प्याज खाना इसलिए है फायदेमंद गर्मी के मौसम में, आज से खाना चालू करें आप

0
253
eating onion beneficial

प्याज (Onion) खाने की हिदायत गर्मियों में अक्सर हर घर में बड़े-बुजूर्ग की ओर से दी जाती रही है। गर्मी में धूप में बाहर निकलने वाले लोगों को भी अपनी जेब में इसे रखने की सलाह दी जाती है, कहा जाता है कि इससे लू से बचाव होता है। मेडिकल साइंस के लिहाज से भी देखें तो यह बात सही है। भारत और मिस्त्र में ही गर्मी के मौसम में इसे जेब, हैट या पगड़ी में रखने का चलन है। लू लगने पर सिर में प्याज का रस या पेस्ट लगा देने से लू का असर कम हो जाता है। लेकिन गर्मियों में कच्ची प्याज ज्यादा फायदेमंद है। इसमें एक ऑर्गेनिक कंपाउंड सल्फर रहता है।

जेब में क्यों रखें Onion

गर्मियों में जेब में लाल प्याज रखने से यह सारी गर्मी को सोख लेता है ओर शरीर का तापमान ठंडा बनाए रखता है। इसमें एक केमिकल क्वरसेटिन होता है। इस केमिकल में एंटी हिस्टेमानइ इफेक्ट होता है। एंटी हिस्टेमाइन से तात्पर्य यह है कि गर्मी से होने वाली झुंझलाहट, रैशेस, कीटों के काटने के प्रभाव को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें : How to Lose Weight Fast: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

गर्मियों में Onion सेवन क्यों?

गर्मी में पेट की शिकायत बहुतायत होती है। कूलेंट के रूप में प्याज सारी गर्मी को सोख लेता है और गैस, उल्टी, एसिडिटी या डायरिया जैसी परेशानियों से बचा लेता है। क्योंकि इसमें ऐसा फाइबर होता है, जो पाचन के लिए अच्छा रहता है। यह फाइबर घुलनशील है, जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है और डायरिया का उपचार ही नहीं रोकथाम भी करता है। पेट के कीड़े खत्म कर एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक का काम करता है।

कितना खाएं Onion

आयुर्वेद के अनुसार आपकी मुट्ठी में जितना प्याज आ जाए, उतना तो गर्मियों में हर दिन खाना चाहिए। इसमें में विटामिन ए,सी, ई, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, मैग्नीज, फॉस्फोरस, जिंक आदि तत्व पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Health Tips For Summer Season in Hindi गर्मी से बचने के लिए अपनाइए ये कूल टिप्स

इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है प्याज

प्याज का अपने भोजन में शामिल करने के कई फायदे होते हैं । जैसे इम्यूनिटी पावर बढ़ाना, चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाना, आंखों की रोशनी बढ़ाना आदि। प्याज़ में कई एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से प्रोटेक्ट करता है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

Leave a comment