Junk food खाने से बचें, सेहत को ये हैं नुकसान, रिसर्च में आया सामने

0
187

क्या आप मेगी, पिज्जा, बर्गर, पास्ता के शौकिन है। इनकी खुशबू सुंघते ही या देखते ही अपने मन को काबू नहीं रख पाते हैं या आप इन्हें खाने के आदी हो चुके हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बता रहे हैं जंक फूड (Junk food) सेहत को किस कदर नुकसान पहुंचा रहा है, इसे जानने के बाद आप शायद इन जंक फुड की तरफ देखना भी पसंद नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें : नौकरी की तलाश में हो, तो अपनाएं ये vastu tips, जल्द मिलेगी जॉब

अभी तक आपने डॉक्टर्स को ये सलाह देते हुए सुना होगा कि Junk food के बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए। मगर डॉक्टर्स के सिर्फ इतना कहना कि ये फूड आपके पाचनतंत्र के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जंक फूड प्रेमियों को रोकने के लिए काफी नहीं है। लेकिन जंक फूड के बारे में की गई एक नई रिसर्च को पढ़कर शायद कोई भी इसका सेवन करने से बचना चाहेगा।

यह भी पढ़ें : घर में चाहिए सुख-समृद्धि व खुशहाली, तो आज ही लगाइए फिश एक्वेरियम

बता दें कि अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के अनुसार Junk food में पाया जाने वाला हाई ट्रांस-फैट खाना युवको के स्पर्म को नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिका एक यूनिवर्सिटी में की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि युवक व युवतियों पर जंक फूड काफी बूरा असर डालता है। इस रिसर्च के परिणाम से ये बात सामने आई है कि नियमित रूप से या अधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन करने वालों को मां-बाप बनने में कठिनाई आती है। रिपोर्ट के अनुसार जंक फूड से लड़कों के स्पर्म निर्माण और लड़कियों में अंडाणु निर्माण पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा जंक फूड कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों को बढ़ावा देता हैं।

Junk food खाने से बचें, सेहत को ये हैं नुकसान

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

इस खबर को शेयर करें

Leave a comment