जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अपनाएं सफल लोगों की आदतें

0
336

सफलता कभी आसान नहीं होती हैं। फिर भी सफल लोग सफलता को आदत बना लेते हैं और हर बार सफल होकर दिखाते है। यह न तो जेनेटिक्स के कारण होता है और न ही भाग्य के कारण। सफल लोगों की कुछ आदतें होती है, जिसके कारण ऐसी परिस्थितियां पैदा होती हैं कि हर चीज उनके पक्ष में होती चली जाती है। आप भी इन आदतों को अपने जीवन में अपनाकर सफल हो सकते हैं। आइए जानते है कि क्या है सफल होने का फंडा…..

सुबह जल्दी उठें

आपको सुबह उठने के समय के बारे में विचार करना चाहिए। इससे आपका जीवन बदल सकता है। एक अघ्ययन बताता है कि ज्यादातर टॉप एग्जीक्यूटिव्स सुबह 4 बजे से 6 बजे के बीच में उठते हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक अपने दिन की शुरूआत सुबह 4.30 बजे करते हैं। सुबह के दौरान मिला अतिरिक्त समय पूरी दुनिया से आगे निकलने में मदद करता है। आप सेहत को सुधारने के लिए समय निकाल सकते हैं। आप पूरे दिन की प्लानिंग कर सकते है। परिवार के साथ समय गुजार सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

समय का सही उपयोग करें

सीधी-सी बात है कि अपने कंट्रोल में रहने वाले समय का जितना बेहतर तरीके से इस्तेमाल करेंगे, उतना ही सफल होंगे। काम के बाद तय कर सकते हैं कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। टीवी और सोशल मीडिया के बजाय खुद में निवेश करें। अरबपति वॉरेन बफेट, एलन मास्क और ओपेरा विन्फ्रे समय मिलने ही किताबे पढ़ते हैं। काम के बाद नेटवर्क बढ़ाने व बॉंड मजबूत करने के लिए लोगों से मिलें।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है मिलेनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स- Millionaires Life Changing Habits

कठिन काम सबसे पहले

अपनी टू-डू लिस्ट फर्स्ट-हाफ को ध्यान में रखकर तैयार करें। सेकंड-हाफ में लोगों से मिलें, प्रोजेक्ट्स का फॉलो-अप करें और इमरजेंसी को टैकल करें। सफल लोग सबसे कठिन कॉल को काम की शुरूआत में सबसे पहले निपटाते हैं। शुरूआत में आप फ्रेश रहते हैं। ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण काम पहले कर सकते है। इससे पूरे दिनभर काम करने का जोश बना रहता है। कठिन काम सेकंड-हाफ सही नहीं हो पाता।

यह भी पढ़ें : सफलता के ये दस कदम चलिए, हर काम में मिलेगी सफलता

जब भी शंका हो, हां कहें

सफल लोग हमेशा खुद को सही समय पर सही स्थान पर पाते है। जब अवसर आता है तो वे मना करने के बजाय हां कहते हैं। अनिश्चितता होने पर भी प्रोजेक्ट्स और एक्टिविटीज के लिए हां कहें। जितना ज्यादा परिस्थिति को स्वीकार करेंगे, उतना अधिक सफलता की संभावना बढ़ जाती है। स्वेच्छा से प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं तो मदद पड़ने पर लोग आगे बढ़कर आपका साथ देंगे।

फन को सीरियसली लें

अपने रिक्रिएशन टाइम के महत्व को समझें। फ्री समय में फन की प्लानिंग करें। सफल एंटरप्रेन्योर्स और प्रोफेशनल्स अपनी हॉबी को फॉलो करते है और उन्हें पता होता है कि कौनसी एक्टिविटी से उन्हें उर्जा मिलती है। अगर आपको मूवीज पसंद है तो सप्ताह में एक बार फिल्म देखने जरूर जाएं। दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलने की प्लानिंग करें। रविर को परिवार के साथ आउटिंग पर जाएं। फन टाइम से तनाव कम होगा।

यह भी पढ़ें : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

पांच मिनट का नियम

अगर किसी काम में पांच मिनट का समय लगता है तो उसे तुरंत पूरा करें। अगर कोई कॉल करना है तो इसे तुरंत करें। सफल लोग हमेशा रिक्वेस्ट पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हैं। वे मेलबॉक्स को हमेशा क्लीन करते हैं। छोटे-मोटे कामों को नजरअदांज करने पर दबाव बढ़ता जाता है। इससे टू-डू लिस्ट भी लंबी बनी रहती है। छोटे कामों को पूरा करने से आप निश्चिंत हो जाते है और अच्छा महसूस करते हैं।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment