Home Business Bitcoin ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 44 हजार डॉलर पर पहुंची 1 बिटकॉइन...

Bitcoin ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 44 हजार डॉलर पर पहुंची 1 बिटकॉइन की कीमत| Bitcoin Price

Bitcoin ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कीमतों में जबरदस्त उछाल

कैलीफोर्निया। टेस्ला के चीफ एग्जीक्यूटिव एलन मस्क और उनकी कंपनी टेस्ला हर बार कुछ नया करने के लिए प्रसिद्ध है। मस्क अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कई कंपनियों के शेयरों को आसमान पर पहुंचा चुके हैं। मस्क ने हाल ही में अपनी कंपनी टेस्ला के कॉरपोरेट कैश के माध्यम से 1.5 अरब डॉलर (10 हजार करोड़ रुपए) की Cryptocurrency Bitcoin की खरीद की है। इसके बाद बिटकॉइन के दाम रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

टेस्ला ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि उसने 10 हजार करोड़ रुपए कीमत की Cryptocurrency खरीदी है। कंपनी ने यह खरीद पिछले महीने शुरू की गई डिजिटल करेंसी और गोल्ड बुलियन जैसी वैकल्पिक संपत्तियों में निवेश की मुहिम के तहत की है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि वह निकट भविष्य में Bitcoin को भुगतान के रूप में स्वीकार करना शुरू कर सकती है। टेस्ला की घोषणा के बाद Bitcoin के दामों में काफी तेजी देखी गई। सोमवार को बिटकॉइन के दाम 10 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 44,000 डॉलर (32 लाख रुपए) पर ट्रेड कर रहे थे। कंपनी के खुलासे के मुताबिक, उसके पास 31 दिसंबर 2020 की अवधि तक 19.4 अरब डॉलर (14 लाख करोड़ रुपए) के बराबर नकद और नकद समतुल्य थे।

यह भी पढ़ें : Success Mantra: सफलता के ये 10 कदम चलिए, हर काम में मिलेगी सफलता

एलन मस्क को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए Cryptocurrency को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। हाल ही में उन्होंने डोगेकॉइन पर चीयर किया था। यह डिजिटल टोकन एक मजाक के रूप में शुरू हुआ था लेकिन मस्क के प्रोत्साहन के बाद अब इसके दाम काफी ऊपर पहुंच गए हैं। दिसंबर में मस्क ने कहा था कि Bitcoin लगभग परंपरागत मुद्रा की तरह ही अस्थिर है। इससे पहले उन्होंने अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए मौद्रिक नीति को आसान बनाने के सेंट्रल बैंक के प्रयासों की आलोचना की थी। कुछ दिन पहले सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उनकी टिप्पणी ने गेमस्टॉप नामक कंपनी के शेयरों के दाम बढ़ाने में मदद की थी। हालांकि कई घोषणाएं एलन मस्क के लिए नुकसानदायक भी साबित हुई हैं। 2018 में अपने एक पोस्ट की वजह से मस्क और उनकी कंपनी पर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने 2-2 करोड़ डॉलर (145 करोड़ रुपए) का जुर्माना भी लगाया था।

यह भी पढ़ें : Self confidence बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

इन कंपनियों ने किया है Bitcoin में निवेश

टेस्ला के अलावा कई अन्य कंपनियां भी निवेश के लिए बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को बेहतरीन माध्यम मान रही हैं। पेमेंट प्रोसेसर स्क्वायर और बिजनेस इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर माइक्रोस्ट्रेटेजी ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे अपने कॉरपोरेट कैश को बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

इस खबर काे शेयर करें

Exit mobile version