How to Buy Domain Name Full Guide in Hindi

169
How to Buy Domain Name Full Guide in Hindi

How to Buy Domain Name Full Guide in Hindi

आज Digital का युग है। ऐसे में यदि आपका अपना कोई बिजनेस है तो उसे डिजिटलाइजेशन करने के लिए आपको कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे। जिससे आप अपने बिजनेस को देश-दुनिया से जोड़ सके। इसके लिए आपको अपने Business की Website बनानी होगी। यदि आप नौकरी पेशा है और आपको किसी भी विषय की भरपूर नॉलेज है तो Blogging के माध्यम से आप अपनी वो जानकारी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं। इससे आपको कुछ आमदनी भी होगी।

Internet अब पैसा कमाने का आसान तरीका बन गया हैं। यहां आप अपनी E-commerce Website से जुड़कर हर महीने लाखों रूपए कमा सकते हैं। बस जरूरत है तो कुछ महीने लगातार मेहनत करने की। एक बार आपकी Website Popular हो गई तो आपकी Income स्वतः ही होने लगेगी।

What is a Domain Name

जब हम Website बनाने की बात करते हैं तो सबसे पहले जो जरूरी चीज होती है वो है Domain Name Registration। बिना Domain Name के किसी Website की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। Domain Name वो चीज है तो लोगों को आपकी Website का एड्रेस बताता है। उदाहरण के तौर पर जिस तरह हम बिना किसी मकान नंबर या पहचान के किसी के घर नहीं पहुंच सकते हैं। उसी प्रकार बिना Domain के आप किसी Website पर नहीं पहुंच सकते हैं। हां आईपी एड्रेस से ऐसा करना संभव है, लेकिन आईपी एड्रेस याद रखना एक मुश्किल काम है।

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

Domain Name क्यों जरूरी है

वैसे तो बहुत सी Websites है जो आपको फ्री में वेबसाइट बनाने का ऑफर करती है। ऐसी Websites आपको अपने Domain Name के आगे Dot Name लगाकर बनाई जाती है। लेकिन इससे बड़ा फायदा उनका होता है आपका नहीं। याद रखिए यदि आप भी ऐसा कर रहे है तो आप अपने लिए 20 प्रतिशत और उनके लिए 80 प्रतिशत काम कर रहे हैं। इसलिए हम सलाह देंगे कि आपको अपनी स्वयं की Website तैयार करनी चाहिए। अपनी Website अपने Domain Name के साथ खड़ी होगी तो वो आपका अपना ब्रांड होगा।

Domain Name के प्रकार

Top Level Domain Name (TLD)

Top Level Domain (TLD) – Top Level Domain वे Domain होंते है जिनका Extension .Com, .Net, .Org, .Gov, .Edu होता है, हम इनको Top Level Domain इसलिये कहा जाता है क्योंकि ये पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खोले जाते हैं और विश्वस्तर पर Information के लिए Use किए जाते हैं।

Country Code Top Level Domain (Cctld)

Country Code Top Level Domain (Cctld) – Country Code Top Level Domain वे Domain होंते है जिनका Extension .In, .Us, .Ch, .Br, .Ru आदि तरह के होते है जैसे की किसी Website का Domain Extension “.In” है मतलब वह वेबसाइट India को Target करके Information Share करती है।

यह भी पढ़ें : Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

Domain Name कई प्रकार के होते हम कुछ उदाहरण के ले रहे है, जो सबसे ज्यादा चलन में है जैसे –

.Com – For Commercial

.Org – For Organization

.Net – For Network

.Gov – For Government

.Info – For Information

अगर आप अपना खुद का Website या Blog बनाना चाहते है और Domain Name ख़रीदना चाहते है तो आपको Domain Name Service Provider के द्वारा Domain Register करना होगा। वैसे तो बहुत सी कंपनियां है जो Domain Register करती है। लेकिन हम यहां दो Domain Name Service Provider की बात करते है जो सबसे अधिक चलन में है।

Domain Buy करने के लिए एक साल के लिए दो डॉलर से कम का खर्चा आता है। Domain की अधिकतम कीमत आपके द्वारा चुने हुए Domain Name पर निर्भर करती है। Domain Name की कीमत Domain Extension के हिसाब से अलग-अलग होती है और Demand के आधार पर इसकी कीमत भी बदलती रहती है।

एक साल के बाद आपको फिर से Domain को Renew करवाना होता है, नहीं तो वह Expire हो जाता है। अगर आप तय समय में Domain Renew नहीं करवाते है तो कोई और व्यक्ति आपका Domain Name ले सकता है।

यह भी पढ़ें : Coca-Cola : प्यासे रह जाना पर Coca-Cola कभी मत पीना

How to domain name registration

Godaddy वेबसाइट से Domain कैसे ख़रीदे हम आपको बताते है Step By Step

  • सबसे पहले आप Godaddy.Com की वेबसाइट पर जाइये अब ऊपर दिए गए Search Domain Bar में उस Domain Name को Type कीजिए जो आप Register करना चाहते हैं। उसके बाद Simply Search Domain के Button पर Click कीजिए।
  • उसके बाद Search Results में से Domain Name Select कीजिए और Add To Cart पर क्लिक कीजिए। उसके बाद Continue To Cart पर Click कीजिए।
  • उसके बाद एक नया पेज Open होगा उसमे आपको Select करना है की आपको Domain Name कितने साल के लिए चाहिए।
  • फिर आप Proceed To Checkout पर क्लिक कीजिये।
  • फिर आपके सामने नया पेज Open होगा उसमे Sign In और Sign Up का Option होगा, अगर आपका Godaddy.Com पर पहले से Account है तो Sign In करे और अगर नहीं है तो Sign Up कीजिये।
  • उसके बाद Continue पर क्लिक करते ही एक नयी विंडो Open होंगी जिसमे आपको Billing Information Form Fill करना होगा, इसमें आपका नाम, पता, शहर और मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • Billing Information Form Fill करने के बाद आपको एक Payment का Option Select करना है, अगर आप Debit / Credit Card से Payment करना चाहते है तो Option में से Select कीजिये।
    Debit / Credit Card की Details(Card Number,Expiry Date और Cvv) डालिये और Place Your Order पर क्लिक कर दीजिये।फिर आपको एक Successfully का मैसेज मिलेगा।
    इन Steps को Follow करके आप घर बैठे Domain Names List में से अपना Domain Register कर सकते है और खरीद भी सकते है।

How to Buy Domain Name Full Guide in Hindi

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment