अब पायलट बनना होगा आसान, सरकार ने लाइसेंस नियमों में दी छूट

0
240
Pilot Licenses

नई दिल्लीः आसमां में विमान उड़ाने के सपना अब आसानी से पूरा होने जा रहा है। देश में कमर्शियल पायलटों की कमी को देखते हुए सरकार ने पायलट लाइसेंस देने के नियमों छूट दी है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पायलट लाइसेंस के लिए उड़ान-अनुभव की शर्तों में ढील देते हुए अब उन पायलटों को भी लाइसेंस देने का फैसला किया है। जिनका पिछले पांच साल में उड़ान भरने का कोई अनुभवन न रहा हो। पहले आवेदन करने की तिथि से पिछले पांच साल में कम से कम 200 घंटे उड़ान का अनुभव अनिवार्य था।

यह भी पढ़ें : Coca-Cola : प्यासे रह जाना पर Coca-Cola कभी मत पीना

मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर -एयरक्राफ्ट रूल्स, 1937 में संशोधन कर दिया है। अब प्रशिक्षण और उड़ान अनुभव हासिल करने के कितने भी समय बाद पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेगा। इसके साथ ही कॅरियर के बीच में अतंराल आने से भी दुबारा लाइसेंस हासिल करने में पायलट को कोई दिक्कत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

बता दें कि देश में हवाई यात्रियों की संख्या पिछले चार साल में 20 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ी है। इसे देखते हुए विमान सेवा कंपनियों ने बड़ी संख्या में विमानों के ऑर्डर दिए हुए है। इनके लिए प्रशिक्षित पायलट की कमी एक बड़ी चुनौती है। सरकार ने इसी के मद्देनजर पायलट लाइसेंस हासिल करने के नियम आसान कर दिए है।

अब पायलट बनना होगा आसान, सरकार ने लाइसेंस नियमों में दी छूट

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment