कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

0
740

आजकल StartUp का ज़माना है और हर कोई नौकरी न कर अपना खुद का कोई काम शुरू करना चाहता है। हालांकि स्टार्टअप शुरू करना और फिर उसके लिए फंड जुटाना आम आदमी के लिए थोड़ा मुश्किल काम है। ऐसे में कई ऐसे काम हैं जिन्हें आप थोड़ी सी जमापूंजी से शुरू कर सकते हैं। आज www.newspost.in आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे बिजनेस के बारे में बता रहा है जिन्हें शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 20,000 रुपए खर्च करने होंगे।

कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस

1. ड्राइविंग स्कूल

ड्राइविंग स्कूल शुरू करना एक बेहतरीन आयडिया है और देश में गाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ये बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं रहने वाला। शहरों में तो आजकल एक भी ऐसा शख्स नहीं मिलेगा जो ड्राइविंग नहीं सीखना चाहता हो। इसके लिए आपको सिर्फ एक गाड़ी की ज़रुरत पड़ती है जो कि आप सेकेण्ड हैंड भी खरीद सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक कुछ ड्राइविंग स्कूल चलाने वाले लोग एक दिन में 8 से 10 हज़ार रुपए तक कम लेते हैं। इसके लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस और अनुभव होना ज़रूरी है या फिर आप किसी दूसरे आदमी से भी क्लासेज दिलवा सकते हैं।

2. ट्रांसलेशन सर्विसेज

आज दुनिया की सभी कंपनियां हर देश में अपने बिजनेस का विस्तार चाहती हैं। सोशल मीडिया के आने के बाद से तो ये ट्रेंड और भी बढ़ गया है। ऐसे में दुनिया भर में ऐसी कई कंपनियां है जो ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम देती हैं। इनमें से कुछ कंपनियां घंटे के हिसाब से भुगतान करती हैं, जबकि कुछ शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं। अगर आपकी अंग्रेजी के साथ-साथ किसी दूसरी भाषा में पकड़ है ये कमाई का बढ़िया जरिया है। आप इन कंपनियों से संपर्क कर अपनी खुद की ट्रांसलेशन सर्विसेज भी शुरू कर सकते हैं और कॉलेज स्टूडेंट्स और बाकी कम्युनिटीज में पार्ट टाइम जॉब मुहैया करा सकते हैं।

3. सोशल मीडिया सपोर्ट

सोशल मीडिया आजकल सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है। हर छोटी-बड़ी कंपनी सोशल मीडिया पर मौजूद हैं और उन्हें अपने पेज मैनेज करने के लिए कुशल लोगों की ज़रुरत होती है। आप ऐसी एजेंसी स्टार्ट कर सकते हैं जो कंपनियों के सोशल मीडिया पेज मैनेज करने का काम करती हो। इसके लिए आपको सोशल मीडिया की जानकारी होना ज़रूरी है।

4. सेकेण्ड हैण्ड कार डीलरशिप

भारत में कारों का बिजनेस खूब बढ़ रहा है ऐसे में नई कारों की डीलरशिप के साथ-साथ सेकंड हैंड कारों का बाजार भी डिमांड में है। आप पुरानी कारों की डीलरशिप लेकर कमिशन के आधार पर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। डीलरशिप के अलावा भी एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। 2-3 लाख की कार पर डीलर के 10-20 हजार रुपए तक आराम से कमाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

5. आइसक्रीम पार्लर

आइस क्रीम पार्लर भी एक बढ़िया निवेश है। सर्दियों के मौसम को छोड़ दें तो ये हमेशा मांग में रहता है। इसके लिए आपको बस एक फ्रीजर खरीदना होता है या फिर आप आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी वडीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां शामिल हैं और ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन के रुप में देती हैं।

6. मेडिकल टूर सर्विसेज

आपको बता दें कि भारत मेडिकल टूरिज्म में मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। भारत में इलाज कराना काफी आसान और सस्ता है। इसी के चलते अमेरिका, कैरेबियन देश और यूरोप से काफी लोग भारत में इलाज कराने आते हैं। आप विदेशी टूरिस्ट को भारत में इलाज कराने की मेडिकल सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं। देश के कई बड़ी अस्पतालों में हर साल विदेश से लोग सर्जरी और दूसरी बीमारियों के इलाज कराने आते हैं।

यह भी पढ़ें : ये संकल्प दिलाएंगे आपको बिजनेस में सफलता

7. क्रेच सर्विस

अब तो शहरों में पति-पत्नी दोनो वर्किंग होते हैं और ऐसे में उनके छोटे बच्चों को संभालना उनके लिए सबसे बड़ी समस्या होती है। अगर आपके पास स्पेस मौजूद है तो आप बहुत ही कम खर्च में बच्चों को संभालने के लिए क्रेच खोल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के निवेश की जरूरत नहीं होती है। दिल्ली-एनसीआर जैसे शहरों में एक बच्चे को संभालने के लिए 5 हजार रुपए तक महीने के मिल जाते हैं।

8. वर्चुअल असिस्टेंट

आजकल कंपनियां अपने रोजमर्रा के कामों को हैंडल करने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट हायर करती हैं। वह कंपनी या किसी व्यक्ति के मीटिंग, यात्रा और दूसरे कामों का मैनेज करता है। इस काम के लिए आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है बल्कि फोन और इंटरनेट पर ये काम हो जाते हैं। इसमें आप एक साथ कई कंपनियों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट का रोल निभा सकते हैं।

9. इवेंट फोटोग्राफर

फोटोग्राफर बनने के लिए बस आपको एक कैमरे और उसे इस्तेमाल कर सकने की योग्यता की जरूरत होगी। आप लोगों के फैमिली फंक्शन, शादी, पार्टी में आप फोटोग्राफी सर्विस दे सकते हैं। किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें कमाई भी काफी अच्छी हो जाती है।

10. मोबाइल गैरेज सर्विस

शहरों में कारों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में कार ख़राब हो जाने की समस्या भी आम है। मोबाइल गैरेज सर्विस के लिए आपको एक मोटरसाइकिल और एक अच्छा मैकेनिक अपने साथ रखना होगा। यह सुविधा आप ऐसे इलाकों में दे सकते हैं, जहां गैरेज उपलब्ध नहीं होते। मोबाइल गैरेज के जरिए आप 2-3 हजार रुपए प्रतिदिन तक कमाई कर सकते है।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment