पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे | Patanjali Aloe Vera Gel Benefits in Hindi

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Patanjali Aloe Vera Gel Benefits: इन दिनों बाजार में त्वचा को निखारने के लिए अनेक उत्पाद उपलब्ध है। लेकिन बदलते समय के साथ अब लोगों की पसंद हर्बल व आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है। जिससे त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचे। इन हर्बल उत्पादों में सबसे लोकप्रिय है वह है पंतजलि का एलोवेरा जेल। आज की इस भागदौड़ की जिदंगी में किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वह एलोवेरा को तोड़ उसमें से जेल निकालने में अपना समय जाया करें। इसलिए पंतजलि का यह एलोवेरा जेल काफी पसंद किया जा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि पंतजलि के एलोवेरा जेल के फायदे और उसको इस्तेमाल करने का सही तरीका।

    Also Read: आठ घंटे सोना जरूरी नहीं, नींद अच्छी आनी चाहिए, रिसर्च से हुआ खुलासा

    पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे – Patanjali Aloe Vera Gel Benefits in Hindi

    1. त्वचा में निखार– पंतजलि का एलोवेरा जेल के रोजाना उपयोग से त्वचा में निखार आता है। यह चेहरे के कील- मुंहासों को ठीक कर चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में काफी हद तक कारगर है।
    2. सनबर्न से बचाएं– पंतजलि का एलोवेरा जेल गर्मी के समय सनबर्न से बचाता है। एलोवेरा में कई सनबर्न कॉस्मेटिक में भी उपयोग किए जाते हैं।
    3. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर – कई बार मौसम और कई अन्य कारणों से त्वचा नमी खोने लगती है। इसके अलावा, कुछ ऐसे फेसवॉश भी होते हैं, जिससे त्वचा रूखी होने लगती है, लेकिन पतंजलि एलोवेरा जेल त्वचा की नमी को बरकरार रखकर त्वचा को रूखा होने से बचाता है।
    4. तैलीय त्वचा के लिए – तैलीय त्वचा वाले लोगों को बहुत सोच-समझकर कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। कई बार उन्हें पिंपल की समस्या भी झेलनी पड़ जाती है, लेकिन पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग तैलीय त्वचा वाले लोग भी बेफ्रिक होकर कर सकते हैं।
    5. छोटी-मोटी चोट या घाव के लिए – एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे छोटी-मोटी चोट या घाव को भरने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए, आप पतंजलि एलोवेरा जेल को चोट या घाव पर लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको जलन या असहज महसूस हो, तो उसे तुरंत हटा दें (2)।
    6. डार्क सर्कल के लिए – कई बार तनाव के कारण या नींद पूरी न होने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाते हैं। इनका प्रभाव न सिर्फ सुंदरता पर पड़ता है, बल्कि व्यक्तित्व पर भी असर नजर आता है। इसे छुपाने के लिए अक्सर महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं, जिससे त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचाता हैं। ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाता है।
    7. शेविंग या वैक्सिंग के बाद – शेव या वैक्सिंग के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और कई बार त्वचा लाल या त्वचा पर दाने भी उभर आते हैं। इस स्थिति में पतंजलि एलोवेरा जेल त्वचा को आराम और ठंडक देगा।
    8. सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा के लिए – जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उनको बहुत सोच-समझकर क्रीम या अन्य तरह के कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। ऐसे में अगर बात करें फेसवॉश की, तो पतंजलि एलोवेरा जेल फेसवॉश संवेनदशील त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एलोवेरा के गुण त्वचा में निखार ले आएंगे।
    9. मेकअप हटाने के लिए – रात को सोने से पहले आप ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे को साफ करके सोएं। आपने पूरे दिन में जो भी मेकअप या क्रीम अपने चेहरे पर लगाया है, उसे आप पतंजलि एलोवेरा जेल से आसानी से साफ कर सकते हैं। यह सौम्य तरीके से मेकअप को हटाने में मदद कर सकता है।
    10. बालों के लिए – पतंजलि एलोवेरा जेल बालों के लिए भी लाभकारी है। आप इसे बालों में रूंसी, झडने आदि की समस्या दूर होती है और बालों की खूबसूरती बढ़ती है।

    Also Read: Weight Loss Tips in Hindi: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

    ऐसे करें पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग – How to Use Patanjali Aloe Vera Gel in Hindi

    पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग हर सही तरीके से किया जाए, तो इसके परिणाम और अधिक बेहतर मिल सकते हैं। आइए जानते है पंतजलि के एलोवेरा जेल के उपयोग का सही तरीका

    • इसे फेसवॉश की तरह भी उपयोग किया जा सकता है।
    • एलोवेरा जेल को अपने पसंदीदा फेसपैक में मिक्स करके भी उपयोग कर सकते हैं।
    • मेकअप हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता हैं। पहले आप पतंजलि एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और फिर रूई का इस्तेमाल करके हल्के-हल्के हाथों से पोंछ लें।
    • इसे आप त्वचा पर क्रीम की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।
    • आप इसे बालों पर अरंडी और सरसों तेल के साथ पैक बनाकर लगा सकते हैं। वहीं, शैंपू करने के पहले इसे थोड़ी देर बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं।

    क्या इसे इस्तेमाल करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकता है?

    वैसे तो पतंजलि एलोवेरा जेल के दुष्प्रभाव न के बराबर हैं, लेकिन फिर भी अगर आप इसे पहली बार उपयोग कर रहे हैं, तो इसका पैच टेस्ट कर लें। सभी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है, इसलिए अगर आपको नई चीजों से एलर्जी होती है, तो इसे पहले अपने हाथ की त्वचा पर लगाकर चेक कर लें। अगर जलन या असहज महसूस हो, तो तुरंत उसे धो लें। इसके अलावा, अगर यह आपके आंखों में चला जाए, तो तुरंत आंखों को ठंडे पानी से धोएं। बच्चों से इसे दूर रखें।

    Also Read: Kalonji: वैज्ञानिक पैमाने पर खरी उतरी कलौंजी के 9 चमत्कारिक फायदे

    पतंजलि एलोवेरा जेल में मौजूद तत्व

    पंतजलि के एलोवेरा जेल में करीब 90 प्रतिशत एलोवेरा है इसके अलावा इसमें निम्न तत्व उपलब्ध है-

    • विटामिन-ई
    • बेस मटीरियल
    • परमिटेड कलर – टार्टाजिन येलो और ब्रिलियंट ब्लू
    • फ्रेगरेंस और प्रिजरवेटिव

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -