ये संकल्प दिलाएंगे आपको बिजनेस में सफलता

817

नए साल पर पढ़ाई, नौकरी, पर्सनल लाइफ के लिए रेजोल्यूशन लेना तो आम बात है ताकि अपने मनचाहे टारगेट पूरे किए जा सकें। लेकिन अब आंत्रप्रेन्योर्स अपने बिजनेस के लिए भी इनका प्रयोग कर रहे हैं। अगर आप भी हर साल अपने बिज़नेस की शुरूआत सामान्य तरीके से करते हैं तो इस बार कुछ नया आजमा सकते है। नए साल में इस बार अपने बिज़नेस के लिए कुछ नए संकल्प लीजिए। जो न केवल स्टार्टअप को सफलता देंगे बल्कि आपकी शुरूआत को भी खास बनाएंगे।

खुद पर न डालें ज्यादा वजन

लीडर अगर तनावमुक्त होगा तभी वह नए आइडियाज और कंपनी की ग्रोथ पर काम कर पाएगा। हालांकि इस स्तर पर कामों की लिस्ट इतनी लंबी होती है कि उसे मैनेज करना मुश्किल होता है। ऐसे में उन कामों के लिए आप अपने रिप्रजेंटेटिव तैयार करें, लेकिन जिन्हें ये काम सौपें उन्हें ट्रेनिंग और डेडलाइन भी दें।

कैश फ्लों पर बेहतर हो पकड़

एक शोध के अनुसार 82 फीसदी स्टार्टअप खराब कैश फ्लो मैनेजमेंट के कारण पिछड़ जाते हैं। अगर आपको इसका अनुभव नहीं है तो इसके लिए ट्रेनिंग ले सकते हैं। फंड हासिल करने के लिए भी वित्तीय पहलू की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रहें एक्टिव

नए साल में सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस की मौजूदगी सुनिश्चित करें। इसके अलावा अपनी वेबसाइट को भी मोबाइल फ्रेंडली बनाएं। डिजिटल मार्केंटिंग को अपने बिज़नेस का हिस्सा बनाएं।

सेवाओं की कीमत तय कीजिए

अगर अब तक आप अपनी सेवाएं निःशुल्क या कम दामों में दे रहे थे तो जरूरी है कि अब आप अपनी सेवाओं की कीमत तय कर दें। इससे न सिर्फ आपकी कमाई में इजाफा होगा। बल्कि आपके कस्टमर्स भी आपके प्रॉडक्ट की कीमत को समझेंगे। भविष्य की सफलता के लिए यह जरूरी है।

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से रहिए अपडेट

कंपनी के हित में यह काम सबसे पहले करें। बिज़नेस के लिए जरूरी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की एक लिस्ट बनाएं। इसमें हाई इंटरनेट स्पीड, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर अपडेशन समेत तमाम तकनीकी को शामिल करें।

न करें कोल्ड कॉलिंग

कोल्ड कॉल यानी अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए कस्टमर्स को अनचाहे कॉल करना। ऐसा करने के बजाय सोशल मीडिया यूज करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment