लिए फायदेमंद

रोजाना करी पत्ता का सेवन अवश्य करें। इसके सेवन से आंखों की ज्योति बढ़ती है। आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

4. डायबिटीज में भी है लाभकारी

यदि आप डायबिटिज के रोगी है तो आज से ही करी पत्ता के 2 से 5 पत्तों का सेवन प्रारंभ कर दें। इसके सेवन से कुछ ही महीनों में आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी।

5. डायरिया रोग में फायदेमंद

करी पत्ता डायरिया रोग में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। डायरिया रोग से पीड़ित व्यक्ति को 5 से 6 करी पत्तों को पीसकर छाछ में मिलाकर पीएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से डायरिया रोगी को काफी आराम मिलता है।

6. एनीमिनिया रोग में लाभकारी

यदि कोई व्यक्ति एनीमिनिया रोग से पीड़ित है तो एक खजूर को दो करी पत्तों के साथ रोज सुबह खाली पेट खाएं। इससे एनीमिनिया के रोगी को बहुत लाभ होगा।

7. पेट की बीमारियों से दिलाएं निजात

पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में करी पत्ता काफी उपयोगी सिद्व होता है। यदि किसी को पेट संबंधी कोई बीमारी है तो उसे करी पत्ता का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

8. कैंसर से बचाव करता है करी पत्ता

करी पत्ता खाने से कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचा जा सकता है। करी पत्ते में एंट्री ऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों को दूर रखते हैं। यदि कैंसर ग्रसित रोगी के शुरूआती लक्ष्णों दिखने के बाद करी पत्ता का सेवन किया जाएं तो वह कैंसर को वहीं खत्म कर देता है।

9. जुकाम-खांसी व अस्थमा रोग में फायदेमंद

यदि किसी अस्थमा रोगी की छाती में कफ जमा हो गया है तो करी पत्ता ऐसे रोगी के लिए काफी असरकारी इलाज है। करी पत्ते में विटामिन सी होता है। विटामिन ए होता है और एंट्री बैक्टीरियल, एंट्री फंगल एजेंट भी होते हैं जो कि जमे हुए बलगम हो बाहर निकालते है।

यदि कोई जुकाम-खांसी या कफ की वजह से परेशान है तो वो करी पत्ता पाउडर लें। इसे शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिक्सर को एक-एक चम्मच दिन में दो बार खाना है। इससे छाती में जमा कफ धीरे-धीरे बाहर निकल जाएगा।

10. बुढ़ापे को दूर रखता है करी पत्ता

करी पत्ता में एंट्री ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यदि आप लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं तो आपको करी पत्ता जरूर खाना चाहिए। करी पत्ता खाने से बॉडी के सारे ऑर्गनस की फंक्शनैलिटी इम्प्यू होती है और व्यक्ति को जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है।

11. दिल की सेहत के लिए रामबाण है करी पत्ता

हमारे दिल की सेहत के लिए करी पत्ता रामबाण है। करी पत्ता के रस को लौकी के रस के साथ रोजाना सुबह सेवन करने से ब्लड़ प्रेशर ठीक रहेगा। हाई ब्लड़ प्रेशर की समस्या नहीं होगी। करी पत्ता के सेवन से आप हार्ट अटैक, स्ट्र्रोक आदि की प्राब्लम से भी बच सकते हैं। किड़नी के लिए करी पत्ता बड़ा लाभकारी होता है।

आयुर्वेद के इन नुस्खों का हम अगर अपने जीवन में सही तरीके से उपयोग करे तो हम सुखी, स्वस्थ और सम्मानित जीवन जी सकेंगे।

Also Read:

Exit mobile version