INX Media case: जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ में मना रहे हैं अपना 74वां जन्मदिन

0
55
P. Chidambaram in Tihar Jail

नई दिल्लीः INX Media भ्रष्ट्राचार के मामले में जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) का सोमवार को 74वां का जन्मदिन है। देश में यह पहला मौका है जब देश के किसी पूर्व वित्त मंत्री को जेल में इस तरह अपना जन्मदिन मनाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। जेल से बचाने के लिए चिदंबरम के वकीलों ने हर तरह का पासा फेंका, लेकिन इसके बावजूद पी. चिदंबरम को जेल जाने से नहीं रोक पाएं। कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के जन्मदिन को लेकर सोशल मीडिया पर भी उनके समर्थक व विरोधी दोनों पूरी तरह सक्रिय दिखाई दे रहे हैं।

पी. चिदंबरम का जन्म तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में कनाटुकाथन में 1945 में हुआ। आईएनएस मीडिया भ्रष्टाचार मामले (INX Media case) में चिदंबरम 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद है। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। चिदंबरम की जमानत याचिका दिल्ली हाईकोर्ट में लंबित है, जिस पर 23 सितंबर को सुनवाई होनी है।

INX Media भ्रष्टाचार मामले में 5 सितंबर को एक अदालत ने पूर्व वित्त मंत्री को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिए थे। इससे पहले 21 अगस्त को काफी जदोजद के बाद चिदंबरम को गिरफ्तार किया जा सका।

इधर चिदंबरम के बेटे व शिवगंगा सीट से कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने उनके लिए पत्र लिखा है। पिता को जन्मदिन की बधाई देने के साथ ही कार्ति ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। इधर चिदंबरम के परिवार ने उनकी तरफ से उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर टिप्पणी पोस्ट की है।

ईश्वर भारत की रक्षा करेंः चिदंबरम

चिदंबरम ने लिखा है कि ‘मेरे परिवार ने मेरे मित्रों, पार्टी सहयोगियों और शुभचिंतकों की तरफ से मुझ तक शुभकामनाएं पहुंचाई है। मुझे याद दिलाया गया है कि मैं 74 का हूं, लेकिन दिल से मैं खुद को 74 साल का नौजवान महसूस करता हॅू। मेरा हौंसला बढ़ाने के लिए सभी का धन्यवाद।’ पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि ‘आज मैं देश की अर्थव्यवस्था के बारे में सोच रहा हूं। सिर्फ एक आंकड़ा पूरी कहानी बयां करता है। अगस्त महीने में निर्यात वृद्वि में 6.05 फीसदी की गिरावट रही। निर्यात में 20 फीसदी की वृद्वि के बिना कोई देश आठ फीसदी की जीडीपी वृद्वि दर तक नहीं पहुंच सकता।’ उन्होंने कहा- ‘ईश्वर इस देश की रक्षा करें।’

कार्ति बोले, ‘कोई 56 इंच आपको नहीं रोक सकता’

चिदंबरम के पुत्र कार्ति ने लिखा है, ‘प्रिय अप्पा आज आप 74 साल के हो रहे हैं और कोई 56 इंच आपको रोक नहीं सकता। आप बेशक कभी भव्य समारोह के पक्षधर नहीं रहे हैं लेकिन आज देश में हर छोटी चीज का उत्सव मनाया जा रहा हैं। आपका जन्मदिन वैसा नहीं है जैसे आपका हमारे साथ होने पर होता। हम आपको याद कर रहे हैं। आपकी अनुपस्थिति हमारे लिए झटका है और हम चाहते हैं कि आप केक काटने के लिए घर आएं। लेकिन आज के समय में 74 का होना 100 दिनों के होने की तुलना में कुछ नहीं है।’

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

इस खबर को शेयर करें

Leave a comment