दुनिया के वे 10 खूबसूरत देश, जहां आप बिना Visa ले सकते है घूमने का आनंद

0
324
no need visa to visit these countries

देश के बाहर कहीं भी घूमने के लिए Visa या Passport की आवश्यकता होती है, लेकिन क्या आप ऐसे देशों के बारे में जानते है जहां आप बिना Visa घूम सकते है, यदि नहीं तो आज हम आपको दुनिया के वे 10 खूबसूरत देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां बिना Visa के टेंशन फ्री होकर घूमने का आनंद ले सकते है।

लाओस (Laos)

लाओस में आप जब चाहे तब जा सकते है यहां कोई वीजा नहीं लगता। यह हाथियों का भी देश कहा जाता है। यहां के जंगलों में हाथी, तेंदुआ, चीता व सर्प आदि पाए जाते है। यहां की की राजधानी विएन्तेन दिल्ली जितनी बड़ी नहीं है, लेकिन यहां की साफ-सफाई और पर्यटन स्थलों के खूबसूरत नजारें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षिक कर लेते हैं।

यहां की की आबादी करीब 70 लाख है जो मुंबई शहर से भी कम है। लेकिन यहां मुंबई की तरह बड़े होटल, मॉल और मल्टीप्लेक्स का लुत्फ उठाया जा सकता है। यहां के नागरिकों में आपको सलीका देखने को मिलेगा। यहां की मुद्रा किप भारतीय रूपए से 123 गुणा सस्ती है। इस कारण आप यहां घूमने का भरपूर आनंद ले सकते है।

इक्वाडोर (Ecuador)

यहां पर भी आप आराम से बिना वीजा घूम सकते है। इक्वाडोर दक्षिण अमेरिका का एक विविधतापूर्ण वाला देश है। यहां दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी है। इसके अलावा यहां का गैलापागोस द्वीप पर्यटकों को बरबस अपनी ओर आकर्षित करता है।

वानुअलु: यहां पर आप एक महीने तक बिना वीजा के घूम सकते है।

माइक्रोनेशिया (Federated States of Micronesia)

माइक्रोनेशिया प्रशांत महासागर का एक छोटा सा देश है। यह एक संयुक्त द्वीपीय राष्ट्र है। यह देश कुल मिलाकर 607 छोटे द्वीप से मिलकर बना है। यहां की राजधानी पालिकिर है। यहां अमेरिकी डॉलर में लेन-देन होता है। यहां पर आप आसानी से एक महीना बिना वीजा के छूट्टियां को आनंद उठा सकते हैं।

जॉर्डन (Jordan)

यह दुनिया का बहुत ही खूबसूरत देश है, यहां पर आसानी से घूमा जा सकता है। जॉर्डन एक अरब देश है। यहां का ज्यादातर हिस्सा रेगिस्तान से घिरा हुआ है। इस देश की राजधानी ओमान है। यहां की मुद्रा जॉर्डनियन दीनार है।

विश्व के 7 आश्चर्यों में जॉर्डन का पेट्रा का प्राचीन शहर भी शामिल है। इसे रोज शहर के नाम से जाना जाता है। यह अनूठी वास्तुकला के लिए प्रसिद्व है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल किया गया है।

हैती (Haiti)

यहां आप एक नहीं बल्कि तीन महीने तक बिना वीजा के घूम सकते है। हैती को रंग प्रेमियों के देश के रूप में जाना जाता है। यहां की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की सजावट देखते ही बनती है। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद हैती दूसरा सबसे पुराना स्वतंत्र देश है। 1804 में इसे फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी।

हैती की आधिकारिक भाषा फ्रेंच है। यहां के लोग भाग्य के देवता पर अधिक विश्वास करते हैं। कोलंबस ने जब पहली बार हैती को देखा तो उसने सोचा कि उसने भारत को खोज लिया है। यहां हर साल लगभग दस लाख पर्यटक आते हैं।

मकाउ (Macau)

यह दुनिया का सबसे अमीर देश है, यहां आप आसानी से घूम सकते है। मकाउ दुनिया का सबसे विकसित देशों में से एक है। यह चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में है। लेकिन इसे एक अलग देश की तरह ही माना जाता है। मकाउ चीन की एकमात्र ऐसी जगह है जहां जुआ खेलना जुर्म नहीं है। यहां का 50 प्रतिशत राजस्व जुओं के पैसों से आता है। यहां की 20 प्रतिशत आबादी कैसिनों में काम करती है।

दुनिया का सबसे बड़ा कैसिनो मकाउ में है। दुनियाभर से जुआं खेलने के शौकिन यहां आते है। मकाउ में हर साल करीब 3 करोड़ लोग घूमने आते हैं।

हांगकांग (Hong Kong)

यहां भी बिना वीजा के आसानी से घूमा जा सकता है। हांगकांग दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। यहां दुनिया का सबसे कुशल मेट्रो सिस्टम है। फाइबर ऑप्टिक संचार के जनक हांगकांग को ही माना जाता है।

इस शहर में दुनिया से सबसे अधिक गगनचुंबी इमारतें है। यहां की फेंग शुई कला ने दुनियाभर में वास्तुकला में अपना लोहा मनवाया है। यह शहर बेहतरीन कुंग फू फिल्में बनाने तथा जैकी चैन और ब्रूस ली जैसे अभिनेताओं के लिए प्रसिद्व है।

नेपाल (Nepal)

प्रकृति की वादियों से घिरे नेपाल में घूमने के लिए आपको किसी वीजा की कोई आवश्यकता नहीं है। हिमालय की गोद में बसा नेपाल एक छोटा सा खूबसूरत देश है। यह अपने पहाड़ों, झीलों व बांधों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्व है।

भगवान शिव का प्रसिद्व पशुपतिनाथ मंदिर को देखने के लिए हजारों की संख्या में सैलानी यहां आते हैं। यहां का सबसे बड़ा त्यौहार महाशिवरात्रि है। विश्व की दस सबसे ऊँची पर्वत चोटी में से आठ नेपाल में है।

फिजी (Fiji)

यहां आने के लिए भारतीयों को किसी प्रकार का कोई वीजा लेना नहीं पड़ता। फिजी घूमने के एक खूबसूरत देश है। यह 333 द्वीपों का एक समूह है। यहां 40 प्रतिशत आबादी भारतीय है। यहां की मुद्रा फिजी डॉलर है। कावा या याकोनो फिजी का पारंपरिक और राष्ट्रीय पेय है।

दुनिया के वे 10 खूबसूरत देश, जहां आप बिना Visa ले सकते है घूमने का आनंद

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment