विदेश घूमने के लिए आपके बजट में 5 शानदार जगह- Five Best Budget foreign tour

0
361
Five Best Budget foreign tour

यदि आप घूमने का लुफ्त उठाने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। आज हम आपको ऐसे 5 शानदार जगह के बारे में बताएंगे, जो आपके बजट में भी फिट बैठेंगी। प्रकृति के करीब इन जगहों के नजारों के देख आप का दिल कह उठेगा वाह क्या बात है।

अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से संबंधित सर्च इंजन स्काई स्कैनर ने आपके बजट के हिसाब से ऐसे देशों की लिस्ट तैयार की है। आप इन देशों की यात्रा कर अपनी गर्मियों की छुट्टियों का पूरा मजा लीजिए। इससे आपकी जेब भी ज्यादा भार नहीं पड़ेगा।

आइए आज जानते हैं विदेश घूमने के लिए आपके बजट में 5 शानदार जगह- Five Best Budget foreign tour

यह भी पढ़ें : Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

श्रीलंका (Sri Lanka)

प्रकृति के बेहद करीब श्रीलंका सैर-सपाटे के लिए सही स्थान है। हर साल हजारों की संख्या में भारतीय पर्यटक यहां की सैर करने आते हैं। बजट के हिसाब से देखा जाए तो सस्ता होने के कारण यहां घूमने के बारे में सोचा जा सकता है। श्रीलंका अपनी सीलोन चाय के लिए प्रसिद्ध है। यहां की एला रॉक तक चार घंटे के ट्रे्क पर हरे-भरे चाय के बागान में पैदल घूमकर कुदरत के खूबसूरती को करीबी से महसूस किया जा सकता है। हवाई यात्रा की बुकिंग के लिए मई-जून का समय उपयुक्त है।

कोस्टरिका (Costa Rica)

खुशहाल देशों की लिस्ट में शुमार कोस्टरिका की सैर आपकी यात्रा को सुखद और यादगार बना देगी। इस देश में आप स्नॉर्कलिंग, सर्फिंग जेट, स्कीइंग, राफि्ंटग जैसे एडवेंचर स्पोर्टस का लुत्फ उठा सकते हैं। टूरिस्ट बोट से एक तट से दूसरे तट की यात्रा महज तीन घंटे में पूरी कर सकते हैं। सबसे खास बात इस खूबसूरत प्राकृतिक नजारों वाले इस देश में आपको कई तरह के रंग-बिरंगे तोते देखने को मिलेंगे, जो आपकी यात्रा को ओर भी रोमांचक बना देंगे। इस देश की यात्रा के लिए नवंबर माह उपयुक्त है।

इंडोनेशिया (Indonesia)

यह भारतीय पर्यटकों का पसंदीदा स्थलों में से एक हैं। बाली में बने ऐतिहासिक हिन्दू मंदिरों की स्थापत्य कला देखते ही बनती है। समुद्र तट की सैर करने वालों के लिए यह स्थान स्वर्ग के समान है। साफ नीले पानी का समुद्र और कोरल रीफ के लिए प्रसिद्ध यह स्थान देखने वालों को जरूर पसंद आएगा। हवाई यात्रा के लिए आप मई में अपनी बुकिंग करा सकते है।

इंडोनेशिया में 400 से अधिक एक्टिव ज्लावामुखी है और हर रोज करीब 3 भूकंप दर्ज होते हैं। यहां की मुख्य भाषा बहासा है, यहां करीब 700 से भी अधिक भाषाएं बोली जाती है।

दुनिया का सबसे बड़ा बौद्व मंदिर बोरोबुदुर इंडोनेशिया में स्थित है। इस मंदिर की उंचाई 113 फीट है। सूत्रों की मानें तो इस मंदिर को बनाने में 73 साल का लंबा समय लगा।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इंडोनेशिया ताड़ के तेल का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक है। दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली कोमोडो ड्रैगन है और ये सिर्फ आपको इंडोनेशिया में ही देखने को मिल सकती है।

जिम्बाव्वे (Zimbabwe)

यदि आप वन्य जीव प्रेमी है और वन्य जीवन को नजदीकी से देखना चाहते हैं तो यहां घूमना आपके अच्छा है। आप यहां प्रसिद्ध विक्टोरिया झरना, माटोपोस नेशनल पार्क, मुटारे टाउन, चिनोहई गुफाओं आदि पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते है। भारतीय रूपयों की हिसाब से इस देश की यात्रा आपके बजट में है। हवाई यात्रा से जाने के लिए फरवरी बेस्ट समय है।

यह भी पढ़ें : Wi-Fi कवरेज सुधारने की Step By Step पूरी जानकारी, इन Steps को फॉलो करें

वियतनाम (Vietnam)

यहां के शानदार लैंडस्क्रेप को देखकर आप रोमांचित हुए बिना नहीं रह सकेंगे। हरी-भरी वादियों के बीच घूमावदार सड़के और बोट की सवारी आपकी यात्रा को चार चांद लगा देंगे। यहां का कल्चर को देखने के साथ-साथ आप यहां बेहतरीन खाने का लुफ्त भी उठा सकते हैं। यहां घूमने के लिए आपको अपनी जेब की फिक्र करने की कोई आवश्कता नहीं है।

वियतनाम दक्षिणपूर्व एशिया का सुंदर सा देश है। ब्राजील के बाद सबसे अधिक कॉफी उत्पादक देश के रूप में जाना जाता है। यहां दुनिया की 16 प्रतिशत कॉफी का उत्पादन होता है।

वियतनाम में बौद्व धर्म की बहुलता के कारण यहां बौद्व धर्म के अनुयायियों को अच्छी खासी संख्या में देखा जा सकता है। यहां के खूबसूरत मंदिर और बौद्व मठों को देखकर आप रोमांचित हुए बगैर नहीं रह सकते।

विदेश में घूमने के लिए आपके बजट में 5 शानदार जगह- five best Budget foreign tour

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment