बढ़ती उम्र का असर कम करने के 10 अचूक उपाय

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बढ़ती उम्र का असर यदि चेहरे पर दिखने लगे तो यह हर किसी के लिए परेशान करने वाली बात साबित होती है। यदि आप भी बढ़ती उम्र में यंग व जवान दिखाना चाहते हैं तो यह ख्रबर आपके लिए है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जिन्हें अपनाकर आप बढ़ती उम्र में बुढ़ापे केे असर को काफी हद तक कम कर सकते है।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

त्वचा को चमकदार व यंग बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। पानी शरीर के महत्वपूर्ण अवयव में से सबसे प्रमुख है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो त्वचा रूखी व क्रांतिहीन दिखाई देने लगती है। ऐसे में 35 उम्र का व्यक्ति भी 50 साल का दिखाई देने लगता है।

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तनाव से बचें

आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में तनाव आम बात है। हमेशा तनावग्रस्त रहने वाला व्यक्ति अपनी उम्र से अधिक आयु का दिखाई देने लगता है। तनाव से बचने के लिए आध्यात्म का सहारा लिया जा सकता है।

जंक फूड खाने से बचें

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए अपनी खानपान की आदतों में बदलाव लाएं। जंक फूड खाने से बचें। इससे शरीर में चर्बी तेजी से बढ़ती है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें।

सुबह जल्दी उठें

सूर्य उदय होने से पूर्व ही बिस्तर छोड़ दें। अलसुबह उठने के अनेक फायदे हैं। सुबह जल्दी उठने से पूरे दिन ताजगी बनी रहती है। शरीर स्वस्थ्य रहता है। यदि आप भी लंबी उम्र तक स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो आज से ही सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।

फलों का नियमित सेवन करें

फलों का नियमित सेवन आपको यंग व एक्टिव बनाने में सहायक सिद्व होता है। बढ़ती उम्र का असर रोकने के लिए फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। फलों में मौजूद कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन सी, आयरन और फॉलिक एसिड आपकी स्क्रिन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है।

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धूमपान से बचें

धूम्रपान करने वाले व्यक्ति पर बढ़ती उम्र का असर जल्दी दिखाई देने लगता है। धूम्रपान करने से त्वचा खुश्क होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है, ऐसे व्यक्ति में विटामिन सी की कमी हो जाती है। ऐसा व्यक्ति अपनी उम्र से बहुत अधिक का दिखाई देता हैं। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को बहुत सी बीमारियां घेर लेती हैं, जिसके कारण भी उसकी उम्र वास्तविक उम्र से अधिक दिखाई देती है।

नियमित करें एक्ससाइज

यदि आप हमेशा खुश व स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से हल्की एक्ससाइज करने की सलाह दी जाती है। हरी गास पर कुछ देर नंगे पैर चलें। सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार में सही आसनों का समावेश हो जाता है। इससे चेहरे में चमक आती है, त्वचा आकर्षक बनती है। शरीर चुस्त-तंदुरूस्त बना रहता हैं।

विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से बुढ़ापा आप से कोसों दूर रहेगा। इससे त्वचा में झुर्रियां नहीं आती है। आप अपने भोजन में नींबू, टमाटर, गोभी, हरी मिर्च, आम, तरबूज आदि को शामिल कर सकते है।

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नींद पूरी लें

जब व्यक्ति निर्धारित समय तक आराम नहीं करता हैं तो उसका शरीर थका-थका सा नजर आता है। लगातार ऐसा होने से वह अपनी उम्र से अधिक बुढ़ा दिखाई देने लगता है। यदि आप दिनभर ताजगी का अनुभव करना चाहते हैं तो 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

काम के दौरान बीच-बीच में लें ब्रेक

जो व्यक्ति ज्यादा देर तक बैठकर काम करते हैं उन्हें काम के दौरान बीच-बीच में कुछ मिनटों का ब्रेक लेना चाहिए। इससे वो कमरदर्द, नजर का कमजोर होना जैसी बीमारियों से बच सकेंगे। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए जरूरी है।

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