Google Search की ये ट्रिक फॉलो करके वह बन गया Sexiest man in Britain

66
google search by images

Google Search की ये ट्रिक फॉलो करके वह बन गया Sexiest man in Britain

स्मार्टफोन ने लोगों की दुनिया को बिल्कुल बदल दिया है। अब लोग सेल्फी लेने का कोई मौका नहीं छोड़ते। मोबाइल से अपनी अच्छी की फोटो लेकर उसे शेयर कर वाहवाही लूटने का मजा ही कुछ और है। यदि आप भी उन लोगों में से जो अपनी फोटो को दुसरे लोगों को शेयर करना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां आप Google Search की आसान ही ट्रिक फॉलो कर Google Images में अपनी फोटो समिट कर सकते है। यही नहीं जब कोई भी व्यक्ति आपका नाम Google Images पर Search करेगा। आपकी फोटो सामने आ जाएगी।

Google Search की एक छोटी ट्रिक का इस्तेमाल करके एक आम आदमी ब्रिटेन का सबसे सेक्सी इंसान बन गया। दरअसल टेक ब्लॉग चलाने वाले टॉम चर्च ने अपनी ट्रिक्स का इस्तेमाल करके गूगल की “Sexiest man in Britain” की लिस्ट में अपना नाम ऐड कर लिया। बस फिर क्या था जब भी कोई इस वर्ड को Google Search करता तो टॉम चर्च की फोटो सामने आ जाती है।

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

क्या थी Google Search Trick

गूगल सर्च कीवर्ड्स और टाइटल पर आधारित होती है। टॉम ने कई इमेज होस्टिंग साइट्स पर अपनी फोटो पोस्ट कर उसी तरह के कीवर्ड्स डाले जो google search by image लिस्ट में आते हैं। ऐसा करने से Google Images और Web Search में टॉम का नाम दिखने लगा। टॉम का नाम जिस लिस्ट में आया उसमें रॉबर्ट पैटिनसन और डेविड बैकहम जैसे नाम दिए गए थे।

कैसे आया आइडिया

टॉम की गर्लफ्रेंड से जब टॉम ने पूछा की उसे कौन सबसे अच्छा लगता है तो उसने डेविड बैकहम का नाम बताया और कहा की वो ब्रिटेन का सबसे सेक्सी आदमी है। इसके बाद ही टॉम को ये आइडिया आया की वो गूगल को ट्रिक कर खुद को उस लिस्ट में ऐड कर सकता है। टॉम के अनुसार गूगल पर झूठे ब्यूटी स्टैंडर्ड के कारण ऐसी तस्वीरें दिखती हैं जिन्हें जानकर पोस्ट किया जाता है। इसलिए वो Google Search को लेकर अवेयरनेस लाना चाहते थे।

क्या करना होगा Google Search में अपना नाम लाने के लिए

स्टेप 1: अपना सर्च फ्रेज चुनें (जिससे आपकी फोटो या आर्टिकल सर्च करना है।)

सबसे पहला स्टेप होगा अपने लिए वो फ्रेज चुनना जिसके जरिए आप Google Search में खुद को सर्च कराना चाहते हैं। टॉम ने अपने लिए “Britain’s sexiest man”, “sexiest man in Britain” और इसी से जुड़े अन्य सर्च फ्रेज चुने थे।

उदाहरण के तौर पर अगर आप खुद को किसी खिलाड़ी की तरह पोस्ट करना चाहते हैं तो “Best athelite of asia”, “Indian athelites”, “Top 10 Indian athelite” जैसे फ्रेज चुन सकते हैं।

स्टेप 2: सही फोटो चुनें और उसे Rename करें

अब दूसरी स्टेप में उस फोटो का इस्तेमाल करें जिसे आपको Google Search में दिखाना है। उस फोटो को उसी फाइल नेम से अपने सिस्टम में सेव करें जिसे आपको सर्च करना है। जैसे टॉम के केस में “Britain’s sexiest man” नाम से ही इमेज सेव की गई थी।

स्टेप 3: Image Hosting Websites का इस्तेमाल

अब सबसे अहम काम रहेगा इमेज होस्टिंग साइट्स के जरिए खुद की इमेज को ऑनलाइन पब्लिश करना। ऐसी कई फ्री इमेज होस्टिंग साइट्स हैं जो आपके लिए ये काम कर सकती हैं। इन साइट्स पर आपको लॉगइन करना होगा और इसके बाद आप अपनी कोई भी फोटो ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इन 4 राशि के लोगों को आता है ज्यादा गुस्सा, अपनाएं ये अमेजिंग टिप्स गुस्सा रहेगा काबू

टॉम ने किन साइट्स का इस्तेमाल किया था

Day Views
500px
ipernity

बाकी इमेज होस्टिंग साइट्स

Flickr
Fotki
Fotolog
Instagram
ImageShack
Imgur
jAlbum
Photobucket
Pinterest
Pixabay
TinyPic

स्टेप 4: Optimization

जब आप Image Hosting Websites पर अपनी फोटो पोस्ट करते हैं तो उसके लिए आपको टाइटल, डिस्क्रिप्शन, कैप्शन आदि चुनने को मिलता है। इसमें वही सर्च फ्रेज और Keywords डालें जिससे आपको Image Search करनी हो। इतना ही नहीं फेसबुक डिस्क्रिप्शन, टैगिंग, इंस्टाग्राम हैशटैग्स और ट्विटर टैग्स सभी उन्हीं Keywords में डालने पर ही सर्च होंगे।

Google Indexing

अब आप अपनी फोटोज को Pingler (https://pingler.com/) के जरिए गूगल की Indexing में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए अपनी फोटो का URL पिंगलर में कॉपी-पेस्ट करना होगा। इसके बाद Title, Category जैसी फील्ड्स भरनी होगी। ध्यान रहे जब तक पिंगलर अपना काम कर रहा है तब तक गलती से भी विंडो को बंद ना करें। इसमें कुछ मिनट से लेकर कुछ घंटो तक का समय लग सकता है।

अब बनाएं Google Alerts

एक बार पिंग प्रोसेस पूरा हो जाए तो Google Index में आपकी फोटो सर्च होने लगेगी। इसके लिए आप Google alerts भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको http://google.com/alerts लिंक पर जाना होगा। अलर्ट में अपना वही फ्रेज डालें जिन्हें आपने फोटो पोस्ट करने के समय डाला था।

Google Search की ये ट्रिक फॉलो करके वह बन गया Sexiest man in Britain

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment