Home देश CRIME Corona: सावधान ये 5 लक्षण शरीर में दिखाई दें, तो नजरअंदाज नहीं...

Corona: सावधान ये 5 लक्षण शरीर में दिखाई दें, तो नजरअंदाज नहीं करें

symptoms-of-corona

नई दिल्ली : कोरोना संक्रणम में दूसरी लहर की चपेट में देश का हर राज्य आया हुआ। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दिनोंदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। नया कोरोना स्ट्रेन (Corona Strain) पहले से ज्यादा से संक्रामण और खतरनाक है। कोरोना की दूसरी लहर में लगभग हर घर में कोरोना लक्षण वाले मरीज दिखाई दे रहे हैं। इनमें कुछ घर पर दवा लेकर ठीक हो रहे हैं तो कुछ हालात गंभीर होने पर अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगर आपको इन पांच तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। इन लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर अपना सुचारू इलाज करें।

1. सांस लेने में दिक्कत

सांस लेने में परेशानी होने पर या सीने में दर्द होना कोरोना संक्रमण के खतरनाक लक्षणों में से एक है। कोरोना वायरस एक रेस्पिरेटरी इंफेक्शन है जो हमारे फेफड़ों पर असर डालता है। वायरस का हमला जब फेफड़ों पर होता है तो सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

यह भी पढ़ें : Corona Update: रूस की स्पुतनिक वैक्सीन को मिल सकती है भारत में इस्तेमाल की मंजूरी

2. आक्सीजन लेवल का कम होना खतरनाक

कोरोना संक्रमित होने पर शरीर में आक्सीजन का लेवल कम होता चला जाता है। इसका कारण ये है कि कोराना संक्रमित मरज के फेफड़ों के एयर बैग में फ्लूड भर जाता है। जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि तुरंत अस्पताल में भर्ती होकर उपचार कराया जाए।

3. बेहोशी आना या ब्रेन फंक्शन में दिक्कत होना

कोरोना संक्रमण का नया स्ट्रेन ब्रेन पर सीधा असर कर रहा है। कई मरीजों में कोरोना वायरस में ब्रेन फंक्शन और नर्वस सिस्टम को प्रभावित किया है। इसके कारण मरीजों में आलस, बेचैनी और बेहोशी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर बात करते समय आप लड़खड़ाने लगे तो हल्के में न लें और अस्पताल में जांच कराएं।

4. सीने में दर्द की शिकायत

कोरोना वायरस का हमला सीधे फेफड़ों पर होता है। जिसके कारण सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है। कई मामलों में यह वायरस फेफड़ों की म्यूकोसल लाइनिंग पर अटैक करता है। जिसके कारण सीने में दर्द और जलन महसूस होने लगती है। ऐसी शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टर से जांच कराए।

यह भी पढ़ें : मिस्र : रेत में दबे 3,000 साल पुराने सबसे बड़े शहर का पता चला, जानिए क्या है खास बात

5. होंठ सूखना व आंखे लाल होना

कोरोना संक्रमित मरीज के अनेक लक्षणों में होंठ सूखना व आंखे लाल होना प्रमुख है। इसका लेवल कोरोना मरीज का ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो गया है। जिसे मेडिकल भाषा में हाइपोक्सिया कहा जाता है। हाइपोक्सिया में हमारे टिशूज को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। जिसके कारण बॉडी ठीक से फंक्शन नहीं कर पाती है और होंठ सूखने लगते हैं। कई बार आंखे लाल हो जाती है।

Exit mobile version