JEE MAIN 2021: जेईई मेन अप्रैल सेशन की परीक्षा स्थगित | जानिए परीक्षा की नई तारीख

    - Advertisement -

    नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन (JEE MAIN 2021) अप्रैल सेशन की 27 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने रविवार को सोशल मीडिया पर परीक्षा स्थगित होने का अनाउंस किया। उन्होंने इसे स्टूडेंट्स की सुरक्षा और उनके अकेडमिक कॅरियर को देखते हुए निर्णय लेने की बात कही है।

    एक्सपर्ट का कहना है कि परीक्षा स्थगित से इसका असर एडवांस्ड की तिथि पर भी होगा। ऐसे में अब एडवास्ड की तिथि में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही है। एनटीए की ओर से अभी जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई को प्रस्तावित है। यदि जेईई मेन (JEE MAIN 2021) की परीक्षाएं यानी फाइनल सेशन 24 से 28 मई तक होता है तो इसका सीधा असर एडवांस्ड की तिथि पर होगा। ऐसे में एडवांस्ड की परीक्षाएं भी आगे खिसक सकती है।

    सीबीएसई ने पिछले दिनों बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद 15 जून के बाद से परीक्षाओं के संबंध में सूचना देने का अनाउंस किया था। ऐसे में यह परीक्षा यदि 15 जून के बाद से होती है तो करीब एक महीने यानी 15 जुलाई तक जारी रहने की उम्मीद है। ऐसे में जेईई एडवांस्ड की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा की तैयारी से लेकर रिवीजन के लिए अधिक समय मिल सकेगा।

    यह भी पढ़ें : Corona: सावधान ये 5 लक्षण शरीर में दिखाई दें, तो नजरअंदाज नहीं करें

    JEE MAIN परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा 15 दिन पहले

    एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अभी इस परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा नहीं की है। परीक्षा के आयोजन के 15 दिन पहले स्टूडेंट्स को सूचित करने की बात कही है।

    अभी तक दो सेशन की परीक्षाएं हुई

    एनटीए की ओर से देश सहित विदेश में जेईई मेन (JEE MAIN 2021) अप्रैल् से पहले की दो सेशन फरवरी और मार्च की परीक्षाएं हो चुकी है। इनमें पहले सेशन फरवरी में 6 लाख 20 हजार 978 और मार्च में 5 लाख 56 हजार 248 स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। जबकि इस महीने अप्रैल में 27 से 30 तक यह परीक्षाएं होनी थी। इसके लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड का इंतजार था।

    यूं है स्टूडेंट्स असमंजस में

    विशेषज्ञों का कहना है कि इस परीक्षा से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का शेड्यूल जारी है। लेकिन, अप्रैल की इस परीक्षा के स्थगित होने से स्टूडेंट्स में असमंजस है। सबसे बड़ी बात यह कि आने वाले मई में लास्ट सेशन की परीक्षा की तिथि तय है। ऐसे में अब अप्रैल की स्थगित परीक्षा को मई में करवाना संभव प्रतीत नहीं होता है। यदि यह परीक्षा जून में करवाई जाती है तो 3 जुलाई को जेईई-एडवांस्ड है।

    जेईई-मेन और जेईई-एडवांस्ड के बीच में कम से कम 20 दिन का अंतराल होना चाहिए। क्योंकि जेईई-एडवांस्ड की आवेदन प्रोसेस, एडमिट कार्ड की घोषणा जेईई-मेन के रिजल्ट के बाद होगी। इसलिए दोनों परीक्षाओं के बीच इतना अंतराल होगा। ऐसे में जून में जेईई-मेन करवाने की स्थिति में जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा तिथियों पर फर्क करना स्वभाविक है। स्टूडेंट्स को अब रेगुलर पढ़ाई को पूरी तरह से जारी रखना चाहिए।

    यह भी पढ़ें : वैक्सीनेशन की फोटो पोस्ट कर जीत सकते हैं 5 हजार रुपए | भारत सरकार दे रही है मौका

    बोर्ड परीक्षाओं का रखा ध्यान

    केंद्र सरकार की ओर से पिछले दिनों कोविड की स्थिति के चलते सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के स्थगित की घोषणा की थी। इसमें स्टूडेंट्स के हितों का ध्यान में रखा था। जबकि अभी की बनी स्थिति के चलते जून और जुलाई में जेईई-मेन और जेईई-एडवांस्ड के साथ-साथ बोर्ड की परीक्षाएं भी प्रस्तावित है। दो महीने में परीक्षाओं का भार स्टूडेंट्स पर आ सकता है। ऐसे में जेईई मेन की परीक्षा तिथियों को बोर्ड की परीक्षा तिथियों को अलग-अलग रखना होगा। स्टूडेंट्स को परीक्षाओं की अच्छी तैयारी समय रहते करनी चाहिए।

    अभ्यास एप में पहली बार फुल लेंथ सिलेबस

    एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स हित में एनटीए-अभ्यास एप पर फुल-लेंथ सिलेबस टेस्ट के साथ सब्जेक्ट-वाइज एवं टॉपिक-वाइज प्रैक्टिस टेस्ट-पेपर्स उपलब्ध करवा दिए हैं। एक्सपर्ट को मानना है कि नोटिफिकेशन में पहली बार स्टूडेंट्स को यह सूचना दी है कि एनटीए-अभ्यास एप पर अब फुल-लेंथ सिलेबस टेस्ट के साथ सब्जेक्ट-वाइज, चैप्टर-वाइज टेस्ट भी उपलब्ध करा दिए हैं। साथ ही एनटीए ने कहा है कि वे वर्तमान समय का उपयोग इन पेपर्स को हल करने में भी गुजारें।

    JEE MAIN 2021 अप्रैल सेशन परीक्षा स्थगित का स्टूडेंट्स पर असर

    विशेषज्ञों का मानना है कि स्टूडेंट्स को कोविड-19 की आपदा ने बेहतर मौका प्रदान किया है। जेईई-मेन अप्रैल के स्थगित होने के कारण स्टूडेंट्स को फोकस करने का पर्याप्त समय मिलेगा। 15-जून से पूर्व सीबीएसई-12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन भी संभव नहीं है। ऐसे में स्टूडेंट्स पूरी तरह जेईई-मेन मई-अटेम्प्ट फोकस कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : Corona Update: रूस की स्पुतनिक वैक्सीन को मिल सकती है भारत में इस्तेमाल की मंजूरी

    नीट यूजी की फॉर्म संबंधित डेट्स शीट का इंतजार

    वहीं, दूसरी ओर अभी तक नीट यूजी को लेकर अभी तक एनटीए ने फॉर्म संबंधित डेटस को लेकर किसी भी तरह का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। स्टूडेंट्स इसका एक महीने से अधिक समय से इंतजार कर रहे हैं। अभी तक एनटीए की ओर से इस संबंध में फॉर्म संबंधित अपडेट्स भी जारी नहीं किए है। यह उनके लिए असमंजस की स्थिति बनी है।

    यह है स्टूडेंट्स के लिए हैल्प लाइन

    स्टूडेंट्स NTA (www. nta.ac.in) की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। साथ ही नवीनतम अपडेट के लिए https: /jeemain.nta.nic.in) और आगे जेईई मेन (JEE MAIN 2021) से संबंधित स्पष्टीकरण के लिए जेईई मेन-2021 के लिए स्टूडेंट्स 011-40759000 से संपर्क कर सकते हैं या [email protected] पर ई-मेल भिजवा सकते हैं।

    - Advertisement -
    News Posthttps://www.newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd