मानहानि मामले में कोर्ट में पेश हुए राहुल गांधी बोले, ‘मजा आ रहा है’

0
171
rahul gandhi appearing in mumbai court

मुंबईः कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद गुरूवार को राहुल गांधी मानहानि मामले को लेकर मुंबई कोर्ट में पेश हुए। आरएसएस कार्यकर्ता की तरफ से दायर मानहानि मामले में उन्हें जमानत दे दी गई है। राहुल गांधी को 15 हजार के मुचलके पर जमानत दी गई है। उनकी तरफ से एकनाथ गायकवाड़ ने बेल बॉन्ड भरा।

पेशी के बाद सांसद राहुल ने पत्रकारों से कहा कि मैंने कोर्ट में कुछ नहीं कहा। मुझे केवल कोर्ट में पेश होना था। उन्होंने कहा यह विचारधारा की लड़ाई है। मैं हमेशा गरीबों, किसानों और मजदूरों के हक के लिए लड़ता रहूंगा। मेरी यह लड़ाई थमने वाली नहीं है और आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा की उन्हें दबाने के लिए आक्रमण हो रहे हैं लेकिन इसमें मुझे मजा आ रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बारे में पूछने पर राहुल गांधी ने कहा मुझे जो कहना था वह मैंने कल नोट में कह दिया है। मैंने तय कर लिया है कि मुझे अब अध्यक्ष नहीं रहना है। पार्टी की हार की जिम्मेदारी मेरे साथ अन्य कांग्रेसी नेताओं की भी है। इसलिए मैं नैतिकता के आधार पर अध्यक्ष नहीं रहना चाहता। मैं चाहता हूं की पार्टी की कमान अब कोई गैर कांग्रेसी संभाले। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार से विचारधारा की लड़ाई जोर-शोर से चलेगी। जैसे पिछले 5 साल में चली उससे भी 10 गुना ज्यादा।

क्या था मामला

बेंगलुरु की पत्रकार गौरी लंकेश की वर्ष 2017 में हत्या हुई। इस मामले में राहुल गांधी ने आरएसएस कार्यकर्ताओं का हाथ बताया। इसके लिए सीधे तौर पर आरएसएस की विचारधारा को जिम्मेदार बताया गया। इस पर आरएसएस के एक कार्यकर्ता नहीं राहुल गांधी पर मानहानि का मामला दायर किया था।

महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है। इससे पहले साल 2014 में आरएसएस कार्यकर्ता राजेश कुंते ने महात्मा गांधी की हत्या के लिए कथित रूप से आरएसएस पर आरोप लगाने के लिए राहुल के खिलाफ याचिका दायर की थी। वह मामला ठाणे में भिवंडी अदालत में लंबित है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment