Vastu for Shop: व्यापार या धंधा मंदा है तो इस तरह रखिए दुकान व शोरूम का वास्तु

0
144

यदि आप दुकान या शोरूम में बिक्री कम होने से परेशान है तो यह खबर आपके लिए ही है। बहुत से लोग होते हैं जो दुकान व शोरूम में लाखों रूपए का इन्वेस्टमेंट कर देते हैं लेकिन वहां से रिटर्न नहीं आने के कारण परेशान होते रहते है। दुकान व शोरूम में बिक्री न होने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें जो सबसे अहम है। वो है वास्तु के अनुसार दुकान व शोरूम का न होना। कई बार दुकान व शोरूम तो सही होता है लेकिन दुकान में रखा सामान वास्तु के अनुकूल नहीं होता। आइए हम बताते है आपको कैसा हो आपके दुकान व शोरूम का वास्तु…

1. शोरूम पूर्वमुखी होना शुभ दक्षिण मुखी होना अशुभ ये केवल एक भ्रान्ति है. शोरूम का मैन गेटदीवार के बीच में होना अच्छा होता है

2. दुकान के अंदर बिक्री का सामान रखने के लिए सैल्फ, अलमारियां, शोकेस और कैश काउंटर उत्तर–पश्चिम दिशा में बनाना अच्छा माना जाता है।

3. दुकान के ईशान कोण (उत्तर–पूर्व दिशा) में मंदिर या इष्टदेव की फोटो को लगाया जा सकता है। इसके अलावा इस हिस्से में पीने का पानी भी रखा जा सकता है।

4.वास्तु शास्त्र के मुताबिक बिजली के उपकरणों को रखने या स्विच बोर्ड लगाने के लिए दुकान का दक्षिण–पूर्व हिस्सा उचित माना जाता है।

5. दुकान के काउंटर पर खड़े विक्रेता का मुंह पूर्व या उत्तर की ओर और ग्राहक का मुंह दक्षिण या पश्चिम की ओर होना बेहतर माना जाता है।

6. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार शोरुम या दुकान का कैशबाक्स हमेशा दक्षिण और पश्चिम दीवार के सहारे होना उपयुक्त माना जाता है।

7. वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान के मालिक या मैनेजर को दुकान के दक्षिण–पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए।

8. दुकान में कैश काउंटर, मालिक या मैनेजर के स्थान के ऊपर कोई बीम नहीं होना चाहिए।

9. यदि कार्यस्थल पर छोटी किचन है तो इसकी दिशा दक्षिण–पूर्व में बनाना बहुत अछा होता है।

10. दुकान या शोरूम में पूर्व और उत्तर में शीशे का प्रयोग करना बढिया रहता है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment