Green Tea Benefits – ग्रीन टी के 9 बेहतरीन फायदे

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green tea ke fayde in hindi

Green Tea Benefits: आजकल हर दूसरा व्यक्ति अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर सजग दिखाई देता है। जब बात फिटनेस की आएं और ग्रीन टी का नाम न आएं, यह तो हो नहीं सकता। दुनियाभर के लोग ग्रीन टी को अपना रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रीन टी के 9 बेहतरीन फायदे (green tea ke fayde)।

ग्रीन टी क्या है?

ग्रीन टी पीने से होने वाले फायदे जानें, उससे पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर ग्रीन टी क्या है। ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे से बनाया जाता है। इस पौधे की पत्तियों का उपयोग न सिर्फ ग्रीन टी, बल्कि अन्य प्रकार की चाय बनाने में भी किया जाता है।

पौष्टिक तत्वों का खजाना ग्रीन टी

ग्रीन टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है। ग्रीन टी में कैलोरी नहीं होती है। ग्रीन टी में फ्लेवेनॉल और कैटेकिन मौजूद होते है। जो एक तरह का पॉलीफेनोल होता है। इसके कई फायदे है।

इसमें शक्तिशाली यौगिक ईजीसीजी मौजूद है, जिसे एपीगैलोकैटेकिन-3-गैलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह शरीर में मेटाबॉलिक दर को बढ़ाता है तथा वजन नियंत्रित करता है।

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अन्य महत्वपूर्ण यौगिक

  • एमिनो एसिड व एंजाइम
  • कार्बोहाइड्रेट
  • मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, लौह, क्रोमियम, तांबा व जिंक जैसे खनिजों की मात्रा
  • विटामिन-बी 6
  • विटामिन-सी
  • प्रोटीन
  • थियनाइन

ग्रीन-टी के फायदे – Benefits of Green Tea in Hindi

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1.वजन घटाने में मददगार ग्रीन टी (benefits of green tea weight loss)

ग्रीन टी वजन घटाने की चाह रखने वाले व्यक्तियों के लिए वरदान है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें सक्रिय यौगिक फैट बर्निंग हॉर्मोन को प्रभावित करते है। कसरत के दौरान ग्रीन टी का सेवन करने से फैट कम होता है। यह बात अमेरिका में हुए एक अध्ययन में भी सिद्व हुई है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद है ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करती है। इससे टाइप 1 डायबिटीज का खतरा कुछ प्रतिशत तक कम किया जा सकता हैं। लेकिन इसके लिए ग्रीन टी का नियमित सेवन आवश्यक है।

3. कोलेस्ट्रॉल के लिए ग्रीन टी

ग्रीन टी दिल की बीमारी से रक्षा करता है। ग्रीन टी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल, जिससे हदय रोग होने की आशंका बढ़ती है, उसके स्तर को कम कर सकती है।

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4. रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ावा

ग्रीन टी में मौजूद कैटेकिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है। ग्रीन टी में ईजीसीजी रेगुलेटरी मौजूद होता है, जो टी सेल्स को बढ़ाता है और आपके इम्यून फंक्शन को नियंत्रित कर ऑटोम्यून्यून रोगों को बढ़ने से रोकता है।

5. पाचन में सहायक ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को चुस्त-दुरस्त रखता है। ग्रीन टी में शिमल कैटेकिन पाचन एंजाइम की क्रिया को धीमा करता है। ग्रीन टी में विटामिन बी, सी और ई होता है, जो पाचन के लिए महत्वपूर्ण है। ग्रीन टी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर दर को भी कम करता है।

6. कैंसर से बचाती है ग्रीन टी

नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के मुताबिक पॉलीफेनोल चाय के एंटी कैंसर गुणों के लिए जिम्मेदार है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी कुछ खास प्रकार के कैंसर -फेफड़े, त्वचा, स्तन, लिवर, पेट और आंत- से हमारी रक्षा करती है। ग्रीन टी के घटक कैंसर कोशिका के प्रसार को रोकते हैं। एक शोध के अनुसार कैंसर के इलाज के समय एक दिन में चार कप ग्रीन टी पीना लाभकारी साबित हो सकता है लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

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7. गठिया के लिए ग्रीन टी

ग्रीन टी में ईजीसीजी के एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में छोटे-छोटे मॉलिक्यूल के उत्पादन को सीमित करते है, जो सूजन और गठिया दर्द का कारण बनते हैं। ग्रीन टी हड्डियों के लिए पोषक है और ऑस्टियोआर्थइराइटिस में गुणकारी हो सकता है।

8. तनाव कम करने में सहायक

एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स तत्व एंटीडिप्रेसंट का प्रभाव उत्पन्न करता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन भी तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। एक दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी का सेवन तनाव कम करने में सहायक हो सकता है।

9. लंबी उम्र के लिए ग्रीन टी

जैसा कि आप जानते हैं ग्रीन टी इम्युनिटी को बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाता है। इससे आपकी उम्र लंबी होती है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी पीने वालों में ग्रीन टी नहीं पीने वालों के मुकाबले कम निर्बलता दिखाई दी है। जो लोग ग्रीन टी पीते हैं, उनमें फंक्शनल डिसेबिलिटी कम होती है।

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