Heart Attack का खतरा 99 प्रतिशत तक ऐसे करें कम, करना होगा ये काम

0
291
healthy heart for 5 effective exercise

आजकल अनियमित खानपान और दिनचर्या के चलते दिल का खतरा (Heart Attack) बहुत बढ़ गया है। ऐसे में यदि आप इन 5 में से कोई एक व्यायाम करते हैं तो दिल को खतरा 99 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार स्वस्थ दिल (Healthy Heart) के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट का व्यायाम पर्याप्त है।

यह भी पढ़ें : जानिए सफल व्यक्तियों की सफलता के पीछे क्या है कारण

पैदल चलना

एरोबिक व्यायाम के लिए शीर्ष 5 नंबर पर पैदल चलना है। पैदल चलना जहां एक ओर आनंदायक, सुरक्षित और सस्ता है, वहीं दूसरी ओर यह व्यक्ति को व्यस्त दिनचर्या में फिट रखता है। एक स्वस्थ दिल के लिए व्यक्ति को रोजाना 45 मिनट पैदल चलना चाहिए। चलने की गति आपकी फिटनेस पर निर्भर करती है। लेकिन शुरूआत में इतनी गति पर्याप् त हैं, जो अपने साथ चल रहे व्यक्ति को बातचीत करने की सुविधा दे सकें।

यह भी पढ़ें : सफलता के ये दस कदम चलिए, हर काम में मिलेगी सफलता

जॉगिंग

धीमी गति से दौड़ना या जॉगिंग शहरी आबादी में विशेष रूप से देर से जागने वालों के बीच खासी लोकप्रिय है। जॉगिग भी फिट रहने का एक शानदार तरीका है। इसका लक्ष्य टारगेट हार्ट रेट के 60-70 प्रतिशत तक पहुंचना होना चाहिए। इसे प्रतिदिन 10-15 मिनट तक बनाए रखना चाहिए। टारगेट हार्ट रेट 220 से आपकी उम्र घटाकर पाई जा सकती है। उदाहरण के लिए 50 साल के व्यक्ति के लिए टारगेट हार्ट रेट 170 बीट/मिनट है। एक स्वस्थ दिल के लिए 50 वर्षीय व्यक्ति के लिए प्रति मिनट 120-125 बीट्स तक पहुंचना पर्याप्त है।

साइकिलिंग

प्रतिदिन लगभग 25-30 मिनट तक साइकिल चलाना समान स्वास्थ्य लाभ देता है। टारगेट हार्ट रेट और तीव्रता के समान नियम साइकि्ंलंग पर भी लागू होते हैं। कई सारे वरिष्ठ लोगों को पीठ और घुटने की बीमारियां होती हैं और लंबी दूरी तक जॉगिंग करने या चलने में भी सक्षम नहीं होते हैं। उनके लिए साइक्लिंग खास तौर पर जिम या घर में स्टेशनरी बाइकिंग सेहतमंद रहने का बेहतरीन तरीका है।

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

स्विमिंग

हर सप्तहा करीब 3-4 घंटे तैरना भी दिल को फिट रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह गठिया जैसी घुटने की समस्या वाले किसी व्यक्ति के लिए एक अच्छा अभ्यास है। कमर तक पानी वाले एक पूल में चलना भी गठिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक होता है।

नाचना या एरोबिक्स

दिल को स्वस्थ रखने के लिए मन से नाचना और एरोबिक रुटीन व्यायाम भी किया जा सकता है। इसके लिए केवल अच्छे जूते, कुछ जगह और म्यूजिक के जरूरी सामान की जरूरत होती है। इसके अलावा जुम्बा जैसे वर्ग में दूसरों के साथ नाच सकते हैं या घर पर कर सकते हैं।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

इस खबर को शेयर करें

Leave a comment