Aadhaar Card Photo Update: Aadhar Card में लगी फोटो पसंद नहीं तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बदलें

    आधार कार्ड आपकी आधिकारिक पहचान के तौर पर काम करता है। तो अगर आपने अपनी आधार कार्ड में दी गई तस्वीर को सालों से नहीं बदला है या आपको अपनी फोटो पसंद नहीं है तो अभी के तस्वीर के साथ इसे जरूर अपडेट कर लें।

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    आधार कार्ड (Aadhar Card) आज व्यक्ति की पहचान का सबसे बड़ा माध्यम है। किसी भी तरह का सरकारी काम हो या किसी योजना का लाभ उठाना हो अनिवार्य दस्तावेजों में आधार कार्ड की मांग की जाती है। इसमें किसी भी व्यक्ति का नाम, फोटो, पता, जन्म तिथि जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां अंकित होती हैं। ऐसे में आधार कार्ड आपकी आधिकारिक पहचान के तौर पर काम करता है। तो अगर आपने अपनी आधार कार्ड में दी गई फोटो को सालों से नहीं बदला है या आपको अपनी फोटो पसंद नहीं है तो आज इसे आसानी से बदल कर अपनी पसंद की फोटो लगा सकते है।

    UIDAI के जरिए कर सकते हैं अपडेट

    आधार कार्ड को UIDAI बनाता है साथ ही इसमें बदलाव करने की भी सुविधा देता है। UIDAI के जरिए आप अपनी आधार कार्ड की कई जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं। आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर से लेकर ईमेल आईडी और कई मूलभूत जानकारियों में बदलाव करना बेहद आसान है। कई बार लोग जानकारी के अभाव में आधार कार्ड को अपडेट नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यहां हम आपको यहां आधार कार्ड के अपडेट करने की पूरी प्रकिया बता रहे हैं।

    ऐसे करें आधार कार्ड की फोटो में बदलाव

    आधार कार्ड की फोटो को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसमें आपको आधार नामांकन आवेदन को डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद इस आवेदन में दिए गए जरूरी जानकारी को भरना होगा। इस आवेदन को भरने के बाद आपको आधार नामांकन केंद्र जाकर इस आवेदन को जमा करना होगा। आधार नामांकन केंद्र में ही आपकी नई फोटो ली जाएगी। जिसके बाद आपको शुल्क के तौर पर 100 रूपए और इस पर लगने वाली जीएसटी का भुगतान करना होगा। शुल्क भुगतान के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी। जिसके बाद आपका आधार अपडेट होने में 90 दिन का समय लग सकता है।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -