How Drinking More Water Can Help You Lose Weight

67
How Drinking More Water Can Help You Lose Weight

कहते है ज्यादा पानी पीने के ढेरों फायदे है। चिकित्सक भी ये मानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से कई बीमारियां अपने आप ही समाप्त हो जाती है। लेकिन पानी को अगर सही तरीके से पीया जाएं तो आपको मोटापा कंट्रोल करने में भी अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। खाना खाने से पहले दो गिलास पानी पीने की आदत न सिर्फ आपके वजन को नियंत्रित करती है, बल्कि लंबे समय तक आपको फिट बनाने के लिए भी कारगर है।

यह भी पढ़ें : कोक के पूर्व अधिकारी का सनसनीखेज खुलासा “प्यासे रह जाना पर कोका कोला कभी मत पीना”

एक शोध के अनुसार जिन डाइटर्स ने कैलोरी काउंट के तहत आहार लेने पर ध्यान दिया, उनके मुकाबले वैसे डाइटर्स का वजन तेजी से घटा, जिन्होंने खाने से पहले दो गिलास पानी पीने का फंडा अपनाया। पानी वजन घटाने का सबसे सस्ता और आसान उपाय है। पानी को कैलोरी फ्री आहार भी माना जाता है। पानी कम मात्रा में पीने से शरीर में वसा उर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें : बढ़ती उम्र का असर कम करने के 10 अचूक उपाय

शरीर में मौजूद वसा का उर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। जितना अधिक पानी आप पीएंगे, उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएंगे। सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी में दो टी स्पून शहद पीने से वजन नियंत्रित रहता है। यदि इसमें एक टी स्पून नींबू का ताजा रस डाल दिया जाए, तो कहना ही क्या। आप चाहे तो दिन में एक-दो बार इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : How to Lose Weight Fast: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

हर एक घंटे में एक गिलास पानी पीना आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। यह आपकी भूख का अहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है। अधिक मात्रा में ग्रहण किया गया पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में अपना सहयोग देता है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

इस खबर को शेयर करें

Leave a comment