9 Green Tea ke fayde | ग्रीन टी के बेहतरीन फायदे

    - Advertisement -

    Green Tea ke fayde: आजकल हर दूसरा व्यक्ति अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर सजग दिखाई देता है। जब बात फिटनेस की आएं और ग्रीन टी का नाम न आएं, यह तो हो नहीं सकता। दुनियाभर के लोग ग्रीन टी को अपना रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रीन टी के 9 बेहतरीन फायदे (green tea ke fayde)।

    What is Green Tea (ग्रीन टी क्या है)

    ग्रीन टी पीने से होने वाले फायदे जानें, उससे पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर ग्रीन टी क्या है। ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे से बनाया जाता है। इस पौधे की पत्तियों का उपयोग न सिर्फ ग्रीन टी, बल्कि अन्य प्रकार की चाय बनाने में भी किया जाता है।

    पौष्टिक तत्वों का खजाना ग्रीन टी

    ग्रीन टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है। ग्रीन टी में कैलोरी नहीं होती है। ग्रीन टी में फ्लेवेनॉल और कैटेकिन मौजूद होते है। जो एक तरह का पॉलीफेनोल होता है। इसके कई फायदे है।

    इसमें शक्तिशाली यौगिक ईजीसीजी मौजूद है, जिसे एपीगैलोकैटेकिन-3-गैलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह शरीर में मेटाबॉलिक दर को बढ़ाता है तथा वजन नियंत्रित करता है।

    यह भी पढ़ें : 11 Health Benefits Of Curry Leaves। करी पत्ते के फायदे

    अन्य महत्वपूर्ण यौगिक

    • एमिनो एसिड व एंजाइम
    • कार्बोहाइड्रेट
    • मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, लौह, क्रोमियम, तांबा व जिंक जैसे खनिजों की मात्रा
    • विटामिन-बी 6
    • विटामिन-सी
    • प्रोटीन
    • थियनाइन

    कैसे बनाएं ग्रीन टी । How To Make Green Tea

    ग्रीन टी बनाना बेहद आसान है। ग्रीन टी का में दूध, चीनी, क्रीम और यहां तक कि शहद भी न मिलाएं। उबलते पानी में एक चम्मच ताजी पत्तियों को मिलाएं और 2 से 3 मिनट रखने के बाद ही इसे पिएं। इसका रोजाना दो-तीन कप सेवन किया जा सकता है।

    Green Tea ke fayde

    1. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी | Green Tea for Weight Loss in Hindi

    ग्रीन टी वजन घटाने की चाह रखने वाले व्यक्तियों के लिए वरदान है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें सक्रिय यौगिक फैट बर्निंग हॉर्मोन को प्रभावित करते है। कसरत के दौरान ग्रीन टी का सेवन करने से फैट कम होता है। यह बात अमेरिका में हुए एक अध्ययन में भी सिद्व हुई है।

    2. डायबिटीज में फायदेमंद है ग्रीन टी | Green Tea For Diabetes

    ग्रीन टी शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करती है। इससे टाइप 1 डायबिटीज का खतरा कुछ प्रतिशत तक कम किया जा सकता हैं। लेकिन इसके लिए ग्रीन टी का नियमित सेवन आवश्यक है।

    3. कोलेस्ट्रॉल के लिए ग्रीन टी

    ग्रीन टी दिल की बीमारी से रक्षा करता है। ग्रीन टी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल, जिससे हदय रोग होने की आशंका बढ़ती है, उसके स्तर को कम कर सकती है।

    यह भी पढ़ें :Weight Loss Tips in Hindi: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

    4. रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ावा

    ग्रीन टी में मौजूद कैटेकिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है। ग्रीन टी में ईजीसीजी रेगुलेटरी मौजूद होता है, जो टी सेल्स को बढ़ाता है और आपके इम्यून फंक्शन को नियंत्रित कर ऑटोम्यून्यून रोगों को बढ़ने से रोकता है।

    5. पाचन में सहायक ग्रीन टी

    ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को चुस्त-दुरस्त रखता है। ग्रीन टी में शिमल कैटेकिन पाचन एंजाइम की क्रिया को धीमा करता है। ग्रीन टी में विटामिन बी, सी और ई होता है, जो पाचन के लिए महत्वपूर्ण है। ग्रीन टी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर दर को भी कम करता है।

    6. कैंसर से बचाती है ग्रीन टी

    नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के मुताबिक पॉलीफेनोल चाय के एंटी कैंसर गुणों के लिए जिम्मेदार है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी कुछ खास प्रकार के कैंसर -फेफड़े, त्वचा, स्तन, लिवर, पेट और आंत- से हमारी रक्षा करती है। ग्रीन टी के घटक कैंसर कोशिका के प्रसार को रोकते हैं। एक शोध के अनुसार कैंसर के इलाज के समय एक दिन में चार कप ग्रीन टी पीना लाभकारी साबित हो सकता है लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

    यह भी पढ़ें : Weight Lose Tips: वजन कम करना चाह रहे हैं तो इन 11 चीजों को खानें से बचें

    7. गठिया के लिए ग्रीन टी

    ग्रीन टी में ईजीसीजी के एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में छोटे-छोटे मॉलिक्यूल के उत्पादन को सीमित करते है, जो सूजन और गठिया दर्द का कारण बनते हैं। ग्रीन टी हड्डियों के लिए पोषक है और ऑस्टियोआर्थइराइटिस में गुणकारी हो सकता है।

    8. तनाव कम करने में सहायक

    एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स तत्व एंटीडिप्रेसंट का प्रभाव उत्पन्न करता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन भी तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। एक दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी का सेवन तनाव कम करने में सहायक हो सकता है।

    9. लंबी उम्र के लिए ग्रीन टी

    जैसा कि आप जानते हैं ग्रीन टी इम्युनिटी को बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाता है। इससे आपकी उम्र लंबी होती है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी पीने वालों में ग्रीन टी नहीं पीने वालों के मुकाबले कम निर्बलता दिखाई दी है। जो लोग ग्रीन टी पीते हैं, उनमें फंक्शनल डिसेबिलिटी कम होती है।

    Top 10 Best Green Tea in India (2021)

    1. Lipton Honey Lemon Green Tea Bags
    2. Tetley Green Tea, Ginger, Mint and Lemon
    3. Organic India The Tulsi Green Tea
    4. Kimino Japanese Organic Matcha Green Tea Powder
    5. Typhoo Pure Green Tea Natural
    6. Himalaya Green Tea Bags Box
    7. Eco Valley Natural Green Tea, Dandelion and Mint
    8. Lipton Lemon Zest Green Tea Bags
    9. Twinings Green Tea
    10. 10.24 Mantra Organic Green Tea

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Posthttps://www.newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd