बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको भी अपनाने चाहिए ये गुण

0
12

जो लोग सबके चहेते होते हैं, वे अच्छी तरह जानते हैं कि दुसरों को खुश कैसे करना है। वह खुद को दूसरों के सामने वास्तविक दिखाने और उनसे बात करने की इच्छा जताने की अहमयित को भलीभांति समझते हैं। वह जानते हैं कि ऐसा करने से उनका बिजनेस बढ़ेगा और उनके कस्टमर्स व क्लाइंट्स की संख्या भी बढ़ेगी। अगर आप भी अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको भी ये गुण अपनाने चाहिए। ऐसा करने से लोग आपको पसंद करने लगेंगे और आपके साथ काम करना चाहेंगे। जानते हैं, कौन से हैं ये तरीके-

यह भी पढ़ें : 2018 में ये संकल्प देंगे आपके बिजनेस को सफलता

दोस्ताना आचरण करें

अगर आप अपने क्लाइंट्स या कस्टमर्स के चहेते बनना चाहते है तो आपका उनसे दोस्ती वाला व्यवहार करना होगा। उन्हें कंफर्टेबल महसूस करवाना होगा। इससे वह आपके साथ सहज रहेंगे और आपसे खुलकर बात कर पाएंगे। साथ ही आपको उनके सामने वास्तविक भी रहना होगा, तभी बात बनेगी।

पहले सुनें, फिर बोलें

जब आप किसी से बात करें, तो उसकी बातों को ध्यान से सुनें। बातचीत के दौरान खुद के विचार बीच में बताने की जल्दबाजी न करें। इससे आप सामने वाले से संपर्क स्थापित करने का मौका गंवा सकते हैं। आपको चाहिए कि जब भी किसी क्लाइंट या कस्टमर से बात करें तो पहले पूरी तरह से उसकी बात को सुनें, उसके बाद अपनी बात रखें।

यह भी पढ़ें : जानिए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे कमाएं हर महीने लाखों रूपए

क्लाइंट पर फोकस करें

किसी क्लाइंट से बात करते समय अपने स्मार्टफोन को साइड में रख दें और सभी डिजिटल डिवाइसेज से भी दूर हो जाएं। ऐसा करने से आप अपने क्लाइंट पर पूरा फोकस कर पाएंगे और ध्यान से उसकी बातें सुन पाएंगे। इससे आपके क्लाइंट को भी अच्छा लगेगा कि आप उसकी बातों को अहमियत दे रहे हैं। ऐसे में आपके बिजनेस को फायदा हो सकता है।

खुले विचारो वाले बनें

चहेते लोगां को सब लोग अपनी बातें बताना चाहते हैं और उनसे बात करना चाहते हैं, क्योंकि ऐसे लोग खुले विचारो वाले होते हैं और वह हर तरह के लोगों की बातों में रूचि लेते हैं। आपको भी अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अपने विचारों को खुला रखना होगा। हो सकता है कि क्लाइंट के विचार अलग हों, लेकिन आपको उसके विचारों का भी सम्मान करना होगा, तभी सफलता मिलेगी।

यह भी पढ़ें : आंखों की देखभाल में न करें अनदेखी

विश्वसनीय बनें

अगर आप मूडी हैं या आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है तो आप कभी किसी के चहेते नहीं बन सकते। बल्कि ऐसे लोगों से बात करने से सभी बचते हैं। अगर आप दूसरे लोगों का विश्वास जीतना चाहते हैं तो आपको खुद को विश्वसनीय बनाना होगा। साथ ही आपको खुद की भावनाओं पर काबू रखना भी सीखना होगा। हो सकता है कि आपका दिन अच्छा न गुजरा हो लेकिन आपको क्लाइंट के सामने खुद का मूड सही रखना होगा और खुद को संभालना होगा।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here