Chanakya Niti : इन चार तरह के लोगों के सामने भूलकर भी नहीं करें धन व बिजनेस की बातें

    आचार्य चाणक्य का मानना था कि धन की बातें हर किसी के सामने नहीं करनी चाहिए। क्योंकि आपको पता भी नहीं होता है और कुछ लोग आपको नुकसान पहुंचा सकते है।

    - Advertisement -

    Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में व्यक्ति के रहन-सहन से लेकर उसके क्रियाकलापों के बारे में बताया है। आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई बातें आज के समय में भी बिल्कुल सटीक बैठती दिखाई देती है। आचार्य चाणक्य ने जीवन में धन के संचय पर जोर देते हुए बताया है कि विपत्ति के समय धन ही व्यक्ति का सच्चा मित्र है। जीवन में धन का होना अति आवश्यक है। आचार्य का मानना था कि अगर आपके पास धन है तो आप बड़ी से बड़ी चुनौती को भी आसानी से पार कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने धन संबंधी बातों को गुप्त रखने के लिए भी कहा है। आचार्य का मानना था कि धन की बातें हर किसी के सामने नहीं करनी चाहिए। आचार्य ने Chanakya Niti में खासतौर पर चार लोगों के सामने धन और व्यापार से जुड़ी बातें कभी न करने की बात कही है। ऐसा नहीं करने पर व्यक्ति संकट में पड़ सकता हैं। तो आइए जानते है कि धन संबंधी बातें किन लोगों के सामने भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

    यह भी पढ़ें : Post Office: इस स्कीम में 5 साल में मिलेंगे ‌14 लाख | जानिए हर महीने कितना करना होगा इंवेस्ट

    लालची इंसान

    लालची व्यक्ति की नीयत हमेशा ही खराब होती है। वह हर जगह से पैसे ऐंठने की सोचता रहता है। वो जहां भी जाता है हर चीज को लालच की निगाह से ही देखता है। ऐसे लोग आपको धोखा दे सकते हैं जिसकी वजह से आपका बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए लालची लोगों के सामने धन और व्यापार की बातें कभी नहीं करनी चाहिए।

    ईर्ष्या करने वाला व्यक्ति

    जो व्यक्ति आपसे ईर्ष्या करता है, वो हर हाल में आपको नीचे गिराना चाहता है। क्योंकि वो आपको खुश नहीं देख सकता। इसलिए ऐसे लोगों के सामने बहुत सतर्क रहें और धन और व्यापार की बातें न करें। Chanakya Niti में कहा गया है कि ऐसे लोग आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : BSNL Big Offer : जहां केवल इतने रुपए में अब सब कुछ मिलेगा अनिलिमिटेड, ऐसे होगा आपको फायदा

    बिजनेस में आपकी प्रतियोगी

    बिजनेस में जो व्यक्ति आपका प्रतियोगी है, यदि उसके सामने आप धन या व्यापार की बातें करते हैं। तो वो आपका अ​हित कर सकता है। साथ ही आपकी तमाम योजनाओं और गुप्त रणनीति को आप ही के खिलाफ प्रयोग कर आपके बिजनेस को नुकसान पहुंचा सकता है।

    सीधे-सादे लाेग

    कुछ लोग बहुत सीधे और भोले-भाले होते हैं। भोले लोगों को इस बात का अहसास नहीं होता है कि क्या बात किसके सामने कहनी है। ऐसे लोगों के सामने यदि आप धन और व्यापार की बातें करते हैं तो वो लोग आपकी गुप्त बातों को दूसरों से साझा कर सकते हैं। इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Posthttps://www.newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd