Hanumanji Worship Benefits: 5 मंगलवार करें ये उपाय, मिल जाएगी सभी संकटों से मुक्ति

    - Advertisement -

    Hanumanji Worship Benefits: संकटमोचन हनुमान की महिमा को कौन नहीं जानता। इस संसार में ऐसा कोई कार्य नहीं है, जो बजरंगबली हनुमानजी के भक्तों के असंभव है। बल और बुद्वि के दाता हनुमानजी की आराधना यदि नियम पूर्वक की जाएं तो उसका फल की उत्तम ही होता है।

    मंगलवार को हनुमानजी की पूजा का सबसे उत्तम दिन माना गया है। जीवन में यदि किसी प्रकार का कोई संकट है तो वह व्यक्ति 5 मंगलवार को हनुमानजी को चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें, तो उसके सब संकट का निवारण हो जाता है।

    मंगलमूर्ति हनुमान की पूजा करने से कई तरह की विपत्तियों से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। शास्‍त्रों के अनुसार अगर शनिवार और मंगलवार को कुछ छोटे-छोटे उपाय और पूजा विधि की जाए तो घर परिवार और पैसों से जुड़ी समस्‍याओं से निजात पाया जा सकता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में, जो आपकी मदद कर सकते है…

    यह भी पढ़ें :Weight Loss Tips in Hindi: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

    Hanumanji Worship Benefits

    हनुमान चालीसा का पाठ

    हनुमान चालीसा का पाठ नियम से करना शुरू कर दें। हनुमान चालीसा करने के लिए एक निश्चित समय और निश्चित स्थान हो तो अच्छा है। पवित्र भावना और शांतिपूर्वक हनुमान चालीसा पढ़ने से हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है। हनुमान चालीसा पढ़ने के बाद हनुमानजी की कपूर से आरती करें।

    सुंदरकांड का पाठ

    मंगलवार व शनिवार को किसी हनुमान मंदिर में जाकर सुंदरकांड का पाठ किया जा सकता है। सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमानजी के साथ-साथ शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होगी। यदि किसी जातक पर शनि की दशा चल रही है तो उसे सुंदरकांड का पाठ अवश्य करना चाहिए। शनिदेव को हनुमानजी ने रावण के चंगुल से मुक्त करवाया था। तब शनिदेव ने वचन दिया था कि हनुमानजी के भक्तों को शनिदेव कभी परेशान नहीं करेंगे।

    यह भी पढ़ें : घर में चाहिए सुख-समृद्धि व खुशहाली, तो आज ही लगाइए फिश एक्वेरियम

    हनुमानजी को चढ़ाएं चोला

    यदि किसी जातक के जीवन में कोई परेशानी लंबे समय से चली आ रही है। या ऐसा कह सकते है कि बार-बार वह समस्या उठ खड़ी होती है तो उस जातक को 5 मंगलवार नियमपूर्वक हनुमानजी को चोला चढ़ाना चाहिए, इससे उसे उस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। Hanumanji Worship Benefits.

    नारियल का उतारा

    पानीदार एक नारियल लें और उसे अपने ऊपर से 21 बार वारें. वारने के बाद उसे किसी देवस्थान पर जाकर अग्नि में जला दें। ऐसा परिवार के जिस सदस्य पर संकट हो उसके ऊपर से वारें। यह उपाय किसी मंगलवार या शनिवार को करना चाहिए। 5 शनिवार ऐसा करने से जीवन में अचानक आए कष्ट से छुटकारा मिलेगा।

    मांगलिक दोष का निवारण

    यदि किसी जातक पर मांगलिक दोष है तो उसे नियमपूर्वक हनुमानजी की आराधना और मंगलवार का व्रत करना चाहिए। मांगलिक दोष वाले युवक-युवतियों को वैवाहिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ऐसे युवक-युवतियों की शादी में देरी से मां-पिता को अक्सर चिन्ताग्रस्त होते देखा गया है। हनुमानजी की कृपा से मांगलिक दोष का निवारण हो जाता है।

    यह भी पढ़ें : घर में कलह का कारण बनते है ये 7 वास्तु दोष, ये उपाय अपनाइए

    दान-पुण्य का ले आसरा

    वृक्ष, चींटी, पक्षी, गाय, कुत्ता, कौवा, अशक्त मानव आदि प्राणियों के अन्न-जल की व्यवस्था करने से इनकी हर तरह से दुआ मिलती है। इसे वेदों के पंचयज्ञ में से एक वैश्वदेव यज्ञ कर्म कहा गया है।

    मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएंः कागजों पर छोटे अक्षरों में राम-राम लिखें। अधिक से अधिक संख्या में ये नाम लिखकर सबको अलग-अलग काट लें। अब आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर एक-एक कागज उनमें लपेट लें और नदी या तालाब पर जाकर मछलियों और कछुओं को ये गोलियां खिलाएं। इससे जीवन में सुख-समृद्वि व वैभव आता है।

    तुलसी में जल चढ़ाएं

    एक तांबे के लोटे में जल लें और उसमें थोड़ा-सा लाल चंदन मिला दें। उस पात्र को अपने सिरहाने रखकर रात को सो जाएं। प्रातः उठकर सबसे पहले उस जल को तुलसी के पौधे में चढ़ा दें। ऐसा कुछ दिनों में सारी परेशानी दूर होती जाएगी।

    यह भी पढ़ें : Neem Karoli Baba: जिनकी कृपा से Facebook व Apple बन सकी इतनी बड़ी कंपनी

    छाया दान करें

    शनिवार को एक कांसे की कटोरी में सरसों का तेल और सिक्का (रुपया-पैसा) डालकर उसमें अपनी परछाई देखें और किसी शनि मंदिर में शनिवार के दिन कटोरी सहित तेल रखकर आ जाएं। यह उपाय आप कम से कम पांच शनिवार करेंगे तो आपकी शनि की पीड़ा शांत हो जाएगी और शनिदेव की कृपा शुरू हो जाएगी।

    राम नाम का करें जप

    सभी तरह के बुरे काम छोड़कर प्रतिदिन राम के नाम, गायत्री मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र का जाप शुरू कर दें। ध्यान रहे इसमें से किसी एक मंत्र का जाप ही करें। कम से कम 43 दिनों तक लगातार इसका जाप सुबह और शाम नियम से करें।

    घर में धूप दें

    हिंदू धर्म में धूप देने और दीप जलाने का बहुत ज्यादा महत्व है। सामान्य तौर पर धूप दो तरह से ही दी जाती है। पहला गूगल धूप करने से घर में सभी तरह के बुरी शक्तियां का नाश हो जाता है। दूसरा गाय के कंडे पर घी डालकर धूप करना इससे घर का वातावरण आध्यात्मिक व शांतिमय बनता है।

    रामायण का पाठ

    घर में सुख-शांति और समृद्वि की चाह रखने वाले व्यक्ति को अपने घर में तीन-चार महीने में एक बार रामायण पाठ का आयोजन करवाते रहना चाहिए। घर में यदि संभव नहीं हो तो नजदीकी किसी मंदिर में भी रामायण पाठ करवाया जा सकता है। इससे रामभक्त हनुमानजी की कृपा सहज में प्राप्त होगी। ऐसा करवाने वाले व्यक्ति के घर में खुशहाली आती है। Hanumanji Worship Benefits

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Posthttps://www.newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here