गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, आज ही के दिन हुई थी लोकतंत्र की हत्या, ममता बोली- देश में पिछले 5 साल से ’Super Emergency’

94

नई दिल्लीः आज देश में आपातकाल (Emergency) के 44 साल पूरे हो गये हैं। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit-Shah) ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी है और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने आपातकाल के खिलाफ लड़ने वाले लोगों को नमन किया है तो वहीं अमित शाह ने इसे लोकतंत्र की हत्या का दिन करार दिया है। इन सब के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा है कि देश में पिछले पांच साल से सुपर इमरजेंसी चल रही है।

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि 1975 में आज ही के दिन मात्र अपने राजनीतिक हितों के लिए देश के लोकतंत्र की हत्या की गयी थी। देशवासियों से उनके मूलभूत अधिकार छीनने का काम किया गया था। अखबारों पर ताले लगा दिये गये थे। लाखों राष्ट्रभक्तों ने लोकतंत्र को पुनर्स्थापित करने के लिए अनेकों यातनाएं सहीं। मैं उन सभी सेनानियों को नमन करता हूं।

इधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि आज 1975 में लागू की गई इमरजेंसी की सालगिरह है। लेकिन पिछले पांच साल में देश सुपर इमरजेंसी से गुजरा है। हमें अपने इतिहास से सबक जरूर लेना चाहिए और देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं की सुरक्षा के लिए लड़ना चाहिए।

बता दें कि आज ही के दिन 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने तानाशाही रूख अपनाते हुए देश में आपातकाल का ऐलान किया था। जो 21 मार्च 1977 तक चला था। पीएम मोदी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि भारत उन सभी महान लोगों को नमन करता है जिन्होंने आपातकाल का जमकर विरोध किया।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, आज ही के दिन हुई थी लोकतंत्र की हत्या, ममता बोली- देश में पिछले 5 साल से ’सुपर इमरजेंसी’

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

Leave a comment