Vastu for Bedroom: वास्तु के मुताबिक हो बेडरूम, खुशियों से भर जाएगा दाम्पत्य जीवन

0
60
Vastu for Bedroom

बेडरूम सजाने से पहले यह जान लेना चाहिए कि बेडरूम किस दिशा में हो। असल में वास्तु के हिसाब से बेडरूम (Vastu for Bedroom) का सही दिशा में होना भी बहुत जरूरी है। इससे आर्थिक स्थिति, घर का भाग्य और जीवन की स्थितियां प्रभावित होती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि बेडरूम उत्तर-पश्चिम दिशा (North West Bedroom Vastu) में होना चाहिए। उत्तर-पश्चिम दिशा में बेडरूम होने से दाम्पत्य जीवन बहुत सरल और प्यार से भरा रहता है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि बेडरूम हमेशा साफ सुथरा रहे। दरअसल बेडरूम में बैठकर हमें नए विचार सूझते हैं। नए आइडियाज हमें आते हैं। अगर आसपास का माहौल साफ-सुथरा न हो तो अच्छे विचारों के आने की संभावना कम हो जाती है।

फेंग्शुई विशेषज्ञों के मुताबिक बेड का मुख्य हिस्सा दक्षिण-पश्चिम की ओर होना चाहिए। अगर ऐसा संभव न हो तो सिर्फ दक्षिण की तरफ हो तो भी चलेगा। यदि दोनों दिशाएं ही आपको नहीं मिल पा रही तो पश्चिम की ओर भी रूख किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसके इतर दिशाओं में बेड न हो। माना जाता है कि दक्षिण-पश्चिम सबसे उचित स्थान है, क्योंकि यह सबसे ज्यादा उर्जा और शक्ति की दिशा है।

यह भी पढ़ें : Morpankh: मोरपंख से चमक उठेगा भाग्य का सितारा

वास्तु (Vastu for Bedroom) के अनुसार इस दिशा में जीवन में स्थायित्व आता है। अगर आप लंबे समय से किसी परेशानी से गुजर रहे हैं या फिर कुछ-कुछ समयांतराल में व्यवसाय बदलते रहते हैं। ऐसे लोगों की जिदंगी में अद्भूत किस्म से बदलाव देखे जाते हैं। बेड की उपयुक्त दिशा सुनिश्चित न करने से उनकी जिदंगी में ठहराव आ जाता है और सफलता मिलने लगती है।

दाम्पत्य जीवन को खुशहाल रखना चाहते हैं तो अपना बेड खिड़की के पास लगा हुआ नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इससे उनके मधुर जीवन में खटास भर जाती है और पति-पत्नी के बीच मनमुटाव होने लगते हैं। उनके रिश्ते में भावनात्मक रूप से ही कटौती नहीं होती वरन उनके आपसी रिश्ते भी धीरे-धीरे बिखरने लगते हैं।

रिश्तों को आधार देने के लिए सिरहाने में किसी मजबूत सहारे की जरूरत होती है। यही कारण है कि वास्तु विशेषज्ञों का मानना हैं कि दीवार की तरफ ही बेड का सिरहाना रखें।

यह भी पढ़ें : Vastu for Kitchen: किचन का वास्तु सही नहीं होगा तो ये होगा घर की महिलाओं पर असर

दरवाजे की ओर न रखे पैर

पश्चिम देशों में दरवाजे की तरफ पैर करके सोना गलत माना जाता है। असल में दरवाजे ही तरफ पैर करके सोने से माना जाता है कि हम अपनी जिदंगी से उब चुके हैं और अब उससे भागने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए पलंग रखते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि पैर बाहर की तरफ न हो।

बेड पर दो गद्दे तो होगा तलाक

वास्तु के अनुसार अपने बेड पर दो गद्दे लगाने से बचना चाहिए। एक बेड में दो गद्दों का अर्थ है कि पति-पत्नी में दुरियां। पति-पत्नी को ऐसे पलंग पर सोना चाहिए जिस पर सिंगल गद्दा हो। दो गद्दों पर सोने से बचना चाहिए। अगर पति-पत्नी दो गद्दों का इस्तेमाल करते है तो यह रिश्ता तलाक तक पहुंच जाता है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

इस खबर को शेयर करें

Leave a comment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here