Weight Loss Tips in Hindi: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Weight Loss Tips in Hindi : आज हर दूसरे-तीसरे आदमी के सामने यह समस्या है कि आखिर वजन कैसे कम किया जाए। यदि कोई आप से सिर्फ 5 मिनट में 5 किलो वजन घटाने की बात कहें तो आप उसकी बात पर विश्वास नहीं करेंगे। बाजार में भी बहुत से प्रोडक्ट वजन घटाने के नाम पर बेचें जा रहे हैं, लेकिन उनके दावों में कोई सच्चाई नहीं मिलती। लेकिन आज हम आपको 5 मिनट में 5 से 10 किलो वजन घटाने की टिप्स बताने जा रहे हैं और वो भी बिना किसी दवा या प्रोडक्ट की सहायता से। आपको भी हैरत होगी कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे, जिनमें से आपको कोई एक टिप्स अपनानी होगी ।

    आपको रोजाना सिर्फ 5 मिनट इस टिप्स को फालो करना होगा, फिर देखिए एक महीने में आपका वजन 5 से 10 किलो तक कम हो जाएगा।

    आइए जानते है Weight Loss Tips in Hindi

    रोजाना सुबह जोर-जोर से हंसे

    वजन घटाने का सबसे सरल और आसान तरीका है रोजाना सुबह 5 मिनट तक जोर-जोर से हंसना। इससे एक महीने के भीतर आपका वजन 5 से 10 किलो तक कम हो जाएगा। जोर-जोर से हंसने से आपका पेट कपालभाती करता है। ऐसे में जो फायदा कपालभाती करने में होता है, वो फायदा रोजाना जोर-जोर से हंसने से होगा। इससे आपके पेट की चर्बी कम होगी।

    रोजाना सुबह 5 मिनट तक दौड़ लगाएं

    सुबह जल्दी उठकर 5 मिनट तक तेज दौड़ लगाने से भी आपका वजन कम हो सकता है। पूरी ताकत से 5 मिनट तक दौड़ने से मेटाबॉलिज्म होता है, जिससे पाचनशक्ति बढ़ती है और खाना तेजी से पचता है। रोजाना सुबह आप 5 मिनट तक दौड़ेंगे तो आपकी कैलोरी बर्न होगी। इस तरह भी आप अपना वजन कम कर सकते है।

    सीढ़ियां उतरे-चढ़े कई बार

    आप अपने घर में भी अपना वजन कम कर सकते हैं। आमतौर पर सभी घरों में सीढ़ियां होती है। ऐसे में यदि आप 5 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ेंगे-उतरेंगे तो यकीनन एक महीने में आपका वजन 5 से 10 किलो तक कम हो सकता है। लेकिन यह अभ्यास आपको नियमित रूप से करना होगा।

    यह भी पढ़ें : Health Insurance के ये हैं फायदे, खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

    Slim Body Tips in Hindi for Home खाने से पहले पिएं एक गिलास पानी

    यदि आप गंभीरता से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको भोजन से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यह प्रक्रिया आपको सुबह-शाम दोनो वक्त खाने से पहले अपनानी होगी। इसके अलावा आप दिनभर भी खूब पानी पिएं। इससे Weight loss help मिलेगी। एक महीने तक यह प्रक्रिया अपनाने से आपका वजन 5 किलो तक कम हो सकता है।

    How to Reduce Weight in Hindi : डाइट में शामिल करें ये चीजें

    वजन तेजी से घटाने और वापस अपनी पुरानी जीन्स में फिट होने का मन अगर आपने बना लिया है तो डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना आपके लिए जरूरी होगा जो अधिक कैलोरी भी नहीं बढ़ाती हैं और आपकी भूख भी शांत करती है।

    ऐसे में इन चीजां को डाइट का हिस्सा बनाने से वजन घटाने में आपको आसानी भी होगी और आप एक्टिव भी रहेंगे।

    1. तरबूज

    कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि पानी की अधिकता वाले इस फल से आप 33 प्रतिशत तेजी से वजन घटा सकते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। विटामिन सी, ए और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में होते हैं।

    2. रसभरी

    रैस्बेर या रसभरी के सेवन से भी वजन घटाने में आसानी होती है। यह शरीर में फैट्स घटाने वाले हार्मोन को सक्रिय करता है और कैलोरी कम करता है। रोज 100 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम रसभरी का सेवन फायदेमंद है। यह फल कैलोरी कम करने के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

    3. सेब

    भूख लगने पर स्नैक्स की जगह अगर आप रोज सेब खाएं तो न सिर्फ आपका वजन नियंत्रित रहेगा बल्कि हेल्दी भी रहेंगे। इसमें कैलोरी कम हैं और विटामिन, मिनिरल्स और फाइबर अच्छी मात्रा में हैं। इसके अलावा यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाता है।

    4. लोबिया

    लोबिया में पिनोलेनिक एसिड अच्छी मात्रा में होता है। जो शरीर में उन हार्मोंन को सकिय रखता है जो मस्तिष्क को पेट भरने का संकेत देते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और डी भी अच्छी मात्रा में होते हैं।

    5. बीन्स

    बीन्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी आधी से अधिक कैलोरी शरीर सोख नहीं पाता है। और इसी कैलोरी का इस्तेमाल शरीर सबसे पहले करता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए डाइट में बीन्स को शामिल करना फायदे का सौदा है।

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -